• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये होम रेमेडीज

Strawberry Legs Treatment: अगर आपके पैरों में इनग्रोन हेयर हो रहे हैं या फिर हमेशा दाग दिखते हैं तो ये एक्सपर्ट टिप्स आपके काम आएंगे।   
author-profile
Published -15 Aug 2022, 09:00 ISTUpdated -16 Aug 2022, 13:14 IST
Next
Article
How to treat strawberry legs

क्या आपने स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या झेली है या झेल रही हैं? वैक्सिंग के बाद भी पैरों में काले धब्बे और छोटे-छोटे बालों का नजर आना, वैक्सिंग या एक्सफोलिएशन के बाद भी पैरों का साफ और चिकना ना दिखना बहुत ही ज्यादा परेशान कर सकता है। कई महिलाएं तो इसके लिए बहुत ही ज्यादा बड़े ट्रीटमेंट्स करवाती हैं और फिर भी ये समस्या कम नहीं होती। स्किन पर छोटे-छोटे डॉट्स रह ही जाते हैं। 

इन्हें स्ट्रॉबेरी लेग्स इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये स्ट्रॉबेरी सीड्स की तरह दिखते हैं। ये स्किन कंडीशन बहुत से लोगों को होती है और इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे स्किन में सिर्फ ड्राइनेस होती है। 

पर इस समस्या से कैसे निपटा जाए और किन टिप्स को अपनाया जाए उन्हें जानने के लिए हमने INATUR की फाउंडर, अरोमा थेरेपिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट मिस पूजा नागदेव से बात की। 

क्यों होती है स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या?

पूजा जी ने इसके बारे में कहा कि जब आपकी स्किन के पोर्स तेल और मिट्टी से भर जाते हैं तब स्ट्रॉबेरी स्किन होती है। जब ये पोर्स हवा के संपर्क में आते हैं तब ये काले पड़ने लगते हैं और इसलिए ये इस तरह से दिखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें पैरों की शेविंग के सबसे आसान 3 हैक्स

strawberry legs issues

कई लोग केराटोसिस पिलारिस या चिकन स्किन को इससे कम्पेयर कर लेते हैं जिससे स्किन में लाल बम्प पड़ जाते हैं। ये एक जेनेटिक कंडीशन होती है जो अधिकतर अपर आर्म्स और जांघों पर होती है। पर हां ये दिखती स्ट्रॉबेरी लेग्स जैसी ही है। 

आखिर कैसे स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या ये पा सकते हैं छुटकारा?

स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ स्किन केयर टिप्स का ध्यान जरूर रखें। ये अधिकतर शेविंग के बाद हो जाते हैं जब हम शेविंग ठीक से नहीं करते। तो आपको इनसे बचने के लिए ये टिप्स जरूर फॉलो करने होंगे-

स्किन को मॉइश्चराइज रखें: 

आपकी स्किन अगर मॉइश्चराइज नहीं रहेगी तो ये समस्या और बढ़ती है। स्ट्रॉबेरी स्किन की वजह से ड्राइनेस बढ़ती है और इसके कारण आपकी स्किन और खराब होने लगती है। 

strawberry legs issues and treatment

क्या करें?

नहाने के बाद अपनी स्किन को कोल्ड क्रीम (सर्दियों के लिए), मॉइश्चराइजिंग लोशन (बाकी मौसम के लिए) से मसाज करें। इसके साथ ही आपको रात में सोने से पहले भी ये करना है। अगर आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी तो रोएं उठने जैसा टेक्सचर भी खत्म हो जाएगा। ये कंडीशन धीरे-धीरे इस तरह से कम होती जाएगी।  

शेविंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान: 

आप किस तरह से अपने पैरों को शेव करती हैं वो स्ट्रॉबेरी स्किन का अहम कारण साबित हो सकता है। इसके लिए अगर आपने ड्राई स्किन पर रेजर चलाया, ज्यादा प्रेशर डालकर शेव किया, सही इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल ना किया हो। ये कारण स्किन की ड्राइनेस और सेंसिटिविटी का कारण भी बन जाता है।  

strawberry legs treatment in hindi

क्या करें? 

  • कोई मॉइश्चराइजिंग शेविंग क्रीम इस्तेमाल करें।
  • शेविंग से पहले पैरों को एक्सफोलिएट करें और साबुन और पानी से धोएं।
  • रेज़र हमेशा शार्प रखें जिससे बार-बार स्किन पर चलाने की जरूरत ना पड़े। 

एपिलेटर का इस्तेमाल करें: 

शेविंग या वैक्सिंग से बालों की जड़ें टूटने या फिर फॉलिक्युलिटिस होने का खतरा होता है जिससे ये बढ़ जाता है। अगर आपको बाकी तरीकों से ऐसे रिजल्ट मिल रहे हैं तो एपिलेटर आपके लिए अच्छी च्वाइस हो सकता है। ये डिवाइस बालों को जड़ों से ही निकाल देता है। एपिलेटर क्लॉग्ड पोर्स की समस्या को भी हल कर देता है।  

इसे जरूर पढ़ें- इन छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर रेजर बर्न की समस्या को कहें बाय-बाय 

Recommended Video

एक्सफोलिएशन का खास ख्याल रखें: 

जिस तरह चेहरे का एक्सफोलिएशन जरूरी है वैसे ही पैरों का एक्सफोलिएशन भी बहुत जरूरी है। ये शरीर के अन्य हिस्सों को ग्रूम करने की तरह ही है। स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या को ये सबसे जल्दी ठीक कर सकता है।  

क्या करें? 

  • अपने पैरों को अच्छे से साफ कर कोई नेचुरल स्क्रब इस्तेमाल करें। 
  • इसके बाद पैरों को ठीक से मॉइश्चराइज करें।
  • आप इसके लिए स्किन को लूफा या वॉशक्लॉथ से रगड़ भी सकते हैं।  

इस तरह से स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या काफी कम हो सकती है। ध्यान ये रखें कि अगर आपकी स्किन में कोई परेशानी हो रही है तो इसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।