महिलाएं अपने शरीर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काफी कुछ करती रहती हैं। कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट, ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स और घरेलू नुस्खों के प्रयोग से महिलाएं अपनी त्वचा की उचित देखभाल करती हैं। इनमें से एक है वैक्सिंग। शरीर के कई ऐसे अंग होते हैं, जहां पर मौजूद अनचाहे बाल सुंदरता को प्रभावित करते हैं। उन्हें रिमूव करने के लिए महिलाएं वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। 

वैक्सिंग में कई तरह के विकल्प बाजार में मौजूद हैं। आमतौर पर महिलाएं हॉट वैक्स को ज्यादा पसंद करती हैं, मगर कोल्ड वैक्स के माध्‍यम से भी अनचाहे बालों को रिमूव किया जा सकता है। कोल्‍ड वैक्स भी हॉट वैक्स की तरह ही होता है, बस इसे करने का अंदाज थोड़ा अलग होता है। 

कोल्ड वैक्स का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है और यह किस तरह फायदेमंद है, इस पर हमारी बातचीत ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई। पूनम जी कहती हैं, 'घर पर अगर खुद से वैक्सिंग कर रही हैं, तो कोल्ड वैक्स का इस्तेमाल करना ज्यादा सेफ है।'

पूनम जी यह भी बताती हैं कि कोल्ड वैक्स से बालों को रिमूव करने के आसान स्‍टेप्‍स क्या हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पील ऑफ वैक्स से आप बिना दर्द के भी पा सकती हैं अनचाहे बालों से छुटकारा

cold  wax  vs  hot  wax

कैसे करें कोल्ड वैक्स का इस्तेमाल? 

पूनम जी कहती हैं, 'कोल्ड वैक्स का इस्तेमाल करने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि यह हॉट वैक्स से अलग कैसे है। कोल्ड वैक्स और हॉट वैक्‍स एक ही जैसे होते हैं, बस आप कोल्ड वैक्स के दौरान वैक्स को गर्म नहीं करती हैं, वहीं हाट सेक्‍स करते वक्‍त वैक्‍स को पहले गर्म करके आपको उसे पिघलाना पड़ता है। अगर आप अच्‍छी ब्रांड का वैक्‍स खरीदती हैं तो रूम टेंपरेचर में ही उसकी हार्डनेस खत्म हो जाती है। हालांकि,हॉट वैक्स की तरह कोल्ड वैक्‍स में वैक्‍स की लेयर पतली होने की जगह थोड़ी ठीक होती है। इसलिए इसे लगाने का तरीका भी अलग होता है।'

स्‍टेप-1 

अगर आप पहली बार कोल्ड वैक्स करने जा रही हैं, तो बेस्‍ट होगा कि हाथ या फिर पैर की वैक्सिंग करें। इसके लिए सबसे पहले जिस स्थान की वैक्सिंग करनी है, उस स्थान को बॉडी वॉश से अच्छी तरह से साफ करें और टॉवल की मदद से थपथपाते हुए उस स्थान को सुखा लें। 

स्‍टेप-2 

इसके बाद आपको वैक्स लगाने से पहले उस स्थान पर हल्‍का सा पाउडर भी लगना चाहिए। खासतौर पर अगर आपकी त्वचा ऑयली है और पसीना अधिक आता है, तो पाउडर का इस्तेमाल करने से त्वचा पर आ रहा ऑयल कंट्रोल हो जाता है और वैक्सिंग आराम से हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: रोल ऑन वैक्सिंग को इस्तेमाल करना होता है बेहद आसान, जानिए इसके बारे में

how  to  make  cold  honey  wax

स्‍टेप-3 

जब आप हॉट वैक्स का इस्तेमाल करती हैं, तो वैक्स को गर्म करके आप उसे त्वचा पर लगाती है फिर ऊपर से स्ट्रिप लगा कर बालों को रिमूव करती हैं। मगर जब आप कोल्ड वैक्स का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको पहले वैक्‍स को स्ट्रिप में लगाना होता है और फिर आप वैक्‍स लगी हुई स्ट्रिप को उस स्थान पर लगाती हैं, जहां के बालों को आप रिमूव करना चाहती हैं। 

स्‍टेप-4 

अब यहां आप इस बात का ध्यान रखें कि बाल जिस दिशा में उग रहे हैं, उस दिशा में स्ट्रिप को लगाएं। स्ट्रिप लगाने के बाद उसे अच्छी तरह से प्रेस करें और बाल उगने की विपरीत दिशा में झटके के साथ खींच दें। ऐसा करने से बाल रिमूव हो जाएंगे। 

स्‍टेप-5 

जब वैक्सिंग पूरी हो जाए तब त्वचा को साधारण पानी और टॉवल की मदद से साफ करें और लाइट मसाज भी करें। (वैक्सिंग मिथ्स के बारे में जानें)

expert on cold wax

कोल्ड वैक्सिंग के फायदे 

  • कोल्ड वैक्सिंग करते वक्त त्वचा के जलने का खतरा नहीं होता है। 
  • कोल्ड वैक्सिंग करने से त्वचा में रैशेज या फिर लालपन नहीं आता है। 
  • डेड स्किन को रिमूव करने में कोल्ड वैक्स भी हॉट वैक्‍स जितना ही मददगार होता है। 
  • कोल्‍ड वैक्‍स करते वक्‍त आपको वैक्‍स को बार-बार गर्म नहीं करना होता है, इससे समय और बिजली दोनों की बचत होती है। 

Recommended Video

नोट- कोल्‍ड सेक्‍स करते वक्‍त इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि स्ट्रिप को सही दिशा में लगाएं और यदि त्वचा पर चोट लगी है या स्किन सेंसिटिव है, तो पहले स्किन एक्सपर्ट से सलाह लें। इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि कोल्ड वैक्स करने के बाद कुछ देर के लिए त्वचा को खुला छोड़ दें। 


यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik