क्‍या आप स्किन को ब्राइट बनाना चाहती हैं?
क्‍या आप चाहती हैं कि स्किन व्‍हाइट भी हो जाए?
साथ ही चेहरे की फाइन लाइन्‍स भी कम हो जाएं?
और चेहरे पर हेल्‍दी ग्‍लो दिखाई दे? 
तो आपको बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स को इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं है। इससे बहुत ज्‍यादा पैसा खर्च होने के साथ-साथ केमिकल के कारण त्‍वचा पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स दिखाई देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा होममेड स्किन जैल लाए हैं जिसे आप घर में आसानी से बनाकर अपनी इन सभी समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं।

जी हां यह स्किन ब्राइटनिंग और व्‍हाइटिंग जैल प्राकृतिक चीजों से भरपूर होने के कारण त्वचा कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ावा देता है। इससे आप ग्‍लोइंग, स्‍मूथ त्‍वचा पाने के साथ त्‍वचा के टोन में भी सुधार कर सकती हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए त्वचा की परतों में आसानी से प्रवेश कर जाता है और सेंसिटिव त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श फेस जैल है। इसमें एलोवेरा और चुकंदर जैसे शक्तिशाली तत्व हैं जो त्वचा को स्‍मूथ बनाने और हेल्‍दी ग्‍लो देने में मदद करते हैं।

सामग्री

  • एलोवेरा जैल - 3 बड़े चम्मच
  • चुकंदर पाउडर - 2 चम्मच 
  • फेस ऑयल- 1 चम्‍मच
glowing skin tips inside

बनाने का तरीका

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा जैल ले लें। 
  • फिर इसमें चुकंदर पाउडर को अच्‍छी तरह से मिला लें। 
  • आप चाहे तो इसमें फेस ऑयल को मिला सकती हैं। 
  • सभी को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके इसे जार में स्‍टोर करें। 
  • फिर इसे रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर रोजाना लगाएं।
  • कुछ दिन लगातार लगाने से ही आपको अपनी त्‍वचा पर फर्क महसूस होगा।

चुकंदर पाउडर नुस्खा बनाने का तरीका 

आप चुकंदर पाउडर किसी भी ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकती हैं या आप इसे घर पर भी बना सकती हैं, चुकंदर से कद्दूकस करें और उन्हें 2-3 दिनों के लिए धूप में सुखाएं। सूखे चुकंदर को ब्लेंड करें और एक महीन पाउडर पाने के लिए इसे मलें। इस पाउडर को एक जार में स्टोर करें और आवश्यकता होने पर इसका उपयोग करें।

beetroot juice insidE

टिप्‍स

फेस ऑयल -एलोवेरा जैल आपकी त्वचा को ड्राई बना सकता है इसलिए अगर आपकी त्वचा बेहद ड्राई है तो इसे रिच और क्रीमी बनाने के लिए इस जैल में कुछ गैर-कॉमेडोजेनिक चेहरे के तेलों को मिलाएं और रात में आपकी त्वचा की ज़रूरतों को पूरा करें। आप तेलों का उपयोग कर सकते हैं जैसे - गुलाब का तेल, जोजोबा तेल, आर्गन तेल, नीम का तेल आदि।

Recommended Video

एलोवेरा जैल और चुकंदर ही क्‍यों?

एलोवेरा जैल- एलोवेरा जैैल सभी प्रकार की त्वचा जैसे ऑयली, ड्राई, कॉम्बिनेशन और सेंसिटिव पर अच्‍छी तरह से काम करता है। यह स्किन सेल्‍स के उत्थान को बढ़ावा देता है, जिससे आपकी त्वचा ताजा और जीवंत हो जाती है। 

aloevera gel for face insidE

चुकंदर - इस जैल का मुख्य घटक आपकी त्वचा की टोन को ब्राइट और व्‍हाइट करने में मदद करता है। यह एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा को स्‍मूथ और ग्‍लोइंग बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: फेशियल से भी ज्‍यादा ग्‍लो लाते हैं ये 2 घरेलू फेस पैक, तुरंत खिल उठेगा चेहरा

आप भी इस नाइट जैल को लगाकर अपनी त्‍वचा को ब्राइट और व्‍हाइट बना सकती हैं। हालांकि यह जैल नेचुरल चीजों से बना है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूरी कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा अलग तरह की होती है और चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com