आज के समय में महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इन्हीं प्रॉडक्ट्स में से एक है फेस सीरम। यह लाइटवेट ब्यूटी प्रॉडक्ट आपकी स्किन को एक नहीं बल्कि कई लाभ पहुंचाता है। यह आपके स्किन टेक्सचर को बेहतर बनाने के साथ-साथ स्किन स्पॉट्स व स्कार्स आदि को लाइटन करता है। इसके अलावा यह ओपन पोर्स को भी कम करता है, जिससे ब्रेकआउट्स, व्हाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स आदि की समस्या भी कम होती है। फेस सीरम आपकी स्किन को हाईड्रेट करता है, जिससे ड्राईनेस व उससे जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलती है। यही कारण है कि फेस सीरम को हर महिला को ब्यूटी रूटीन में शामिल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि इनसे आपको यह सभी बेनिफिट्स तभी मिलते हैं, जब आप इसे सही तरह से अप्लाई करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फेस सीरम को अप्लाई करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

सही क्रम में लगाएं सीरम

inside , Beauty Tips

जब आप अपने फेस पर सीरम अप्लाई कर रही हैं तो इसका सबसे पहला और बेसिक स्टेप है कि आप इसे सही क्रम में अप्लाई करें। मसलन, आपको यह पता होना चाहिए कि सभी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में आपको फेस सीरम कब लगाना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले स्किन को क्लींज करें। इसके बाद अगर आप चाहें तो स्किन को जेंटली एक्सफोलिएट कर सकती हैं। इसके बाद आपको फेस पर टोनर या मिस्ट को अप्लाई करना चाहिए और उसके बाद नंबर आता है फेस सीरम का। फेस सीरम लगाने के बाद आप स्किन पर मॉइश्चराइजर, एसपीएफ और फिर मेकअप अप्लाई कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Herbal Hair Shampoo: सिर्फ 4 चीज़ें मिलाकर घर में बनाएं नेचुरल शैम्पू, काले, घने और शाइनी होंगे बाल

सही समय पर लगाएं सीरम

inside , woman tips

सीरम लगाते समय आपको समय पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। आमतौर पर, फेस सीरम को दिन में दो बार सुबह व रात के समय लगाना सुरक्षित माना जाता है। हालाँकि, अपने सीरम को अप्लाई करने से पहले उसके लेबल को एक बार जरूर पढ़ें। दरअसल, कभी-कभी सीरम में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनके कारण उनका उपयोग दोपहर के समय नहीं किया जा सकता है, जब सूरज काफी तेज होता है। यह सीरम की प्रभावशीलता को कम कर सकता है। इसलिए ऐसे सीरम को रात के समयअप्लाई करना सबसे बेस्ट होता है।

Recommended Video

यूं लगाएं फेस सीरम

inside , , skin care in hindi

जब आप फेस सीरम को अपने चेहरे पर अप्लाई कर रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप उसके लेबल को अवश्य पढें। अधिकांश फेस सीरम में कुछ विशिष्ट निर्देश हो सकते हैं और ऐसे सीरम को आपको लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही अप्लाई करना चाहिए। वैसे जब आप फेस सीरम को यूज कर रही हैं तो उसमें हमेशा लेस इज़ मोर का फंडा काम आता है। इसके लिए आप दो पंप या एक मटर के दाने के आकार जितना सीरम लें, यह आपके चेहरे और गर्दन को कवर करने के लिए पर्याप्त है। आमतौर पर जब आप फेस क्रीम और मॉइस्चराइज़र लगाती हैं, तो उसे अब्जॉर्ब होने तक फेस मसाज करती हैं, लेकिन फेस सीरम लगाते समय ऐसा नहीं होता। सीरम को आप फिंगर टिप पर लेकर टैप करते हुए फेस पर अप्लाई करें। इसके बाद कुछ देर इंतजार करें ताकि सीरम आपकी स्किन में प्रवेश कर सके। इसके बाद आप अन्य स्किनकेयर प्रॉडक्ट को लगा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- बढ़ती उम्र के असर को बेअसर करते हैं ये 3 योगासन, जवां दिखने के लिए आज से ही करें

तो देर किस बात की, बस इन स्टेप्स को अपनाएं और अपनी स्किन को पैम्पर करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com