गर्मियों का मौसम त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आता है। तेज़ धूप में एक घंटे बालों को खुला छोड़ देने से यह न सिर्फ फ्रिजी हो जाते हैं बल्कि स्कैल्प भी चिपचिपा नज़र आता है। यह आपको बालों की जड़ों को कमज़ोर करता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। बता दें कि मुलायम और सॉफ़्ट बाल पाने के लिए लड़कियां क्या कुछ नहीं करती हैं, लेकिन आपकी एक ग़लती उन सभी पर पानी फेर सकती है। अनहेल्दी हेयर्स को ठीक करने में महीने लग जाते हैं, इसलिए मौसम को ध्यान में रखते हुए अपने हेयर केयर रूटीन को ज़रूर बदल दें।

हर किसी का अपना एक हेयर केयर रूटीन होता है लेकिन अगर आपके बाल फ्रिजी और स्कैल्प चिपचिपा है तो कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखें। बालों में होने वाली इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप चाहें तो इन घरेलू तरीक़ों को आज़मा सकती हैं।

ऑयलिंग है हर समस्या का इलाज

oiling hair overnight

फ्रिजी हेयर से छुटकारा पाने के लिए ऑयलिंग सबसे बेस्ट और पुराना तरीक़ा है। ऑयल का इस्तेमाल करने के लिए किचन में मौजूद कुछ नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो शिया बटर के साथ नारियल तेल मिक्स कर अपने स्कैल्प की मसाज कर सकती हैं। यह न सिर्फ़ बालों को पोषण देगा बल्कि फ्रिजी हेयर की समस्या को भी दूर करेगा। नारियल तेल सभी प्रकार के बालों के लिए अच्छा होता है और यह उन्हें हेल्दी रखने का काम करता है। वहीं शीया बटर बालों में खोई हुई चमक को वापस लाने का काम करता है।

बार-बार हेयर वॉश से हो सकता है नुक़सान

oiling hair tips

कई महिलाएं सर्दियों की तुलना में गर्मियों में बालों को रोज़ाना वॉश करती हैं। हालांकि ओवर वॉश करने से बाल ड्राई हो सकते हैं। कम से कम तीन दिन बाद ही अपने बालों को शैंपू से वॉश करें। वहीं बार-बार बालों को धोने से स्कैल्प से एक्स्ट्रा ऑयल निकलता रहता है, जिससे स्कैल्प चिपचिपा बना रहता है। इसलिए वॉश करने से पहले अपने बालों की ऑयल से मसाज ज़रूर करें। ऑयलिंग करने के दौरान स्कैल्प के साथ-साथ बालों पर भी तेल लगाएं।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ टमाटर से दूर हो सकती है चेहरे और बॉडी की टैनिंग, बस ऐसे करें इस्तेमाल

अपने बालों की ऐसे करें डीप कंडीशनर

deep conditioning

आपके बाल कर्ली हो या फिर पतले उन्हें डीप कंडीशन करना न भूलें। कंडीशन का इस्तेमाल करने के लिए बार-बार शैंपू लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप सिर्फ़ कंडीशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके बालों को साफ रखेगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि ऑयल लगाने के बाद सिर्फ कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। तेल लगाने के बाद शैंपू का इस्तेमाल करना ज़रूरी है, फिर आप कंडीशनर कर सकती हैं।

Recommended Video

बालों में जब करती हैं टॉवेल का इस्तेमाल

deep conditioner

कपड़ों से भी बालों पर गहरा असर पड़ता है। फिर चाहे वह सोते वक़्त सिर के नीचे लगा पिलो कवर हो या फिर बालों को पोछने के लिए टॉवेल हो। इसलिए जब भी बालों के लिए टॉवेल का इस्तेमाल करती हैं तो फ़ैब्रिक का ध्यान जरूर रखें। अपने बालों के लिए सॉफ़्ट टॉवेल का उपयोग करें जिससे बाल उलझे नहीं।

इसे भी पढ़ें: DIY: बालों को नेचुरल तरीके से कलर करने के लिए गेंदे के फूल से बनाएं हेयर कलर

सॉफ़्ट और चमकदार बालों के लिए लगाएं सीरम

use serum on hair

बाल जब फ्रिजी हो जाते हैं तो कॉम्ब करते वक़्त यह टूटने लगते हैं। इसकी वजह से बालों की ग्रोथ न सिर्फ़ प्रभावित होती है बल्कि इससे दोमुंहे बाल होने की भी संभावना रहती है। इसलिए हेयर वॉश करने के बाद अगर आप कॉम्ब कर रही हैं तो सबसे पहले सीरम का इस्तेमाल करें। सीरम आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाता है जिससे यह हेल्दी रहते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।