वैसे तो मानसून में सिर में डैंड्रफ नहीं होते हैं। लेकिन कई लोगों को पूरे साल सिर में डैंड्रफ की शिकायत रहती है। ऐसा सूखे और फ्लेकी स्‍कैल्‍प के कारण होता है। इस वजह से डैंड्रफ इतना अधिक होता है कि वो झड़कर कपड़ों में गिरने लगता है जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो दादी मां द्वारा बताया हुआ यह तेल इस्तेमाल करें। 

डैंड्रफ की समस्या

जब शुरू-शुरू में डैंड्रफ होते हैं तो शायद ही किसी का उनपर ध्यान जाता है। लोगों का ध्यान डैंड्रफ पर तब जाता है जो रुसी की वजह से सिर में कुजली होने लगती है और बाल झड़ने लगते हैं। कई बार डैंड्रफ से संक्रमण फैलने का भी खतरा होता है। अगर आपके सिर में डैंड्रफ काफी हो गया है तो इसे नजरअंदाज करने के बजाय आज ही घर पर ये तेल बनाकर इस्तेमाल करें। 

dadi maa ka nuskha for dandruff inside

होममेड ऑयल बनाने के लिए जरूरी चीजें

dadi maa ka nuskha for dandruff inside

ऐसे बनाएं यह तेल

  • सबसे पहले लोहे की कढ़ाही को गैस पर रखें। फिर इसमें एक कटोरी नारियल तेल डालें।(Read More: इन 5 टिप्स को follow कर अपने बालों को बनाए डैंड्रफ फ्री)
  • जब तेल गरम हो जाए तो उसमें करी पत्ता और कपूर डालें। 
  • दो मिनट धीमी आंच में तेल को अच्छी तरह से गरम करने के बाद गैस बंद कर दें। 
  • अब तेल को ठंडा होने दें। जब तेल हल्का गुनगुना गरम रह जाए तो उसमें विटामिन ई की पांच कैप्स्यूल डाल दें। 
  • अब इस तेल को एक शीशी में बंद कर रख दें। 

इस तरह करें यूज़

बालों से डैंड्रफ निकालने के लिए इस तेल को थोड़े अच्छे से यूज़ करें। क्योंकि बालों में डैंड्रफ बीमार स्कैल्प की निशानी है। इसलिए डैंड्रफ ठीक करने के लिए सबसे पहले स्कैल्प को हेल्दी बनाना जरूरी है। इसके लिए बालों में इस तरह से तेल लगाएं जिससे सिर की मालिश भी हो जाए। इसके लिए सबसे पहले उंगलियों में तेल लेकर स्कैल्प में अच्छे से लगाएं और मालिश करें। मालिश के बाद बालों में भी हल्का सा तेल लगा लें। अगले दिन बालों को शैम्पू से धो लें। बालों से डैंड्रफ पूरी तरह से साफ हो जाएगा।