करवा चौथ आने वाला और इस दिन हर महिला अपनी त्‍वचा में निखार लाने के लिए मार्केट में मिलने वाले महंगे-महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर काफी पैसे खर्च करती हैं। लेकिन ये प्रोडक्‍ट कई बार हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाने लगते हैं और स्किन ग्‍लोइंग होने की बजाय उसकी रंगत कम होने लगती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इन महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के अलावा आज भी हमारे पास कई ऐसे टिप्‍स मौजूद हैं, जिन्‍हें आप अपने ब्‍यूटी केयर के तौर पर इस्‍तेमाल कर, चेहरे को ग्‍लोइंग और खिला-खिला बना सकती हैं।     

इसके लिये हमें नेचर का शुक्रगुजार होना चाहिए। जिसने हमें ये नेचुरल टिप्‍स दिये है। जी हां हम बात कर रहे हैं चारकोल की जो एक नेचुरल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट है। वैसे तो चारकोल कोयले और लकड़ी से बनाया जाता है लेकिन हम यहां पर हम एक्टिवेटेड चारकोल की बात कर रहे हैं। जो आजकल मार्केट में एक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के तौर पर बहुत ज्‍यादा मिल रहा है। बड़े-बड़े ब्‍यूटी ब्रॉड भी इसे अपने प्रोडक्‍ट में बेच रहे हैं। जिसका इस्तेमाल स्किन केयर के रूप में किया जा रहा है। आपको बता दें कि चारकोल कार्बन की सबसे प्‍योर फॉर्म है। ये आपकी स्किन में जाकर उसमें जमा धूल-मिट्टी और जमी गंदगी को बाहर निकालता है।

इसे जरूर पढ़ें: करवा चौथ में पहनें ये खास तरह की जूलरी

karwa chauth glow kajol

जी हां एक्टिवेटेड चारकोल आपकी स्किन में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालता है, जो आपकी सुंदरता को कम करता है। अगर आप ऐसे शहर में रहती हैं, जहां प्रदूषण बहुत ज्‍यादा है तो ऐसे में यह आपके लिए बहुत अच्‍छा साबित हो सकता है। चारकोल आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के साथ-साथ आपको दांतों को भी मोतियों सा चमकता है। इस तरह आप अपनी करवा चौथ वाले दिन अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकती हैं। अगर आप भी करवा चौथ पर खिली-खिली नजर आना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में दिए चारकोल स्‍क्रब को अपनी त्‍वचा पर जरूर लगाएं।

चारकोल स्क्रब सामग्री

  • एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर- 1 चम्मच 
  • वर्जिन ऑलिव ऑयल- 1 चम्मच  
  • चीनी- 1 चम्मच
 

चारकोल स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका 

  • चारकोल स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को पीस लें। 
  • फिर इसमें ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिक्‍स कर लें। 
  • अब इसमें एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर को मिलाएं। 
  • फिर तीनों चीजों तब तक मिक्‍स करे जब तक इसका पेस्‍ट दरदरे ब्‍लैक पेस्‍ट में नहीं बदल जाता है। 
  • आपका चारकोल स्‍क्रब तैयार है इसे अपने चेहरे पर 2 मिनट के लिए लगा लें। 
  • फिर अपने हाथों से कम से कम 5 मिनट के लिए स्‍क्रब करें।
  • अपने चेहरे को साफ करके कोई अच्‍छा सा मॉइश्‍चराइजर लगा लें। 
  • करवा चौथ में ग्‍लो लाने के लिए इसका इस्‍तेमाल करें। 
charcoal scrub

त्‍वचा के लिए चारकोल, चीनी और ऑलिव ऑयल ही क्‍यों?   

चारकोल- चारकोल हमारी त्वचा को टॉक्सिन्स, एक्‍स्‍ट्रा सीबम के बनने और केमिकल्स बचाता है, जिससे हमारी त्‍वचा बेदाग और ग्‍लोइंग होती है। इसके अलावा इसमें अवशोषित करने की क्षमता बहुत ज्‍यादा पाई जाती है। इसलिए इसके इस्तेमाल के बाद आपका चेहरा साफ हो जाता है। यह त्वचा से सारी गंदगी और ब्लैक हेड्स को अवशोषित कर लेता है। इसलिए इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद आपकी त्वचा बेदाग और निखर नजर आती है। साथ ही जैसे हमने आपको पहले भी बताया है कि यह आपकी त्‍वचा को गहराई से साफ करता है जिससे वह स्‍मूथ होती है। डिटॉक्सीफाइंग और क्लीनजिंग गुणों के कारण चारकोल के इस्तेमाल से चेहरे पर मुंहासे कम होने लगते हैं। यह हमारी त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को सोख लेता है, जिससे वह बिल्‍कुल नॉर्मल लगती है।

चीनी- यूं तो चीनी को हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है लेकिन यह आपकी ब्‍यूटी को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होती है। जी हां चीनी आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने मे बहुत अच्‍छी होती है और त्वचा को एक्सफोलिएट करती है। चीनी त्वचा को ड्राई होने से रोकती है। और उसे नेचुरल रुप से मॉइश्‍चराइज रखती है।

karwa chauth glow raveena

ऑलिव ऑयल- ऑलिव ऑयल भी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्‍स आपकी स्किन को जरूरी पोषक तत्‍व प्रदान करते हैं। जिससे आपकी स्किन ग्‍लो करती हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन-ई और एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो चेहरे पर समय से पहले आने वाली झुर्रियों को कम करते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: करवा चौथ पर दिखना हैं कुछ खास तो सिर्फ '1 मुट्ठी' खसखस करें इस्‍तेमाल

अगर इस करवा चौथ आप भी अपने चेहरे पर ग्‍लो चाहती हैं तो इसे एक्टिवेटेड चारकोल स्‍क्रब को आप भी ट्राई करें। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। क्‍योंकि हर बार की तरह हम यहीं कहेंगे कि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है।