मिसेलर वॉटर के बारे में तो हम सभी को पता है। लम्बे समय से महिलाएं इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करती हैं। यह ना सिर्फ आपकी स्किन को क्लीन करने में मदद करता है, बल्कि इसे एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। मिसेलर वॉटर की तरह ही इन दिनों मिसेलर शैम्पू को भी न दिनों पसंद किया जाने लगा है। मिसेलर शैम्पू आपके बालों व स्क्रैल्प को तुरंत रिफ्रेश करने के लिए एक बेहतरीन प्रॉडक्ट की तरह काम करता है।

मिसेल के अणु जो बेहद कुशलता से आपकी त्वचा पर मौजूद तेल और गंदगी को दूर करते हैं, ऐसा ही कुछ यह आपकी स्कैल्प पर भी करते हैं। वे प्रॉडक्ट बिल्ड अप से लेकर, प्रदूषण, पसीना, गंदगी और तेल को दूर करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इस प्रक्रिया में आपको बाल ओवर ड्राई भी नहीं होते। मिसलेर शैंपू क्लेरिफाइंग शैंपू के समान होते हैं, जिन्हें बिल्डअप को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। तो चलिए आज हम आपको मिसेलर शैम्पू व उससे होने वाले लाभों के बारे में बता रहे हैं-

क्या है मिसेलर शैम्पू

must know about micellar shampoo inside

मिसेलर शैम्पू में छोटे अणु होते हैं जिन्हें मिसेल कहा जाता है। ये सफाई करने वाले अणु होते हैं जो एक चुंबक की तरह आपकी खोपड़ी पर मौजूद तेलों और अशुद्धियों से चिपक जाते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि वे गंदगी और जमी हुई गंदगी को बेहद अच्छी तरह साफ करते हैं। ये शैंपू क्लेरिफाइंग शैंपू के समान ही होते होते हैं, लेकिन क्लेरिफाइंग शैंपू का उपयोग सप्ताह में केवल एक या दो बार किया जा सकता है। जबकि मिसेलर शैम्पू को बेहद माइल्ड होते हैं और इसलिए इनका उपयोग हर दिन भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: बालों को मजबूत बनाने के लिए लगाएं ये मास्‍क

मिसेलर शैम्पू और रेग्युलर शैम्पू में अंतर

must know about micellar shampoo inside

मिसेलर शैंपू नियमित शैंपू की तुलना में बेहद माइल्उ होते हैं और इन्हें हर दिन इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि इनका फार्मूल बहुत अधिक जेंटल है और इसलिए इसे नियमित रूप से उपयोग करने के बावजूद बालों या स्कैल्प में सूखापन नहीं होता है। अगर आप बहुत अधिक हेयरस सीरम या स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में मिसेलर शैम्पू आपके बेहद काम आ सकता है क्योंकि यह आपके स्कैल्प को रूखा बनाए बिना स्कैल्प बिल्डअप को साफ करता है। (शैम्पू चुनते समय रखें बालों की क्वालिटी का ध्यान) जबकि रेग्युलर शैम्पू को नियमित रूप से इस्तेमाल करना आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है, क्योंकि नियमित इस्तेमाल से रेग्युलर शैम्पू आपके बालों व स्कैल्प के नेचुरल माइॅश्चर को छीनकर उसे रूखा बना सकता है।

Recommended Video

जानिए फायदे

must know about micellar shampoo inside

मिसेलर शैम्पू बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह एक नहीं, बल्कि कई मोर्चों पर एक साथ काम करता है और इसलिए इससे बालों को कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं। मिसेलर शैम्पू से मिलने वाले फायदों में प्रमुख हैं-

  • सबसे पहले तो एक मिसेलर शैम्पू आपकी स्कैल्प पर बहुत अधिक एग्रेसिव नहीं होता है और यह बालों को एक जेंटल तरीके से क्लीन करता है।
  • अमूमन रेग्युलर शैम्पू से हेयर वॉश करने पर उनमें रूखेपन की समस्या हो सकती है, जबकि मिसेलर शैम्पू आपके बालों को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटेड रखता है।
  • समर्स में मिसेलर शैम्पू बहुत काम आता है। दरअसल, इस मौसम में पसीने के कारण बालों में इचिंग होती है। ऐसे में आप मिसेलर शैम्पू की मदद से बालों को क्लीन कर सकती हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसे हर दिन इस्तेमाल किया जा सकता है।
must know about micellar shampoo inside
  • यह आपके बालों को क्लीन और रिफ्रेश महसूस कराता है।
  • वहीं अगर आपने बालों को कलर करवाया है, तो यह आपके बालों के कलर को फेड किए बिना ही स्कैल्प पर मौजूद प्रॉडक्ट बिल्डअप को हटाने में मदद करता है।
  • कई बार स्कैल्प में आने वाले पसीने व गंदगी के कारण बालों से अजीब से स्मेल आने लगती है, जो बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। मिसेलर शैम्पू से वॉश करने पर उस गंध से भी छुटकारा मिलता है। 
  • यह एनवायरनमेंटल पॉल्यूटेंट्स के प्रभावों से लड़ता है और इससे आपके बाल पूरे दिन महकते रहते हैं।
  • यह हर वॉश के साथ आपके बालों और स्कैल्प में एंटीऑक्सीडेंट की एक डोस को एड करता है। इस लिहाज से यह आपके बालों को अधिक हेल्दी बनाने में भी मदद करता है।

हम आशा करते हैं कि मिसेलर शैम्पू से मिलने वाले इतने सारे फायदों को जानने के बाद आप भी इस समर इसे इस्तेमाल करना अवश्य पसंद करेंगी। अगर आपाके यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जयर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)