सर्दियों के मौसम में ज्‍यादातर महिलाएं डैंड्रफ और स्‍कैल्‍प की खुजली से परेशान रहती हैं। नमी की कमी, सर्द हवाओं और हॉट शॉवर के कारण यह परेशानी सर्दियों में बहुत ज्‍यादा देखने को मिलती है। डैंड्रफ बालों की जड़ों को प्रभावित करता है और उसे बेजान और ड्राई बना देता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल दोमुंहे हो जाते हैं और झड़ने की समस्‍या भी परेशान करती है। इसके अलावा डैंड्रफ जड़ों को पूरी तरह से ड्राई कर देता है और बाल्‍डनेस को ट्रिगर करता है। इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप ठंड के मौसम में अपने बालों को अच्‍छी तरह से मॉइश्चराइज करें। 

आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्‍खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप ठंड के मौसम में होने वाली डैंड्रफ और झड़ते बालों इलाज कर सकती हैं और इन टिप्‍स के बारे में हमें द लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बता रही हैं। ये नुस्‍खे बहुत ही असरदार और आसान हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होती है। लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं कि सर्दियों में डैंड्रफ के लिए कौन से कारक जिम्मेदार हैं?

सर्दियों में डैंड्रफ के लिए जिम्‍मेदार कारक

dandruff treatment inside

  • अगर आपको ड्राई स्कैल्प की समस्या है, तो आप पहले से ही दूसरों की तुलना में बालों में ड्राईनेस और खुजली महसूस कर सकती हैं। 
  • सर्दियों में अक्‍सर महिलाएं बालों को धोना बहुत कम कर देती हैं, ऐसे में डैंड्रफ का अनुभव ज्‍यादा होता है। आपको अपने बालों को हफ्ते में कम से कम दो बार धोना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो तीन बार उचित तरीके से बाल धोएं। 
  • डैंड्रफ की समस्या से 16 से 30 वर्ष के बीच के लोगों में बहुत ज्‍यादा देखी जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र के दौरान सिबेशस ग्लैंड काफी हाई होता है। 
  • अगर आप स्‍कैल्‍प और बाल नियमित रूप से साफ नहीं करती हैं, तो इसमें डेड स्किन सेल्‍स और ऑयल जमा होने लगता है जो जिद्दी डैंड्रफ को जन्‍म देता है। 
  • अगर आपका स्‍कैल्‍प जरूर से ज्‍यादा ऑयली है तो अपने बालों की अच्छी तरह से देखभाल नहीं करने पर डैंड्रफ का अनुभव कर सकती हैं। 
  • कुछ अन्य कारक जैसे बालों की अपर्याप्त ब्रशिंग, बालों में प्रोडक्‍ट्स का रह जाना, तनाव और अनुचित आहार, त्वचा का पीएच असंतुलन आदि भी डैंड्रफ के लिए जिम्मेदार हैं। 
 
dandruff expert treatment inside

सर्दी में डैंड्रफ का इलाज कैसे करें

सर्दियों के दौरान डैंड्रफ से बचाव और उपचार के लिए बालों की देखभाल के लिए कौन से घरेलू उपचार सही हैं। आइए इस बारे में एक्‍सपर्ट से जानें।

नारियल तेल

coconut oil dandruff inside

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल को प्रभावी माना जाता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो फंगस से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है और त्वचा के हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है और स्कैल्प की ड्राईनेस से बचाता है। यह एक्जिमा के लक्षणों को कम करने के लिए भी उपयोगी होता है, जो डैंड्रफ को बढ़ाता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • नारियल के तेल को हल्‍का सा गर्म करके इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं। 
  • कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहे तो हॉट टॉवल की मदद से स्‍टीम ले सकती हैं। 
  • फिर हल्के शैम्पू से बालों को धो लें।

मेथी दाना

fenugreeek for dandruff treatment inside

मेथी दाना डैंड्रफ से छुटकारा पाने वाला सबसे अच्‍छा घरेलू उपचार है। मेथी के दाने को इस्‍तेमाल करके आप बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं से छुटकारा पा सकती हैं। मेथी दाना स्‍कैल्‍प की ड्राईनेस को कम करके बालों को सुंदर और मुलायम बनाता है। बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही मेथी दाना फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर होता है और पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स उसमें मौजूद होते हैं। यह बालों को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है। इसमें लेसिथिन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को हाइड्रेट करता है और जड़ों से मजबूत करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इसे इस्‍तेमाल करने के लिए थोड़े से मेथी दाने को पानी में रातभर के लिए भिगो दें। 
  • सुबह पानी छान लें और बीज को पीसकर पेस्ट बनाएं। 
  • इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं और एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें। 
  • फिर हल्के शैम्पू से बालों को धो लें।

Recommended Video

दही

curd for dandruff treatment inside

दही त्वचा और बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है। दही में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व बालों को झड़ने और ड्राई होने से बचाते हैं। यह बालों को अच्‍छी तरह से नमी प्रदान कर जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही दही में विटामिन बी, डी, प्रोटीन, कैल्शियम आदि पौष्टिक तत्व मौजूद होने के कारण इसे बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:इन 5 टिप्स को follow कर अपने बालों को बनाए डैंड्रफ फ्री

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इसके लिए अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही लें। 
  • स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 
  • 15-20 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। 
  • बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें।

इन उपायों को अपनाने से आप भी डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके अलावा लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव आपको डैंड्रफ से बचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही हमेशा अपने स्‍कैल्‍प और बालों को साफ रखें। इसके अलावा, हेल्‍दी डाइट लें और तकिए के कवर को नियमित रूप से बदलें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com