अपने बॉडी हेयर की जानकारी रखना और उन्हें सही तरीके से हटाना बहुत जरूरी है। कई बार हमें ये नहीं पता होता कि हमारी किस गलती के कारण पैरों में इनग्रोन हेयर हो रहे हैं या फिर पैरों से बाल हटाते समय चोट लग रही है या दाने हो रहे हैं तो उसका कारण आपकी कोई गलती भी हो सकती है। शेविंग वैसे तो काफी साधारण सा काम है, लेकिन इससे आपको बहुत फर्क पड़ सकता है। 

ये जानना कि आपको सही तरह से अपने पैरों को कैसे शेव करना है ये बहुत अच्छा काम हो सकता है। पर आप गलती न करें इसलिए कुछ हैक्स के बारे में ध्यान रखना भी जरूरी है। अगर आप हैक्स के बारे में ध्यान नहीं रखेंगी तो हो सकता है आपकी स्किन इरिटेटेड रहे। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जूशिया ने अपने इंस्टाग्राम पर शेविंग से जुड़े मिथक और हैक्स की जानकारी दी है। ये सभी हैक्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में। 

शेविंग से जुड़े मिथक -

शेविंग से जुड़े कई मिथकों के बारे में डॉक्टर जूशिया ने बताया है। 

1. मिथ: अलग से महिलाओं वाले रेज़र की जरूरत होती है-

डॉक्टर जूशिया के मुताबिक अगर आपने अपने लिए कोई परफेक्ट ब्रांड चुन लिया है तो बात अलग है नहीं तो आपको अलग से महिलाओं के लिए बनाया गया रेज़र लेने की जरूरत नहीं होगी। आप उसी ब्रांड का रेज़र भी इस्तेमाल कर सकती हैं जिसे आपके पति करते हैं। बस ध्यान ये रखें कि आपको वो सूट करना चाहिए। आप किसी भी ऐसे रेज़र को चुन सकती हैं जो आपको सूट करे। 

derma legs tips

इसे जरूर पढ़ें- फेस पर करती हैं शेविंग का इस्तेमाल तो जानिए पोस्ट स्किन केयर टिप्स भी

2. मिथ: रेज़र शेयर किया जा सकता है-

ये सही है कि आप उसी ब्रांड का रेज़र या वैसा ही रेज़र का इस्तेमाल कर सकती हैं जिसे आपके पति या पिता या घर का कोई और मेंबर इस्तेमाल करता हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप इसे शेयर करें। अपना रेज़र अलग रखें और उसे किसी के साथ शेयर न करें। रेज़र शेयर करना बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इससे कई स्किन से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इससे बैक्टीरिया आदि भी बहुत आसानी से फैल सकता है।  

3. मिथ: ड्राई स्किन पर भी शेव किया जा सकता है- 

अगर आप किसी शेविंग क्रीम या लोशन का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आप उस एरिया को किसी बॉडी लोशन से गीला कर सकती हैं, लेकिन ड्राई स्किन पर कभी शेव न करें।  

इसके साथ ही आप उसी एरिया पर बार-बार शेव न करें जिसपर एक बार कर चुकी हैं। इससे इनग्रोन हेयर, स्ट्रॉबेरी लेग्स, खुजली और जलन आदि की गुंजाइश बहुत बढ़ जाती है।  

 

शेविंग से जुड़े बहुत ज्यादा जरूरी हैक्स जो आपको देंगे सॉफ्ट और स्मूथ लेग्स- 

1. हेयर कंडीशनर से करें शेव- 

अगर आपके पास शेविंग जेल, क्रीम, पानी आदि नहीं है तो आप साबुन और हेयर कंडीशनर भी अपने पैरों में लगाकर उन्हें शेव कर सकती हैं। इससे रेज़र की ब्लेड में फ्रिक्शन नहीं रहेगा और चोट नहीं लगेगी।  

legs derma shaving

2. शेविंग के बाद मॉइश्चराइज जरूर करें- 

टोनर आदि लगाने से बेहतर है कि आप शेविंग के बाद थिक मॉइश्चराइजिंग क्रीम या फिर तेल का इस्तेमाल करें जिससे स्किन इरिटेशन न हो और आपकी स्किन स्मूथ फील हो।  

इसे जरूर पढ़ें- Bikini Shaving Tips: इन आसान ट्रिक्स को अपनाएं और बिकिनी एरिया के बाल हटाएं 

3. रेज़र को स्टोर करते समय रखें ध्यान- 

आपको रेज़र को स्टोर करते समय भी बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। आप इसे शावर या ऐसी जगह के पास न रखें जहां पानी ही पानी हो। आपको इसे बैक्टीरिया और जंग से बचाने के लिए सूखी जगह पर रखने की जरूरत होगी। इससे ब्लेड की शेल्फ लाइफ बढ़ती है और साथ ही साथ शेविंग ज्यादा स्मूथ बनी रहती है।  

अपने रेज़र को बदलना कब है ये भी आपको पता होना चाहिए। 4-5 शेव के बाद रेज़र रफ फील होने लगता है और ये इशारा है कि आपको ब्लेड चेंज करने की जरूरत है। इस बात का ध्यान हमेशा रखें।  

सुविधाजनक शेविंग के लिए अपने पैरों को मॉइश्चराइज करते रहें और अगर इनग्रोन हेयर हैं तो उनके आस-पास सावधानी से शेव करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।