• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

डाई करते समय इन कॉमन मिस्टेक्स से बाल हो जाते हैं डैमेज और ड्राई

डाई से भले ही आप सफेद बालों को छिपा लेती हैं, लेकिन यह आपके बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -23 May 2022, 17:09 ISTUpdated -23 May 2022, 18:04 IST
Next
Article
How do you get rid of hair dye mistakes m

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में महिलाओं के बाल सफेद हो जाते हैं। सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। लेकिन अधिकतर महिलाएं इसे छिपाने के लिए हेयर डाई का उपयोग करती हैं। इसे लगाने से भले ही सफेद बाल छिप जाते हैं, लेकिन बालों में डाई लगाते समय कुछ गलतियों की वजह से बाल रफ और डाई हो सकते हैं। 

आज हम इस लेख में डाई करते समय कुछ कॉमन मिस्टेक के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अक्सर घर पर करती हैं। आइए जानते हैं आपको किन गलतियों से बचना चाहिए। 

अच्छे से डाई न करना 

easy ways to avoid common hair dye mistakes ()

घर पर अक्सर बालों को डाई करते समय महिलाएं अनियमित हेयर डाई करती है। इसका अर्थ है कि बालों को कहीं ज्यादा डाई करना और कहीं पर कम डाई करना है। इससे बालों को अधिक नुकसान होता है। क्योंकि डाई में अमोनिया और केमिकल का उपयोग किया जाता है। जिसकी वजह से बाल ड्राई और रफ हो जाते हैं।

टिप्सः सफेद बाल को छिपाने के लिए केमिकल वाले डाई की जगह आप नेचुरल चीजों का उपयोग करें। 

जांच करें 

easy ways to avoid common hair dye mistakes

महिलाएं बालों को डाई करते समय इसकी जांच नहीं करती हैं, जिसकी वजह से उनके बाल खराब हो जाते हैं। बालों की देखभाल के लिए पहले कलर को टेस्ट कर लें। अगर आप नया शेड या फिर किसी नए ब्रांड के कलर का इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले थोड़ा सा डाई लें। इसे बालों में लगाएं। अगर इससे आपको किसी तरह की परेशानी होती है, तो इस डाई का उपयोग न करें।

इसे जरूर पढ़ेंः  हेयर कलर कराने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होंगे बाल खराब 

स्किन पर डाई लगना

बालों को कलर करते समय अक्सर महिलाएं स्किन पर भी डाई लग लेती हैं। माथे और नेकलाइन पर लगा डाई का दाग क कलर आसानी से नहीं जाता है। ऐसे में हेयर डाई के दौरान स्किन पर डाई न लगने दें। (स्किन केयर टिप्स)

इसे जरूर पढ़ेंः त्वचा और आंखों के रंग के हिसाब से जाने कौन सा हेयर कलर है आपके लिए बेस्ट

सही शेड का चयन करें

easy ways to avoid common hair dye mistakes ()

घर पर बाल डाई करते समय महिलाएं गलत शेड का चयन कर लेती हैं। जिसकी वजह से सारा लुक खराब हो जाता है। डाई लेते समय ऐसे कलर का यूज करें, जो आपके बालों के रंग से मिलता-जुलता हो। अगर आपको सही कलर का चयन करने में परेशानी आती है, तो आप अपने हेयर कलर से हल्का शेड लें। (बेस्ट हेयर कलर)

शावर कैप 

अधिकतर महिलाएं हेयर डाई के बाद शावर कैप का उपयोग करती हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। कई बार शावर कैप का उपयोग करने से बालों में पसीना आने लगता है जिसकी वजह से डाई का कलर चेहरे पर आ जाता है। 

Recommended Video

हेयर वॉश 

 

बालों को डाई करने से पहले हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। अधिकतर लोग डाई लगाने से एक दिन पहले हेयर वॉश करते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। बालों में कलर लगाने से पहले बालों को नहीं धोना चाहिए। क्योंकि स्कैल्प पर मौजूद ऑयल बालों को डाई के नुकसान से बचाता है। (हेयर वॉश करने का सही तरीका)

अब आप जब भी अगली बार हेयर डाई करेंगी तो ये गलतियां न करें। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।