• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर बने इस 'फेस सीरम' से त्‍वचा बन सकती है 'यूथफुल'

अगर आप अपनी त्‍वचा को नेचुरल ट्रीटमेंट से एजिंग से बचाना चाहती हैं या फिर इस समस्‍या को कम करना चाहती हैं, तो घर पर आसानी बन जाने वाले इस फेस सीरम को ...
author-profile
Published -04 Apr 2019, 23:39 ISTUpdated -04 Sep 2021, 17:40 IST
Next
Article
Freepikhomemade face serum

बूढ़ा दिखना कोई नहीं चाहता। खासतौर पर, महिलाएं तो बिलकुल भी यह पसंद नहीं करती हैं कि उनके चेहरे पर उम्र की सिकुड़न नजर आए। ऐसे में खुद को हमेशा यूथफुल देखने के लिए महिलाएं बहुत सारे उपाय करती रहती हैं। खानपान से लेकर ब्यूटी ट्रीटमेंट तक , किसी में कोई कमी नहीं छोड़ती हैं। बाजार में भी एंटी एजिंग से बचने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते रहते हैं, जो त्वचा को झुर्रियों से बचाने का दावा करते हैं। लेकिन यह सारे प्रोडक्‍ट्स टेंपरेरी होते हैं।

साथ ही यह आपके बजट पर भी प्रभाव डालते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपको कम पैसों में एजिंग की समस्या से कुछ राहत मिल जाए, तो इसके लिए आपको किसी भी तरह की महंगी नाइट क्रीम, फेस सीरम या फिर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही बेहद आसान तरीके से फेस सीरम बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Anti-Ageing Face Packs: ये 3 फेसपैक्‍स झुर्रियों से दिलाएंगे आपको छुटकारा

homemade face serum gulab jal

कैसे बनाएं फेस सीरम

बाजार में कई ब्रांड्स के फेस सीरम मिलते हैं मगर, आप इसे घर पर ही आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए आपको 2 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल लेना है और उसमें 2 बड़े चम्‍मच रोज वॉटर यानी गुलाब जल मिलाना है। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें।

 

अच्‍छे से मिक्‍स करने से इसका टेक्‍सचर बिलकुल सीरम की तरह हो जाएगा। इसके बाद इसमें 2 कैप्‍सूल विटामिन-ई मिलाएं। आपका सीरम तैयार है। आप चाहें तो बादाम का तेल भी 1 छोटा चम्‍मच मिला सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Anti-Ageing Routine: हमेशा दिखना है यंग तो सोने से पहले जरूर अपनाएं ये 3 स्टेप

homemade face serum vitamin e

कब लगाएं 

घर पर बने इस फेस सिरम को आप रोजाना दिन में 2 बार लगाएं। इसके लिए आप हाथों में 3 से 4 बूंद सिरम लें और फेस पर अच्‍छे से रब करें। इसे चेहरे पर कुछ देर लगा रहने दें और फिर चेहरा साफ कर लें। 

अगर आप चाहें तो फेस पर इसे लगा रहने दे सकती हैं। ऐसा रोज करने से आपको हफ्ते भर के अंदर ही फर्क नजर आने लगेगा। अगर आपकी उम्र 30 वर्ष से अधिक है, तो आप इस सीरम को रोज लगा सकती हैं। यह आपकी झुर्रियों को तो कम करेगा ही, साथ ही आपके चेहरे पर चमक भी लाएगा। मगर इसका इस्तेमाल त्वचा पर करने से पहले पैच टेस्ट करें अथवा त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लें। 

विटामिन-ई के फायदे 

  • विटामिन ई में ऐलोवेरा जेल मिला कर रात में लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है। 
  • विटामिन ई के साथ अगर आप बादाम का तेल मिला कर आंखों के नीचे लगाएंगी तो आंखों के काले घेरे खत्‍म हो जाएंगे। 
  • अगर आप फटी एडि़यों से परेशान हैं तो पेट्रोलियम जेली में विटामिन ई मिला कर लगाएं इसे आपको काफी आराम मिलेगा। 
  • विटामिन ई को शहद के साथ मिला कर होंठों पर लगाने से होंठ मुलायम हो जाते हैं। 

नोट- बताए गए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल बिना स्किन पैच टेस्ट के न करें। त्वचा सेंसिटिव है तो पहले स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करें और तब ही इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। हम ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि इन घरेलू नुस्खों को आजमा कर आपकी त्वचा को लाभ जरूर मिलेगा। इसलिए आप इनका प्रयोग करते वक्त पूरी सावधानी बरतें।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।