जिस तरह स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए आप अलग-अलग प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं, ठीक उसी तरह आपके हेयर्स को भी मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। अगर बालों को सही तरह से मॉइश्चराइज ना किया जाए तो इससे बाल कमजोर, रूखे व बेजान नजर आते हैं। वहीं दूसरी ओर, मॉइस्चराइज्ड और हाइड्रेटेड बालों में अधिक इलास्टिसिटी होती है, जिससे बालों में टंगल्स और टूटने की संभावना कम होती है। खासतौर से ठंड के मौसम में जब हवाएं आपके बालों व स्कैल्प की नमी छीन लेती हैं तो ऐसे में उनके हाइड्रेशन का अतिरिक्त ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। वैसे अगर बालों को मॉइश्चराइज करने की बात हो तो हमेशा ऑयलिंग का ही ख्याल मन में आता है। यकीनन यह बालों को मॉइस्चराइज करने का अच्छा आईडिया है। लेकिन जरूरी नहीं है कि आप हर बार ऑयलिंग के जरिए ही बालों को मॉइस्चराइज व हाइड्रेट करें। बल्कि इसकी जगह आप अन्य कई इंग्रीडिएंट्स का भी सहारा ले सकती हैं। आप इन इंग्रीडिएंट्स को बतौर हेयर पैक यूज कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन इग्रीडिएंट्स के बारे में-

दही

 brown hair inside

दही आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दही में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा विटामिन ए, पोटेशियम और मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्व आपके बालों को हेल्दी बनाने में मददगार है।  यह आपके बालों से फ्रिज़ को कम करके उसे नमी प्रदान करती है। वहीं इसमें एंटी- इन्फ्लैमटरी और एंटी माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिसके कारण यह डैंड्रफ का उपचार करने में मदद करती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

आप बतौर हेयर पैक इसे यूज कर सकती हैं। इसके लिए आप दो चम्मच दही में एक चम्मच एलोवेरा जेल व एक चम्मच ऑलिव ऑयल को एक बाउल में अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण को अपने बालों व स्कैल्प पर लगाकर तीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप रेग्युलर शैम्पू व कंडीशनर की मदद से बालों को वॉश करें।

इसे जरूर पढ़ें: शहद से लेकर एलोवेरा तक, 2020 में ग्‍लोइंग स्किन के लिए महिलाओं ने अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे

Recommended Video

केला

 tips brown hair inside

केला भी आपके बालों की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। केले में नेचुरल ऑयल्स के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपके बालों को चमकदार बनाने के साथ-साथ उसकी इलास्टिसिटी को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, इसकी मदद से आप स्प्लिट एंड्स व डैंड्रफ जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल

केले का हेयर पैक बनाने के लिए आप एक केले को मैश करके उसमें दो अंडे डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप इसे बालों में लगाएं और शॉवर कैप लगाएं ताकि यह टपके नहीं। करीबन दो घंटों के बाद आप बालों को वॉश करें। अंडे में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को मजबूती व शाइन देता है। वैसे अगर आप अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो आप इसकी जगह फ्रेश एलोवेरा जेल को मिक्स कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: स्‍कैल्‍प को साफ रखने के 5 घरेलू उपाय

केले व दही के अलावा बालों को हाइड्रेट करने के लिए आप शहद, अंडे, एवोकाडो व एलोवेरा जेल आदि कई किचन इंग्रीडिएंट्स की भी मदद ले सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik