ड्राई और खुजली वाली स्‍कैल्‍प के चलते न केवल बालों की शाइन कम हो जाती है बल्कि कभी-कभी शर्मनाक भी हो सकता है। केमिकल युक्त साबुन, तेज धूप और गर्म पानी बालों के नेचुरल ऑयल को छीन सकते हैं जो स्कैल्प को नमीयुक्त और बालों को शाइनी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। यहां तक कि ज़्यादा गरम कमरे या सर्दियों की ठंडी, ड्राई हवा भी आपके स्‍कैल्‍प की त्‍वचा की नमी को सोख लेती है। इससे बालों में डैंड्रफ के साथ बाल फ्रिजी हो जाते हैं। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि नीचे दिए गए आसान घरेलू नुस्‍खे इस आम समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हफ्ते में 1 बार ऑयल मसाज करें

oil massage for dry scalp iinside

अपने स्कैल्प और बालों को हेल्‍दी और नमीयुक्त रखने के लिए हफ्ते में एक बार डीप-कंडीशनिंग हॉट ऑयल ट्रीटमेंट लें।

इस्‍तेमाल का तरीका 

ऐसा करने के लिए, 1 बड़ा चम्मच एवोकाडो, जोजोबा या ऑलिव ऑयल को गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प और बालों में मालिश करें। अपने सिर को प्लास्टिक शावर कैप में लपेटें और तेल को लगभग आधे से एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे किसी माइल्‍ड शैम्पू से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:फ्रिजी बाल कर रहे हैं परेशान, इन आसान Hair Hacks से हो जाएगा काम

नेचुरल ऑयल का इस्‍तेमाल

oil for dry scalp inside

कई नेचुरल ऑयल आपके स्कैल्प को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। चूंकि नम त्वचा पर लगाने पर तेल पानी को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं, इसलिए ड्राईनेस को कम करने के लिए तेल की कुछ बूंदों में मालिश करने से पहले अपने स्कैल्प को थोड़ा गीला करें। आप यहां दिए तेलों में से अपनी पसंद के किसी तेल को आजमा सकती हैं-

  • नारियल का तेल, जो आपके बालों में प्रवेश करता है और प्रोटीन हानि को कम करने में मदद करता है।
  • जैतून का तेल, जो आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होता है।
  • आर्गन तेल, जो आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होता है।
  • जोजोबा तेल, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और स्‍कैल्‍प के संक्रमण से निपटने में भी मदद कर सकते हैं।

एवोकोडो हेयर मास्क का इस्‍तेमाल करें

avocado  for dry scalp inside

एवोकाडो सिर्फ हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी अच्‍छा होता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन ई और फाइटोस्टेरॉल से भरपूर होते हैं जो आपके स्कैल्प को कंडीशन करने में मदद करते हैं। ड्राई स्कैल्प की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों में एवोकाडो मास्‍कबनाकर लगाएं।

इस्‍तेमाल का तरीका 

एवोकाडो को छिलकर उसमें से फ्लैश को निकालें। इसे अंडे की जर्दी और 1 बड़ा चम्‍मच शहद और नारियल तेल के साथ मैश करें। गीले बालों में लगाएं और अपने स्कैल्प में मसाज करें। अब अपने सिर को शावर कैप से ढक लें और मास्क को अच्छी तरह से धोने से पहले लगभग 15 मिनट तक अपना जादू चलने दें।

शहद लगाएं

honey for dry scalp iinside

शहद एक हुमेक्टैंट है, जिसका अर्थ है कि यह नमी को आकर्षित कर सकता है। यह इसे एक बेहतरीन कंडीशनर बनाता है। इतना ही नहीं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण भी होते हैं और यह डैंड्रफ को साफ करने में मदद करता है। शहद को थोड़े से गर्म पानी में मिलाकर 3 घंटे के लिए बालों में छोड़ देने से एक हफ्ते के अंदर होने वाली खुजली और ड्राईनेस से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा, शहद को हर हफ्ते बालों में लगाने से इसे दोबारा होने से रोका जा सकता है। शहद जितना गहरा होगा, उसकी मिनरल सामग्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण उतने ही अधिक होंगे।

इस्‍तेमाल का तरीका 

अपने स्कैल्प और बालों को कंडीशन करने और ड्राईनेस से निपटने के लिए 1  चम्मच शहद और 1 चम्मच नारियल तेल को मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। जरूरत पड़ने पर आप इसे थोड़े गर्म पानी से पतला कर सकते हैं। हाइड्रेटेड स्कैल्प और अच्छी तरह से कंडीशन्ड बालों के लिए 10 मिनट के बाद धो लें।

दही का इस्‍तेमाल करें

curd  for dry scalpinside

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक शक्तिशाली हुमेक्टैंट है। इसमें प्रोटीन भी होता है जो आपके बालों को पोषण दे सकता है। 

इस्‍तेमाल का तरीका  

कंडीशनिंग मास्क बनाने के लिए 1 अंडे की जर्दी और थोड़ा सा दही फेंट लें। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर मालिश करें और इसे रिंस करने से पहले लगभग 15-20 मिनट तक अपना जादू चलने दें।

Recommended Video

ओटमील हेयर मास्क का इस्‍तेमाल करें

oats for dry scalpinside

ओटमील त्वचा और बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। पिसे हुए ओटमील में जब पानी डाला जाता है तो उसमें मौजूद ग्लूटेन इसे गूदे पदार्थ में बदल देता है। यह आपकी स्‍कैल्‍प की त्‍वचा को कोट और नमी में सील करने में मदद करता है। लेकिन इतना ही नहीं, यह एक एंटीऑक्सीडेंट है और सूजन से भी लड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें:फ्रिजी बालों पर ये तरीके आजमाएं तो आपके बाल होंगे रेशम से मुलायम

इस्‍तेमाल का तरीका 

पिसे हुए ओट्स को पानी के साथ मिलाएं और इसे भीगे हुए स्कैल्प पर लगाएं। ड्राई और खुजली से राहत पाने के लिए इसे धोने से पहले लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें। हालांकि यह थोड़ा गन्दा लग सकता है, लेकिन इसके रिजल्‍ट बहुत अच्‍छे होते हैं। 

आप भी इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर स्कैल्प में ड्राईनेस और फ्रिजी बालों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com