स्किन की देखभाल करने के लिए हम कई तरीके आजमाते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि या तो समय के चलते या फिर गलत रूटीन फॉलो करने के चलते सही नतीजे नहीं मिलते। स्किन केयर के लिए समय की जरूरत भी होती है और आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी स्किन का ख्याल रखने की फुर्सत कम ही लोगों को होती है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप भी उनमें से एक हैं जिनके पास स्किन केयर के लिए समय नहीं तो रात में सोते समय कुछ खास टिप्स फॉलो करने से आपको फायदा मिल सकता है।

चेहरे पर रात में सोते समय कुछ भी लगाने से पहले ये ध्यान देना जरूरी है कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो पोर्स और ज्यादा भर सकते हैं, इसलिए कोई भी क्रीमी या ऑयली चीज़ अपने चेहरे पर न लगाएं। इसकी जगह लैक्टिक एसिड से भरपूर चीज़ें चेहरे पर लगाएं जो एक्ने के लिए देसी नुस्खा भी साबित होंगी। ऐसे ही ड्राई स्किन के लिए आप थोड़ा क्रीमी बेस वाली चीज़ें रात को सोते समय अपने चेहरे पर लगाएं। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी चीज़ें आप रात में सोते समय अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन पोर्स को परमानेंटली घटाने के लिए टमाटर, शहद और मुल्तानी मिट्टी से ऐसे करें क्लीन अप

1. कच्चा दूध

लैक्टिक एसिड का एक बहुत अच्छा सोर्स है कच्चा दूध। पूरे दिन में आपके चेहरे ने काफी कुछ झेला होगा। धूल मिट्टी औप प्रदूषण के अलावा, खाना बनाते समय लगने वाली स्टीम और कई हार्ड स्किन केयर प्रोडक्ट्स के केमिकल्स आदि सब कुछ हमारा चेहरा झेलता है। ऐसे में रात में सोते समय कच्चा दूध चेहरे पर लगाना डेड स्किन हटाने का तरीका और स्किन को पैंपर करने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

raw milk for skin care summer

2. एलोवेरा जेल

चेहरे पर अगर एलोवेरा जेल लगाया जाए तो ये बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इस एलोवेरा जेल के फायदे तो हम सभी जानते हैं। ताज़ा एलोवेरा जेल अगर आप रात में सोते समय अपने चेहरे पर लगाएंगी तो ये काफी असरदार साबित हो सकता है। एलोवेरा जेल स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। बस सोते समय इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी ही देर में ये स्किन में एब्जॉर्ब हो जाएगा।

skin care with aelovera gel at night

3. गुलाब जल

गुलाब जल नेचुरल टोनर का काम करता है और ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है। ये हर तरह से स्किन टाइप को सूट कर सकता है। हमारे नाइट स्किन केयर रूटीन के लिए ये बेस्ट हो सकता है। बस कॉटन में थोड़ा सा गुलाब जल लेकर आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सो जाएं।

Recommended Video

4. आलू का जूस

हमारे किचन में मौजूद आलू स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। सोने से पहले बस आलू को किसकर उसका रस अपने चेहरे पर लगा लें। ये न सिर्फ चेहरे को निखारेगा बल्कि अगर स्किन में रिंकल्स की समस्या हो रही है तो उसे भी दूर करेगा। अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या है तो उसका भी इलाज आलू का जूस हो सकता है।

night time skin care tips

5. नारियल का तेल

नारियल का तेल लगाकर आपको 2 मिनट मसाज करनी है। इसके बाद इसे 10 मिनट अपने चेहरे पर रखना है और उसके बाद सादे पानी से चेहरा धोना है। ध्यान रहे चेहरा सादे पानी से धोना है न कि साबुन या फेस वॉश से। नारियल के तेल के कई फायदे हैं। ये स्किन के लिए एंटी-सेप्टिक साबित हो सकता है और साथ ही साथ रिंकल्स को भी कम करता है। चेहरा एक बार सादे पानी से धोने से पोर्स के लॉक होने की समस्या खत्म होगी और चेहरे पर से एक्स्ट्रा तेल भी कम होगा।

6. ग्रीन टी

न सिर्फ ग्रीन टी वेट लॉस और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है बल्कि ये चेहरे के लिए बहुत अच्छे एंटी-ऑक्सिडेंट लोशन की तरह काम कर सकती है। ग्रीन टी को भी गुलाब जल की तरह ही चेहरे पर लगाया जा सकता है। ऐसे में आप सुबह बहुत ही सॉफ्ट स्किन के साथ उठेंगी। एक हफ्ते तक लगातार अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये चेहरे के दाग-धब्बों पर भी अच्छा असर कर सकती है।

skin care with grewwn tea

इसे जरूर पढ़ें- मसूर दाल से बने ये 3 उबटन, ड्राई स्किन, ऑयली स्किन और बच्चों की स्किन के लिए हैं बेस्ट

7. खीरे का रस

गर्मी में खीरे का रस भी चेहरे को बहुत फायदा पहुंचा सकता है। सोने से पहले खीरे के रस में दो-तीन बूंद नींबू के रस की डालिए और इसे चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाइए। अगर चेहरे पर झाइयां हैं तो ये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही साथ स्किन का टेक्शचर सुधारने के लिए भी ये अच्छा है। कई दिनों तक लगातार इसे इस्तेमाल करने पर स्किन के कई इन्फेक्शन सही हो सकते हैं।

ये सभी चीज़ें आसानी से घरों में उपलब्ध होती है और आपके चेहरे को एक नया लुक देने के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती हैं। इन टिप्स को आप ट्राई जरूर करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य टिप्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All image credit: L'Oreal paris/ Freepik/ Healthsite