सर्दियों के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाओं के कारण न केवल त्‍वचा रूखी हो जाती है बल्कि बालों पर भी इसका अच्‍छा खासा असर पड़ता है। त्‍वचा की तरह बाल भी रूखे हो जाते हैं। इतना ही नहीं, इस मौसम में बालों में डैंड्रफ भी हो जाता है और स्‍कैल्‍प में खुजली होने लगती हैं। इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने और झड़ने लगते हैं।

वैसे तो बाजार में बहुत सारे आपको एंटी-डैंड्रफ शैंपू, ऑयल और हेयर पैक मिल जाएंगे, मगर इन सभी की कीमत आसमान छूती हुई होती है। साथ इनका प्रभाव भी स्‍थाई  नहीं होता है। अगर आपको डैंड्रफ से पूरी तरह से छुटकारा पाना है तो आपको कुछ घरेलू नुस्‍खों को आजमाना चाहिए।

आज हम आपको एक ऐसा एंटी-डैंड्रफ हेयर पैक बनाना सिखाएंगे जो बेहद आसानी और मात्र 10 रुपए में ही घर पर बन जाएगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि घर पर ही कैसे यह एंटी-डैं‍ड्रफ हेयर पैक बना सकती हैं। 

hair mask for dry scalp and dandruff homemade

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच लहसुन का जूस 
  • 2 बड़ चम्‍मच नींबू का जूस 
  • 1 बड़ चम्मच शहद 
 
diy hair mask for dandruff and itchy scalp

विधि 

  • सबसे पहले आपको लहसुन को छील कर कसना है और फिर उसका जूस निकालना है। 
  • इसके बाद आपको को एक नींबू का रस निकालना होगा और उसमें लहसुन का जूस मिलाना होगा। 
  • इस मिश्रण में आपको शहद भी डालना है और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करना है। 4 तरह से ‘नीम की पत्ती’ का इस्तेमाल कर आप भी पा सकती हैं डैंड्रफ से छुटकारा। 
  • इतना करने के बाद इस मिश्रण को अपने स्‍कैल्‍प पर हलकी सी मसाज करते हुए लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • इसके बाद आपको अपने बालों को शैंपू करना होगा। ध्‍यान रखें कि आप किसी भी माइल्‍ड शैंपू से बालों को वॉश कर सकती हैं। 
  • बालों को गरम पानी की जगह हलके गुनगुने पानी से ही वॉश करें। बालों में डैंड्रफ को चुटकियां में दूर कर देगा यह जूस। 
  • अगर आप हफ्ते में ऐसा 2 बार करती हैं तो आपके बालों में से रूसी गायब हो जाएगी। 

Recommended Video

बालों की लिए लहसुन के लाभ

लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्‍कैल्‍प को डैमेज करने वाले जर्म्‍स और बैक्‍टीरिया को मार देती हैं। इसके साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी अधिक हो जाती है। बालों के स्‍वास्‍थ के लिए कच्‍चा लहसुन बहुत ही फयदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। यह कॉलेजन को भी बूस्‍ट करता है जो बालों की ग्रोथ में मददगार होते हैं। लहसुन में मौजूद सेलेनियम ब्‍लड सर्क्‍यूलेशन बढ़ाता है जो बालों को अच्‍छे से नरिशमेंट देते हैं। यह हेयर फॉलिकल्‍स को क्‍लीन करता है और क्‍लॉगिंग होने से रोकता है। अगर आपको रूसी की समस्‍या है तो लहसुन आपकी इस समस्‍या को भी हल कर देता है। 

बालों के लिए नींबू के लाभ 

बालों के लिए नींबू के बड़े फायदे हैं। यह विटामिन सी का सबसे अच्‍छा स्रोत होता है। बालों नींबू का रस लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है साथ ही बालों में शाइन भी आती है। अगर आपके बालों में रूसी है तो आपको बालों में रोज ही नींबू का रस लगना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाते हैं। नींबू को हमेशा किसी के साथ मिक्‍स करके ही स्‍कैल्‍प पर लगाना चाहिए वरना स्‍कैल्‍प की त्‍वचा पर रैशेज भी आ सकते हैं। आप नींबू को नारियल केल, अरंडी के तेल या जैतुन के तेल में मिक्‍स करके लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़े: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 DIY हेयर पैक

इसके साथ ही आप लहसुन, शहद, अदरक के साथ मिक्‍स करके भी नींबू को बालों में लगा सकती हैं। इससे आपके बालों में हो रहे डैंड्रफ में फायदा मिलता है। नींबू फॉलिक एसिड से भरपूर होता है अगर आपके बालों में चमक नहीं है तो इससे आपके बालों में अच्‍छी खासी चमक आ जाती है। अगर आपके बाल रूखें और घुंघराले हैं तो नींबू आपके लिए वरदान जैसा है।यह आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है क्‍योंकि इसमें लिमोनिन होता है। यह एंटी फंगल भी होता इस‍लिए अगर आपके स्‍कैल्‍प पर कोई इनफैक्‍शन हो रखा है तो वह भी नींबू लगाने से ठीक हो जाएगा। 

 यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।