हम सभी ऐसी त्वचा चाहते हैं जो युवा और साफ दिखे। फिर भी बहुत अधिक सूर्य के संपर्क में आने, प्रदूषण, पर्याप्त सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल न करने, हेल्‍दी डाइट न लेने, गतिहीन जीवन शैली अपनाने, लगातार क्रैश डाइट पर जाने और शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित करने आदि सभी कारणों से त्वचा डल दिखने लगती हैं। इसके चलते हम थके हुए और समय से पहले बूढ़े दिखाई देने लगते हैं।

तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन-सी एंटी-एजिंग, नाइट क्रीम, डे क्रीम या शाम की क्रीम का इस्‍तेमाल करती हैं, अच्छे दिखने की शायद ही कोई गारंटी हो। यहां एक सरल नुस्खा है, जो आपकी त्वचा को बेहतरीन दिखने में मदद करेगा। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे एंटी-एजिंग सीरम के बारे में बता रहे हैं जिसे आप घर पर बनाकर लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी चेहरे पर झुर्रियों नहीं दिखेंगी।

घर का बना एं‍टी-एजिंग सीरम

anti ageing homemade face serum

एक एंटी-एजिंग टॉपिकल की तलाश करना महत्वपूर्ण है जो त्वचा की न्यूनतम जलन के साथ ज्‍यादा हाइड्रेशन प्रदान करें। इसके लिए सीरम सबसे अच्‍छा होता है। यह एक हल्का मॉइश्चराइजर है जो आपकी त्वचा को कम से कम तेल से हाइड्रेट करता है, जिससे आपकी त्वचा ऑयली नहीं बल्कि स्‍मूथ और नमीयुक्त महसूस होती है।

सामग्री

  • एलोवेरा जेल- 1/4 कप 
  • जोजोबा ऑयल- 1 चम्मच 
  • ग्लिसरीन- 2 बड़े चम्‍मच 
  • चंदन पाउडर- 1 चम्‍मच 
  • विटामिन ई ऑयल कैप्सूल- 3-4 
  • एसेंशियल ऑयल- 2-4 बूंदें

विधि

  • एक बाउल में सभी चीजों को डालें। आप अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर, चंदन या अपनी पसंद का कोई अन्य तेल इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  • यदि आप ताजा एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो इसे एक बार ब्लेंड करें और पल्प को छान लें।  सीरम बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें।
  • रात में त्वचा को साफ करने के लिए इस मॉइश्चराइजिंग सीरम को लगाएं। 
  • आप चाहें तो दिन में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • हर बार इस्‍तेमाल करने पर इसे अच्‍छी तरह से हिलाएं।
  • आप इसे फ्रिज में एक हफ्ते तक स्‍टोर करके रख सकती हैं। 
  • यदि आप स्टोर से खरीदे गए एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो यह फ्रिज में एक महीने तक रखकर इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

जोजोबा ऑयल, एलोवेरा, ग्लिसरीन ही क्‍यों?

anti ageing face serum

जोजोबा ऑयल

जोजोबा एक ऐसा तेल है जो हमारे शरीर के प्राकृतिक तेल से काफी मिलता-जुलता है और आप इसे लगभग किसी भी चीज़ (जैसे नारियल तेल) के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं। यह गैर-कॉमेडोजेनिक है, इसलिए यह छिद्रों को अवरुद्ध नहीं करता है, और वास्तव में ऑयली स्किन के लेवल को तेल उत्पादन से बाहर करने में मदद करता है।

इसके अलावा, यह विटामिन-ई, लिनोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करता है। लेकिन अगर आपके पास कोई जोजोबा नहीं है, तो आप इस रेसिपी को इसके बिना भी बना सकती हैं, और यह आपकी त्वचा के लिए एकदम सही है।

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेटऔर ठीक करता है (हालांकि प्राकृतिक रूपों को ठंडा किया जाना चाहिए) और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है। ये विटामिन्‍स एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं और त्वचा को बाहरी तनावों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। एलोवेरा त्वचा को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है, कमजोर त्वचा की बाधा को मजबूत करता है।

Recommended Video

विटामिन ई

विटामिन ई तेल मुक्त कणों को अवरुद्ध कर सकता है और लिपिड की भरपाई करता है, जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलती है। यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने और त्वचा को जवां दिखने में मदद करता है।

homemade anti ageing face serum for women

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन एक प्राकृतिक humectant के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि शहद की तरह, यह हवा से नमी निकालता है।

इसे जरूर पढ़ें: 

चंदन

चंदन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इन गुणों के अलावा, चंदन त्वचा को नमी बहाल करने में मदद करता है। जब त्वचा ठीक से हाइड्रेटेड होती है, तो फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां कम दिखाई देती हैं। 

इसके अलावा, जवां दिखने के लिए अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियां को शामिल करें। बहुत अधिक चीनी या अन्य परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार उम्र बढ़ने में तेजी ला सकता है। इसलिए इनसे दूरी बनाकर रखें। रोजाना फेशियल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर त्वचा पर पसीने की परत चढ़ा देता है, जिससे यह और भी जवां दिखती है।

इसे जरूर पढ़ें: उम्र से दिखना है 10 साल छोटा तो चेहरे पर लगाए घर पर बना यह ‘फेस सिरम’

आप भी इस सीरम का इस्‍तेमाल करके 40 की उम्र में भी जवां त्‍वचा पा सकती हैं। हालांकि यह सीरम नेचुरल चीजों से बना है और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com