बालों के लिए नारियल का तेल सबसे अच्‍छा माना जाता है। इस तेल की मालिश करने से रुखे और बेजान बालों में चमक आ जाती है। साथ ही नारियल के तेल को लगाने से बालों को जड़ों से मजबूत और हेल्‍दी बनाने में मदद मिलती है। इसके इस्‍तेमाल से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। लेकिन अगर आप नारियल के तेल की मालिश बालों में नहीं करना चाहती हैं तो इसे शैम्‍पू के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। नारियल के तेल से बना शैम्पू भी बालों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा होता है। यह लंबे और मजबूत बाल पाने में मदद करता है। साथ ही इसके इस्‍तेमाल से बाल सिल्‍की और शाइनी हो जाते हैं। हम अक्सर केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट पर इतना खर्चा करते हैं, लेकिन यह प्रोडक्‍ट अक्सर हमारे बालों को ड्राई और डल बना देते हैं। इसलिए, हमें बालों के लिए नेचुरल और घर पर बने हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। नारियल के तेल से आसानी से घर पर शैम्पू बनाया जा सकता है और यह काफी असरदार भी होता है।

जी हां बालों की देखभाल के लिए आप बाजार में मिलने वाले ना जाने कितने ही शैम्पू ट्राई कर चुकी होंगी, लेकिन क्‍या आपने कभी घर में तैयार शैम्पू से बाल धोए हैं? शायद नहीं? तो आपको एक बार नारियल के तेल से बना शैम्‍पू जरूर ट्राई करना चाहिए। ये बनाने में तो आसान है ही, साथ ही आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद भी है। घर में बने शैम्‍पू की सबसे अच्‍छी बात यह भी है कि इसमें आपके बालों को डैमेज करने वाले केमिकल भी नहीं होते हैं। तो देर किस बात की? आइए घर पर नारियल के शैम्‍पू को बनाने के तरीके और फायदों के बारे में बताते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये होममेड एग शैंपू सर्दियों में रूखे-बेजान बालों में ला देगा नई जान

homemade coconut oil shampoo inside

नारियल तेल का शैम्‍पू बनाने की सामग्री

  • लिक्विड हर्बल सोप- 1/2 कप
  • नारियल तेल- 1 बड़ा चम्‍मच
  • जोजोबा तेल- 1/2 चम्‍मच 
  • पानी- 1/3 कप

Recommended Video

 

नारियल तेल का शैम्‍पू बनाने का तरीका

  • एक मिक्सिंग बाउल में लिक्विड हर्बल सोप को मिला लें। इसे 1/3 कप पानी से पतला करें।
  • फिर इसमें नारियल तेल और जोजोबा तेल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।
  • शैम्पू को एक पंप बोतल में भरें और किसी अन्य शैम्पू की तरह ही इसका इस्‍तेमाल करें।
  • शैम्पू को एक महीने तक स्‍टोर किया जा सकता है।

coconut oil inside 

नारियल के शैम्‍पू के फायदे

  • बालों को सॉफ्ट बनाता है।
  • हेयर ग्रोथ को बूस्‍ट करता है।
  • बालों को घना बनाता है।
  • बालों को मॉश्चराइज और पोषण देता है।
  • यह शैम्‍पू एंटी-फ्रिज है।

 

नारियल और जोजोबा तेल के फायदे

नारियल का तेल- नारियल का तेल बालों और स्‍कैल्‍प को मॉइश्चराइज करता है, बालों के फॉलिकल्‍स को पोषित और मजबूत बनाता है। नारियल का तेल फ्रिजी बालों को ठीक करता है और उन्‍हें सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। नारियल का तेल सबसे बढ़िया नेचुरल हेयर कंडीशनर है। इसके अलावा नारियल का तेल बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और घने भी हो जाते हैं। इस तेल में पाए जाने वाले एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन बालों की जड़ों के आसपास जमा सीबम को हटाकर बालों की हेल्दी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।

jojoba oil inside

जोजोबा तेल- जोजोबा तेल बालों को बेहतरीन तरीके से मजबूत बनाता है और इसके इस्‍तेमाल से बाल शाइनी बनते हैं। यह बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, बालों को झड़ने से रोकता है, बालों को धूप से बचाता है और बालों को दोमुंहे होने से बचाता है। जोजोबा तेल में विटामिन ई और बी भरपूर मात्रा में होता है जिससे बाल शाइनी होते हैंं। यह बालों पर एक सीरम की तरह काम करता है और हेयर क्यूटिकल्स को पोषण देकर बेजान बालों को नई चमक देता है। स्कैल्प के गंदा होने के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं होती हैं। गंदगी के कारण सिर के पोर्स बंद हो जाते हैं और बालों से जुड़ी समस्या होने लगती है। जोजोबा ऑयल स्कैल्प को साफ करता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों के लिए घर पर ही रीठा से शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क बनाएं

अगर इन दोनों चीजों को मिला दिया जाए तो इसके फायदे दोगुना हो जाते हैं। इसके फायदे आप शैम्‍पू के रूप में ले सकती हैं। यह शैम्‍पू आपको कैसा लगा? फेसबुक पर हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com