बूढ़ा दिखना कोई नहीं चाहता। खासतौर पर, महिलाएं तो बिलकुल भी यह पसंद नहीं करतीं कि उनके चेहरे पर उम्र की सिकुड़न नजर आए। ऐसे में खुद को हमेशा यूथफुल दिखान के लिए महिलाएं बहुत सारे उपाय करती रहती हैं। खानपान से लेकर ब्‍यूटी ट्रीटमेंट तक , किसी में कोई कमी नहीं छोड़ती हैं। बाजार में भी एंटी एजिंग से बचने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते रहते हैं, जो त्‍वचा को झुर्रियों से बचाते हैं। लेकिन यह सारे प्रोडक्‍ट्स टेम्‍प्रेरी होते हैं। साथ ही यह आपके बजट पर भी प्रभाव डालते हैं। अगर, आप चाहती हैं कि आपको कम पैसों में आपको एजिंग की समस्‍या से छुटकारा मिल जाए और आप अपनी उम्र से 10 साल छोटी दिखने लगें तो इसके लिए आपको किसी भी तरह की महंगी नाइट क्रीम, फेस सिरम या फिर ब्‍यूटी ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही बेहद आसान तरीके से फेस सिरम बना सकती हैं जो, आपकी त्‍वचा को 10 वर्ष ज्‍यादा यंग दिखाएगा। 

homemade face serum gulab jal

कैसे बनाएं फेस सिरम 

बाजार में कई ब्रांड्स के फेस सिरम मिलते हैं मगर, आप इसे घर पर ही आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए आपको 2 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल लेना है और उसमें 2 बड़े चम्‍मच रोज वॉटर यानी गुलाब जल मिलाना है। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें। अच्‍छे से मिक्‍स करने से इसका टेक्‍सचर बिलकुल सिरम की तरह हो जाएगा। इसके बाद इसमें 2 कैप्‍सूल विटामिन ई मिलाएं। आपका सिरम तैयार है। आप चाहें तो बादाम का तेल भी 1 छोटा चम्‍मच मिला सकती हैं। 

homemade face serum vitamin e

कब लगाएं 

घर पर बने इस फेस सिरम को आप रोजाना दिन में 2 बार लगाएं। इसके लिए आप हाथों में 3 से 4 बूंद सिरम लें और फेस पर अच्‍छे से रब करें। इसे चेहरे पर कुछ देर लगा रहने दें और फिर चेहरा साफ कर लें। अगर आप चाहें तो फेस पर इसे लगा रहने दे सकती हैं इसके कोई साइडइफेक्‍ट्स नहीं हैं। ऐसा रोज करने से आपको हफ्ते भर के अंदर ही फर्क नजर आने लगेगा। अगर आपकी उम्र 30 के उपर हो चुकी है तो आप इस सिरम को रोज लगा सकती हैं। यह आपकी झुर्रियों को तो कम करेगा ही साथ ही आपके चहरे पर चमक भी लाएगा। 

विटामिन ई के फायदे 

विटामिन ई में ऐलोवेरा जेल मिला कर रात में लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है। 

विटामिन ई के साथ अगर आप बादाम का तेल मिला कर आंखों के नीचे लगाएंगी तो आंखों के काले घेरे खत्‍म हो जाएंगे। 

अगर आप फटी एडि़यों से परेशान हैं तो पेट्रोलियम जेली में विटामिन ई मिला कर लगाएं इसे आपको काफी आराम मिलेगा। 

विटामिन ई को शहद के साथ मिला कर होंठों पर लगाने से होंठ मुलायम हो जाते हैं।