• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 28 Mar 2022, 14:30 IST

जानिए क्या होते हैं क्लेरिफाइंग शैंपू और कैसे करें इन्हें इस्तेमाल

अगर आप अपने बालों की डीप क्लीनिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 28 Mar 2022, 14:30 IST
Next
Article
Clarifying Shampoo On Hair

बालों की क्लीनिंग के लिए हम सभी शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार सामान्य शैम्पू स्कैल्प पर मौजूद गंदगी व मिनरल्स आदि को पूरी तरह से क्लीन नहीं करते। ऐसे में बालों की अतिरिक्त केयर और उन्हें डीप क्लीन करने के लिए आपको अधिक प्रभावी प्रोडक्ट की जरूरत होती है और यहीं पर काम आते हैं क्लेरिफाइंग शैंपूं। आम शैंपू की तरह नजर आने वाले यह क्लेरिफाइंग शैंपू उनसे थोड़े अलग होते हैं और बालों पर अधिक प्रभावी तरह से काम करते हैं।

आजकल मार्केट में कई तरह के शैम्पू मिलते हैं, जिनके बारे में महिलाओं को अंतर नहीं पता होता और इसलिए वह किसी भी शैम्पू का चयन कर लेती हैं। इन्हीं डिफरेंट टाइप्स के शैम्पू में से एक है क्लेरिफाइंग शैंपू। चूंकि यह बालों पर अलग तरह से काम करते हैं और इससे बालों को कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए, इन्हें इस्तेमाल करने से पहले आपको इनके बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि क्लेरिफाइंग शैंपू क्या होते हैं और इन्हें इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए-

क्लेरिफाइंग शैंपू क्या हैं?

what is Clarifying Shampoo

क्लेरिफाइंग शैंपू यूं तो देखने में एक आम शैम्पू की तरह ही नजर आते हैं, लेकिन यह उनसे थोड़े अलग होते हैं। क्लेरिफाइंग शैंपू में कुछ केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि यह आपके बालों व स्कैल्प पर जमी गंदगी को अच्छी तरह साफ कर सके। बालों की डीप क्लीनिंग में जब आम शैम्पू फेल हो जाते हैं तो क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। क्लेरिफाइंग शैंपू में डिटर्जेंट क्वालिटीज मौजूद होती हैं और इसलिए बहुत अधिक गंदे बालों व स्कैल्प बिल्ड अप को क्लीन करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि क्लेरिफाइंग शैंपू में मौजूद सोडियम लॉरिल सल्फेट जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं, जिन्हें बालों की क्लीनिंग के लिए बेहद प्रभावशाली माना गया है। 

क्लेरिफाइंग शैंपू कैसे इस्तेमाल करें?

Clarifying Shampoo tips

अन्य शैम्पू की तरह ही क्लेरिफाइंग शैंपू भी कई ब्रांड्स और हेयर टाइप के अनुसार अवेलेबल है। इसलिए क्लेरिफाइंग शैंपू के बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने हेयर टाइप के अनुसार सही क्लेरिफाइंग शैंपू का चयन करना होगा। अगर आपके मन में किसी तरह की दुविधा है तो आप ऑल हेयर टाइप के लिए बने क्लेरिफाइंग शैंपू का चयन कर सकती हैं। अब आप इसे अपने बालों पर ठीक उसी तरह अप्लाई करें, जैसा कि आप सामान्य शैम्पू करती हैं। फिर बालों को धो लें और अंत में कंडीशनर लगाना ना भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: शैम्पू चुनते समय रखें अपने बालों की क्वालिटी का ध्यान

क्लेरिफाइंग शैंपू के क्या फायदे हैं?

tips Clarifying Shampoo

क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करने से आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। जैसे-

  • यह बालों की डीप क्लीनिंग में मदद करता है और हर तरह की गंदगी व मिनरल्स बिल्डअप आदि को दूर करता है।
  • अगर आपके घर में हार्ड वाटर आता है तो ऐसे में बालों व स्कैल्प में मिनरल्स जमा हो जाते हैं, लेकिन यह उसे भी साफ करता है। 
  • क्लेरिफाइंग शैंपू सामान्य शैम्पू की अपेक्षा अधिक प्रभावी है, इसलिए अगर आप बालों को बेहतर सफाई करना चाहती हैं तो इसे यूज करें।

क्लेरिफाइंग शैंपू के क्या नुकसान हैं? 

Clarifying Shampoo uses tips

क्लेरिफाइंग शैंपू से आपको सिर्फ फायदे ही नहीं मिलते  हैं, इसके कुछ नुकसान भी हैं। जैसे-

  • क्लेरिफाइंग शैंपू में डिटर्जेंट क्वालिटीज होती हैं और इसलिए इनका अधिक इस्तेमाल करने से आपके बाल बहुत अधिक रूखे, फ्रिजी व अनमैनेजेबल हो जाते हैं।
  • क्लेरिफाइंग शैंपू को आप अपने सामान्य शैम्पू के साथ पूरी तरह से स्विच नहीं कर सकती हैं।
  • क्लेरिफाइंग शैंपू कभी-कभी स्कैल्प में जलन व इरिटेशन की वजह भी बन सकते हैं।

क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखें?

Clarifying Shampoo uses

यूं तो क्लेरिफाइंग शैंपू बालों की बेहतर क्लीनिंग के लिए जाने जाते हैं, लेकिन फिर भी इनका इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। जैसे-

  • अगर आप पहली बार क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक बार एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें। चूंकि इसमें डिटर्जेंट क्वालिटीज होती हैं, जो आपको परेशान कर सकती हैं।
  • अगर आपकी स्कैल्प सेंसेटिव है तो क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें।
  • क्लेरिफाइंग शैंपू को सप्ताह में एक बार ही इस्तेमाल करें। इससे ज्यादा क्लेरिफाइंग शैंपू को यूज करने से बचें।
  • चूंकि क्लेरिफाइंग शैंपू आपके बालों को रूखा बना सकते हैं, इसलिए हर बार इन्हें इस्तेमाल करते हुए कंडीशनर लगाना ना भूलें।
  • अगर आपने अपने हेयर केयर रूटीन में क्लेरिफाइंग शैंपू को शामिल किया है, तो बालों को अधिक स्मूद और सॉफ्ट बनाने के लिए हेयर ऑयलिंग से लेकर हेयर मास्क का इस्तेमाल भी करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।