बालों की देखभाल के लिए ये जरूरी है कि हम अपने सभी हेयर केयर प्रोडक्ट्स का भी ध्यान रखें। अक्सर जब भी हेयर केयर प्रोडक्ट्स की बात सामने आती है तो हमें लगता है कि यहां सिर्फ कॉस्मेटिक्स का जिक्र हो रहा है जबकि ऐसा नहीं है। हेयर केयर प्रोडक्ट्स में बालों को बांधने वाले रबरबैंड से लेकर कंघी करने वाले हेयर ब्रश तक सब कुछ शामिल होता है। अगर सिर्फ हेयर ब्रश की बात करें तो लोग सालों साल एक ही हेयर ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हेयर ब्रश को बदलने का सही समय क्या होता है। 

अक्सर लोगों को लगता है कि अगर हेयर ब्रश टूटा नहीं है तो इसका मतलब कि ये बिलकुल सही है और इसे इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं है। पर मैं आपको बता दूं कि हेयर ब्रश भी एक्सपायर हो जाते हैं और उनकी एक्सपायरी डेट के बाद अगर उन्हें इस्तेमाल किया जाए तो इससे बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिर कब हेयर ब्रश को बदलने का सही समय होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- कोई भी एंटी-डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल करने से पहले जान लें उससे जुड़े ये 5 फैक्ट्स 

1. अगर बहुत गंदा हो गया है कंघा-

अगर आप कंघे को रेगुलरली साफ नहीं कर पाती हैं या ऐसा हेयर ब्रश है जिसमें ब्रिसल्स बहुत ज्यादा हैं और उसको साफ करना आसान नहीं है तो इसे बदल लें। हेयर ब्रश अगर ज्यादा गंदा हो जाए तो ये साफ बालों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप ब्रश बदल लें और गंदा ब्रश न इस्तेमाल करें। 

hair brush basics

2. अगर ब्रिसल्स टूटने लगे हैं-

अगर ब्रश के ब्रिसल्स टूटने लगे हैं और उसका डिजाइन एक जैसा नहीं रह गया है तो इसे बदल लेने में ही भलाई है। कई बार लोगों को ये लगता है कि एक या दो ब्रिसल्स टूटने के बाद भी वो हेयर ब्रश इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इससे होगा ये कि आपके बाल हेयर ब्रश में उलझेंगे और ऐसे में बालों की जड़ें कमजोर होंगी। साथ ही टूटे हुए ब्रिसल्स से हेयर डैमेज का खतरा है। 

3. अगर हेयर ब्रश में बाल ज्यादा उलझते हैं-

कई बार हमारा हेयर ब्रश तो नया होता है, लेकिन उसमें बालों का उलझना और टूटना बदस्तूर बना रहता है। ऐसे में बालों की सलामती के लिए हेयर ब्रश को बदल लेना ही बेहतर होगा। अगर आपके बाल ज्यादा ड्राई रहते हैं और फ्रिजी हैं तो अपने बालों के लिए बड़े ब्रिसल्स वाले हेयर ब्रश ही इस्तेमाल करें। 

when to change hair brush

इसे जरूर पढ़ें- अगर चाहिए टाइट पोर्स और ग्लोइंग स्किन तो घर पर बनाएं Tomato Soap 

4. अगर हेयर ब्रश का प्लास्टिक हार्ड है तो- 

कई बार स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने के लिए हार्ड प्लास्टिक वाला हेयर ब्रश ही काफी होता है। हमें इसका अंदाज़ा नहीं होता, लेकिन वो हमारे स्कैल्प में लगातार फ्रिक्शन पैदा करता है और इससे बालों की जड़ें कमजोर भी होती हैं और साथ ही साथ इससे हेयर डैमेज भी होता है। इसलिए बेहतर है कि हार्ड प्लास्टिक वाले हेयर ब्रश को बदल लें।  

Recommended Video

5. अगर 6 महीने से ज्यादा समय हो गया है तो-  

वैसे तो हेयर ब्रश पर कोई एक्सपायरी डेट नहीं लिखी होती है, लेकिन बालों की सलामती के लिए ये बेहतर है कि आप साल में दो बार तो अपना हेयर ब्रश बदल लें।  

हेयर ब्रश को साफ करने के लिए आजमाएं ये तरीका- 

हेयर ब्रश को लगातार साफ करना बहुत जरूरी है। धूल-मिट्टी दोनों ही हेयर ब्रश के ब्रिसल्स में अटक जाते हैं और ऐसे में बालों के नेचुरल तेल के कारण ये चिपक जाते हैं। ऐसा होने पर हर बार बालों को ब्रश करने पर आपके बाल गंदे होंगे। इसे साफ रखना बहुत ज्यादा जरूरी है और ये भी एक टिप है जो बालों के झड़ने को रोक सकती है।  

अपने हेयर ब्रश की सफाई के लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और उसे पानी और शैम्पू के साथ घोल लें। अब एक खराब टूथब्रश की मदद से हेयर ब्रश के ब्रिसल्स को साफ करें और थोड़ी-थोड़ी देर में बेकिंग सोडा वाले पानी का इस्तेमाल करते रहें। अगर हर हफ्ते साफ नहीं कर पा रही हैं तो भी कम से कम 15 दिन में एक बार तो हेयर ब्रश की सफाई अच्छे से कर लें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।