बालों को स्टाइल करने और उन्हें एक डिफरेंट लुक देने के लिए हम सभी हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। कभी-कभी इनका उपयोग करना ठीक है और वो भी हीट प्रोटेक्टेंट के साथ। लेकिन कुछ लड़कियां ऐसी होती हैं जो काफी Frequently इन हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं या फिर उनका काम ही कुछ ऐसा होता है कि उन्हें हीट स्टाइलिंग हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। ऐसे में बालों का डैमेज होना स्वाभाविक है। इससे ना केवल आपके बाल बेहद सुस्त और बेजान होते हैं, बल्कि इससे बाल झड़ने लगते हैं और पतले हो जाते हैं। ऐसे में वक्त आता है कि आप अपने बालों का कुछ अतिरिक्त ख्याल रखें। खासतौर से आपको कुछ ऐसे स्टेप उठाने होते हैं, जिससे आप उन डैमेज्ड हेयर को रिपेयर कर सकें। ऐसा करना काफी मुश्किल भी नहीं होता, बस आप कुछ बातों का ख्याल रखें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप हीट के कारण डैमेज्ड हेयर में एक बार फिर से जान फूंक सकती हैं-

दें थोड़ा ब्रेक

 hairfall problem inside

अगर लगातार हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो इन्हें रिपेयर करने का एक सबसे  बेसिक स्टेप है कि आप इन हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट को थोड़ा ब्रेक दें। कम से कम तब तक जब तक आपके बाल फिर से सामान्य न हो जाएं। यह खोई हुई नमी और इलास्टिसिटी को बहाल करने में मदद करता है, जिससे धीरे-धीरे आपके बालों की हेल्थ बेहतर हो जाती है। अगर आपको अपने बालों को स्टाइल करने की ज़रूरत हैए, तो अपने बालों की सुरक्षा के लिए हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह डैमेज को कम करने में काफी हद तक मदद करेगा।

हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

 hairfall problem inside

हेयर मास्क सूखे और क्षतिग्रस्त बालों वाले किसी के लिए वरदान से कम नहीं है। हेयर मास्क में नरिशिंग, मॉइश्चराइजिंग और रिपेयरिरंग इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो जो क्षति की मरम्मत करने के लिए आपके बाल शाफ्ट में गहराई से प्रवेश करता है और उसके नेचुरल ग्लो को वापिस लाने में मदद करता है। इसलिए डैमेज्ड हेयर को हेल्दी बनाने में हेयर मास्क का एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रुसी और हेयरफॉल की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा तो इन नैचुरल चीजों से करें हेयर वॉश

लें हेयरकट

 hairfall problem inside

अगर हीट के कारण आपके बाल बुरी तरह जल गए हैं या डैमेज हो गए हैं तो ऐसे में हेयर कट करवाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इससे डैमेज हेयर कटकर अलग हो जाते हैं और आपके बालों को दोबारा स्वस्थ होने का मौका मिलता है। इसके अलावा, हेयरकट के कारण आपको  एक न्यू और डिफरेंट लुक मिलता है।

हॉट ऑयल मसाज

 hairfall problem inside

डैमेज्ड हेयर के इलाज के लिए एक और बढ़िया उपाय है और वह है अपने आप को सप्ताह में कम से कम एक या दो बार गर्म तेल की मालिश करना। अपने स्कैल्प को नारियल, जैतून या बादाम के तेल से मालिश करने से आपके रोम छिद्रों को पोषण मिलता है, आपकी स्कैल्प को हाइड्रेट होता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

 इसे जरूर पढ़ें: Expert Hair Care Tips: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

एक हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर पर स्विच करें

 hairfall problem inside

अपने स्ट्रैंड्स को पोषण देने के लिए, आपके लिए इस तरह के बालों की देखभाल करने वाले प्रॉडक्ट पर दोबारा विचार करना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप मॉइश्चराइजिंग शैम्पू व कंडीशनर को अपने हेयर केयर रूटीन में प्राथमिकता दें। इसके अलावा हमेशा अपने बालों को धोने के बाद उसे कंडीशन करना ना भूलें। साथ ही लास्ट में बालों को ठंडे पानी से रिंस करें। यह पोषक तत्वों और नमी में सील करने में मदद करेगा और आपके बालों को स्मूद और सॉफ्ट बनाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik