दिनभर की भागदौड़ के बाद जब हम शाम को घर पहुंचते है तो हमारे चेहरे पर कई तरह के बैक्‍टीरिया का कब्जा रहता है। इन बैक्‍टीरिया के चलते न केवल सुंदर सा चेहरा खराब हो जाता है बल्कि चेहरे पर ब्लैकहेड्स और पिंपल्‍स की समस्‍या भी होने लगती हैं। जिससे चेहरा डल और रफ दिखाई देने लगता है और बैक्‍टीरिया के चलते चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं। फिर हम अपने चेहरे की चमक पाने और सुंदर बनाने के लिए पार्लर के चक्‍कर लगाने लगते है। इतना ही नहीं तरह-तरह की क्रीम का इस्‍तेमाल भी करते है। लेकिन कभी-कभी इन क्रीम में मौजूद केमिकल से हमारे चेहरे पर साइड इफेक्‍ट हो जाता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपको चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स और पिंपल्‍स से छुटकारा दिलाने और चेहरे को सुंदर व ग्‍लोइंग बनाने वाला ऐसा पील ऑफ फेस मास्‍क के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका इस्‍तेमाल करके आप घर पर ही अपने चेहरे का ग्लो वापिस पा सकती है। तो देर किस बात की आइए इस फेस मास्‍क के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: ये चारकोल फेस स्‍क्रब लगाएंगी तो त्‍वचा पर आएगा अलग सा ग्‍लो

peel off mask for glowing skin inside

अंडा और नींबू का पील ऑफ फेस मास्‍क

अंडे के इस्तेमाल से आप एजिंग, फाइन लाइन्‍स, दाग-धब्बे और कांतिहीन हो जाने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां अंडे में मौजूद प्रोटीन त्वचा को पोषित करने का काम करता है जिससे त्वचा लंबे समय तक सॉफ्ट और जवां बनी रहती है। अंडे में लगभग हर तरह का प्रोटीन पाया जाता है और इसके अलावा ये विटामिन ए का भी खजाना होता है। विटामिन ए दाग-धब्बों को दूर करने, कील-मुंहासों को बढ़ने से रोकने और फाइन लाइन्‍स को कम करने में काफी कारगर होता है। साथ ही सलाद और खाने को स्‍वाद देने वाला नींबू ना केवल आपकी हेल्‍थ बल्कि ब्‍यूटी के लिए भी अच्‍छा होता है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो स्किन को ब्लीच करने में हेल्‍प करता है। घर में झाइयों के लिए उपयोग होने वाला ये सबसे अच्‍छा उपाय है। इस तरह का एसिड काले धब्बों को दूर करने में हेल्‍प करता है।  ऑलिव ऑयल भी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्‍स आपकी स्किन को जरूरी पोषक तत्‍व प्रदान करते हैं। जिससे आपकी स्किन ग्‍लो करती हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-ई और एंटी-ऑक्‍सीडेंट हैं, चेहरे पर समय से पहले आने वाली झुर्रियों को कम करते हैं और चेहरे के  ब्लैकहेड्स को भी दूर करने में हेल्‍प करता है। इन तीनों चीजों को अगर एक साथ मिला दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है।

sakshi glowing skin tips inside

अंडा और नींबू का पील ऑफ फेस मास्‍क के लिए सामग्री

  • अंडा- 1 
  • नींबू- 4-5 बूंदे
  • ऑलिव ऑयल- 1 चम्‍मच

Recommended Video

अंडा और नींबू का पील ऑफ फेस मास्‍क बनाने का तरीका

  • इस पील मास्‍क को बनाने के लिए सबसे पहले अंडे का सफेद लें।
  • फिर इसे अच्‍छे से फेंट लें और इसमें नींबू और ऑलिव ऑयल मिला लें।
  • इसके बाद इन सभी चीजों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। 
  • आपका पील फेस मास्‍क तैयार है आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 
  • लेकिन ध्‍यान रखें कि इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से साफ धो लें। 
  • कुछ समय के लिए इसे अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें फिर इसे हाथों की मदद से पील करके निकाल लें। 
  • फिर अपने चेहरे को पानी से धोकर कोई अच्‍छा सा मॉश्‍चराइजर लगा लें। अगर आप पिंपल्‍स से छुटकारा पाने के लिए घर बैठे ऑलिव ऑयल खरीदना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल के 250 मिली के डिब्‍बे का मार्केट प्राइस 350 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 199 रुपये में खरीद सकती हैं
peel off mask for glowing skin inside

यह पील फेस मास्‍क ब्लैकहेड्स और पिंपल्स को दूर करने में हेल्‍प करता है। साथ ही इससे आपके चेहरे पर ग्‍लो आता है और यह चेहरे पर समय से पहले आनी वाली झुर्रियों को भी दूर करता है। अगर आप भी इन सभी समस्‍याओं से बचना चाहती हैं तो इस मास्‍क को हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर जरूर लगाएं। हर बार की तरह इस बार भी हम आपको यहीं कहेंगे कि इस पील मास्‍क को लगाने से पहले 1 बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। क्‍योंकि हर किसी की स्किन का टाइप अलग तरह का होता है। जरूरी नहीं जो किसी एक की स्किन के लिए अच्‍छा है वह दूसरी की स्किन के लिए भी अच्‍छा ही हो।