• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शरीर का मैल कैसे निकालें, एक्‍सपर्ट से जानें

शरीर को साफ करने का सही तरीका एक्‍सपर्ट से स्‍टेप-बाई-स्‍टेप जानें। 
author-profile
Published -08 Aug 2022, 19:59 ISTUpdated -08 Aug 2022, 20:07 IST
Next
Article
clean body dirt naturally hindi

क्‍या आप रोज नहाती हैं? 

अमूमन महिलाओं का जवाब 'हां' ही होगा। 

मगर क्‍या आप रोज अपनी बॉडी को ढंग से क्‍लीन करती हैं? 

अब आप सोच में पड़ गई होंगी कि आखिरी बॉडी वॉश और बॉडी सोप का इस्तेमाल करने से क्‍लीन अच्छे से हो ही जाती होगी। मगर इस तरह से नहाने को डीप क्लीनिंग नहीं कहते हैं। 

हो सकता है कि आप जिस तरह से बाथ लेने की बात कर रही हैं, इससे त्वचा पर चिपका ऊपरी मैल साफ हो जाता होगा। मगर त्वचा के पोर्स में छिपी गंदगी साफ नहीं होती है। 

इसलिए हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी से इस विषय में बात की और जाना कि शरीर की मैल को साफ करने का सही तरीका और स्टेप क्या हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- साबुन से नहीं दादी मां के नुस्‍खे से करें शरीर की सफाई

how to clean body properly

ड्राई वॉश 

ड्राई वॉश यानि कि शरीर को बॉडी ब्रश की मदद से क्लीन करना। आपको बाजार में बॉडी ब्रश आसानी से मिल जाएंगे। आप 5 मिनट यदि नियमित बॉडी ब्रश का इस्तेमाल करेंगी, तो सेल्यूलाइट की समस्या के साथ-साथ अच्छे से बॉडी क्‍लीनिंग भी हो जाएगी और बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक हो जाएगा। 

बॉडी स्क्रब 

आप होममेड बॉडी स्क्रब से नियमित शरीर की सफाई कर सकती हैं। अगर आपके पास कुछ भी नहीं हैं तो शहद में कॉफी मिक्‍स करें और पूरे शरीर को स्क्रब करें। ऐसा करने से भी स्किन डीप क्लीन होती है और ग्लोइंग बन जाती है। आप इसकी जगह पारंपरिक तरीके से बनाए जाने वाले उबटन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- क्या रोजाना नहाना जरूरी है? जानिए इस बारे में क्या कहती है रिसर्च

how to clean your body parts

डिटॉक्स वॉटर बाथ 

डिटॉक्‍स वॉटर बाथ लेने के लिए आप अपने नहाने के पानी में गुलाब की पंखुड़ियां, नीम की पत्तियां और तुलसी की पत्तियों को भी मिक्‍स कर सकती हैं। इनमें एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को डीप क्लीन करते हैं और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाते हैं। इस डिटॉक्‍स वॉटर से नियमित नहाने से आपको बहुत अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

बाथ स्टीम 

अगर आपको फुल बॉडी स्‍टीम लेनी है, तो आप एक टॉवल को गरम पानी में डिप करके और 5 मिनट के लिए अपनी बॉडी को उस टॉवल में रैप कर लें। ऐसा आप 2 से 3 बार करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो। 

Recommended Video

बॉडी मॉइश्चराइजर 

सबसे आखिर में ड्राई टॉवल से अपने शरीर को अच्छी तरह से पोछ कर सुखा लें। इसके बाद आप पूरी बॉडी में एक अच्‍छा और अपनी स्किन टाइप के अनुसार बॉडी लोशन लगाएं। बॉडी लोशन लगाते वक्त शरीर की हल्की मसाज भी करें। ऐसा करने से आपकी बॉडी में ड्राईनेस भी दूर हो जाएगी और ग्लो भी आ जाएगा। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।