बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां, काले-धब्‍बों, झाइयों के निशान आदि आने लगते हैं जो आपके आत्मविश्वास को कम कर देते है। ऐसा त्‍वचा में झाइयां और हाइपर पिगमेंटेशन मेलेनिन के बहुत ज्‍यादा इकट्ठा होने से उत्पन्न होता है। साथ ही मुंहासे, त्वचा की देखभाल में कमी, सूरज के संपर्क में आने, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं, कुछ दवाओं आदि के कारण भी यह समस्‍या होती है। अगर आप भी बढ़ती उम्र में चेहरे पर आने वाली इन समस्‍याओं से परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए चेहरे की देखभाल के लिए घर में बना मिस्‍ट लेकर आए हैंं।

क्लियर स्किन एलोवेरा फेस मिस्ट

एलोवेरा स्किन की लगभग सभी समस्‍याओं को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है और यह बात लगभग हम सभी जानती हैं। यह मुंहासों से लड़ने, निशान को साफ करने और झाइयों के निशान को हल्‍का करने में भी हेल्‍प करता है और इसे रोक भी सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि त्‍वचा की केयर के लिए इस चमत्‍कारी घटक का इस्‍तेमाल आप कैसे कर सकती हैं?

इसे जरूर पढ़ें: जानें फेस मिस्ट के 4 फायदे और चेहरे पर कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

face mist for wrinkle free skin INSIDE

मिस्‍ट के फायदे

एलोवेरा, स्किन को डैमेज से बचाकर, त्वचा पर आने वाली झाइयों के निशान को कम करता है। साथ ही एलोवेरा जैल डेड सेल्‍स को हटाता है और नए सेल्‍स पैदा करता है और जो आपको ग्‍लोइंग और हेल्‍दी त्वचा देता है। मुंहासों को कम करने के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह डार्क स्पॉट्स को भी रोकता है। एलोवेरा त्वचा पर पड़ने वाले चकत्ते और एलर्जी के लिए भी बहुत अच्छा है। त्वचा के लिए एलोवेरा का रेगुलर इस्‍तेमाल करने से  स्किन हेल्‍दी, सॉफ्ट और किसी भी तरह के काले धब्बे और निशानों से फ्री रहती है। एलोवेरा मेलेनिन को बैलेंस करता है जिससे समस्‍याएं ज्‍यादा होने से बचती हैंं।

face mist for wrinkle free skin INSIDE

क्लियर स्किन एलोवेरा फेस मिस्ट बनाने का तरीका 

  • एक मिस्‍ट बोतल में 1/2 कप ताजा एलोवेरा जैल और 1/2 कप फ़िल्टर्ड पानी डालें। 
  • फिर इसमें हल्दी आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें। 
  • ग्‍लोइंग और साफ त्वचा के लिए पूरे दिन अपने चेहरे पर इसे मिस्‍ट करें।
 

Recommended Video

face mist for wrinkle free skin INSIDE

क्लियर स्किन फेस टोनर

  • आप चाहे तो एलोफेस मिस्‍ट के अलावा घर में क्लियर स्किन फेस टोनर बनाकर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  • एक बाउल में, बराबर मात्रा में एलोवेरा जैल और पानी मिलाएं।
  • इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें, ध्‍यान रखें कि इसमें किसी तरह की कोई गांठ न पड़ें।  
  • इसे जार में भर लें और इसे रोजाना टोनर के रूप में इस्‍तेमाल करें। 
  • मिश्रण काफी चिपचिपा हो सकता है लेकिन इसे ऐसे ही इस्‍तेमाल करें।

बेदाग त्‍वचा पाने के लिए आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि एलोवेरा जैल का कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है। लेकिन कई महिलाओं की स्किन बहुत ज्‍यादा सेंसिटिव होती है। इसलिए उन्‍हें इस मिस्‍ट को इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट कर लेना चा‍हिए।