• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल का इस्तेमाल करने से स्किन को मिलते हैं यह चार फायदे

स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल से स्किन को इतने लाभ मिलते हैं, जिसे जानकर आप आज ही इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना पसंद करेंगी।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -22 Jun 2022, 13:29 ISTUpdated -25 Jun 2022, 17:48 IST
Next
Article
strawberry uses

स्ट्रॉबेरी खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट रिच यह फल सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि, यह सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक है और इसलिए इसे अधिकतर स्किन केयर प्रोडक्ट में शामिल किया जाता है। इतना ही नहीं, कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इन्हें अक्सर फ्लेवरिंग और कलरिंग एजेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

skin expert quote

हालांकि, स्ट्रॉबेरी के एक्सट्रैक्ट के अलावा, आप अपनी त्वचा की देखभाल में स्ट्रॉबेरी के बीज के तेल को भी शामिल कर सकती हैं। इसे स्ट्राबेरी के बीजो को कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है।  इसमें फैटी एसिड के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट व अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल से मिलने वाले कुछ स्किन बेनिफिट्स के बारे में बता रही हैं-

रिंकल्स होते हैं कम

wrinkle

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन पर जल्द एजिंग के साइन नजर ना आएं तो ऐसे में आपको स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। एंटी-ऑक्सीडेंट रिच होने के कारण यह स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखता है। जब आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं तो यह त्वचा के नीचे जमा कोलेजन के टूटने को रोकता है और कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है। जिससे महीन रेखाओं और झुर्रियों की अपीयरेंस कम होती है और आपकी स्किन अधिक यूथफुल नजर आती है। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे की झुर्रियों से बचने के लिए 20, 30 और 40 की उम्र के बाद ऐसे करें देखभाल

स्किन को मिलता है ग्लो

glowing skin

स्ट्रॉबेरी के बीज का तेल आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाने के मदद करता है। दरअसल, इसमें बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण यह आपके पोर्स को क्लॉग किए बिना उसे गहराई से मॉइश्चराइज करता है, जिससे स्किन कोमल दिखती है। इस तेल के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि यह स्किन की बैरियर में सुरक्षा करता है और स्किन अपीयरेंस को बेहतर बनाता है। (स्किन के पोर्स को मिनिमाइज़ करने के तरीके)

स्किन को करता है रिपेयर

skin repair

जब बात स्किन की रिपेयरिंग की हो तो स्ट्रॉबेरी के बीज का तेल किसी चमत्कार से मौजूद नहीं है। इसमें मौजूद विटामिन सी और फैटी एसिड आपकी स्किन की कई कंडीशन जैसे सोरायसिस, सनबर्न, एक्ने या अनइवन स्किन टोन आदि को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इतना ही नहीं, यह सूखी या फटी त्वचा और परतदार त्वचा को भी ठीक करता है।

यूवी डैमेज से करे प्रोटेक्ट

UV rays

गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को सन डैमेज की शिकायत रहती है। ऐसे में स्ट्रॉबेरी के बीज के तेल का इस्तेमाल करना लाभदायक साबित हो सकता है। इस तेल में एलाजिक एसिड की उपस्थिति इसे एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट बनाती है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ती है और इस प्रकार स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है।

इसे जरूर पढ़ें- यह तीन संकेत नजर आएं तो हो जाएं सतर्क, आपकी स्किन हो रही है समय से पहले बूढ़ी

नोट- यूं तो स्ट्रॉबेरी के बीज के तेल से किसी तरह के दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते हैं, लेकिन फिर भी किसी-किसी को इससे एलर्जी हो सकती है। इसलिए, इसे फेस पर अप्लाई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य कर लें।

तो अब आप भी अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।