चिकन स्किन को केराटोसिस पिरालिस के नाम से भी जाना जाता है। यह केराटिन के बिल्ड अप होने के कारण होते हैं, जो स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं और हेयर फॉलिकल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इसके कारण स्किन पर छोटे छोटे बंप्स आ जाते हैं। यह बिल्कुल एक्ने के समान होता है। 

केराटोसिस पिलारीस को ज्यादातर बाहों में, पीठ और कभी-कभी जांघ पर भी हो जाते है। कुछ के चेहरे पर भी यह समस्‍या देखने को मिलती है। यह दिखने में लाल, ब्राउन और येलो रंग के होते है। इसे कम करने के लिए बहुत सारे ट्रीटमेंट्स मौजूद है। 

चिकन स्किन या केराटोसिस पिलारिस को कम करने के लिए आसान से टिप्स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

नहाने की आदत में बदलाव

shower tips to get beautiful skin ideas

चिकन स्किन को ठीक करने के लिए सबसे पहले अपने नहाने की आदत को थोड़ा बदले। ज्यादा देर तक नहाना, नहाते वक्त बहुत ही गर्म पानी का इस्तेमाल करना, आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल को कम कर देता है और स्किन को ड्राई बना देता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी से थोड़ी देर के लिए नहाएं, जो स्किन के पोर्स को खोल देता है।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

केराटोसिस पिरालिस को कम करने के लिए अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखना सबसे बेस्ट होता है। आप स्किन के टर्नओवर को बढ़ाने के लिए लैक्टिक एसिड का इस्तेमाल कर सकती है, यह स्किन को मॉश्चराइज कर देता है। आप हुमेक्टैंट युक्त इंग्रेडिएंट्स का इस्‍तेमाल करें। यह मॉइश्चराइजर को स्किन में ट्रैप करके रखता है।

इसे जरूर पढ़ें:झाइयों और डार्क सर्कल्‍स जैसी 10 स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा दिलाते हैं किचन में छिपे ये नुस्‍खे

स्किन को एक्सफोलिएट करें

exfoliate your skin

चिकन स्किन को कम करने के लिए और इससे बचने के लिए आप रेगुलर इंटरवल में स्किन को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए एक नरम और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, यह डेड स्किन सेल्स को निकाल देता है।

क्रीम्स का इस्तेमाल करें

आप ऐसी क्रीम्स का इस्तेमाल करें, जिसे विटामिन ए से निकाला गया है। आप टॉपिकल रेटिनॉल का प्रयोग करें, जो स्किन को बढ़ाता है और हेयर फॉलिकल्स को बंद होने से बचाता है। 

आप केराटोसिस पिलारिस को कम करने के लिए ऐसी क्रीम्स को लगाएं जिसमें एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, लैक्टिक एसिड, सेलिसिलिक एसिड की मात्रा हो, यह स्किन को ढीला बनाते है और डेड सेल्स को निकाल देते है।

स्किन को मॉश्चराइज करें

natural moisturizer

नहाने के बाद हमेशा एक अच्छे से मॉइश्चराइजर से स्किन को मॉइश्चराइज करें। ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिसमे लैनोलिन, पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन की मात्रा हो। यह ड्राई स्किन को सही करता है और केराटोसिस पिलरिस को ठीक करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी Patchy skin को ट्रीट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video

ह्यूमिडीफायर का इस्तेमाल

चिकन स्किन को ठीक करने के लिए एक ह्यूमिडीफायर का इस्तेमाल करें। क्योंकि कम ह्यूमिडिटी स्किन को ड्राई कर देती है। ह्यूमिडीफायर स्किन में मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है।

chicken skin treatment by expert

थोड़े ढीले कपड़े पहनें

केराटोसिस पिलारिस को कम करने का सबसे आसान उपाय है कि आप स्किन पर फ्रिक्शन कम से कम करें। इसके लिए आप ऐसे कपड़े ना पहनें जो टाइट हो। थोड़े ढीले कपड़े पहनें ताकी हवा आर पार हो सके। इसके अलावा, अगर चेहरे पर यह समस्‍या है तो ऐसे कपड़ों को पहनने से बचें, जो चेहरे से रगड़ खाते हैं। 

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी चिकन स्किन को ठीक कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com