स्किन को सही रखने के लिए बहुत सारे नेचुरल इंग्रीडियंट्स की जरूरत होती है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर उसमें उम्र बढ़ने के संकेत समय के पहले दिख रहे हैं तो इसकी केयर करनी और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है। ऐसे में अगर आपके पोर्स बड़े हों तब तो ये बहुत ही मुश्किल होता है कि अपनी स्किन को किसी एक प्रोडक्ट की मदद से मैनेज किया जाए। पर क्या आप जानती हैं कि आप खुद से ही घर में टमाटर का साबुन बना सकती हैं जो आपकी आधी समस्याओं का हल कर देगा। 

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है और इसमें कई सारे एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं। टमाटर से बने फेसपैक भी स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं ऐसे में अगर हम इसी से साबुन बना लें तो ये कितना अच्छा होगा। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपको बॉडी केयर के लिए अलग से कुछ लेने की जरूरत नहीं होगी। आप यही साबुन फेस पर और पूरे शरीर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

tomato soap for skin care

इसे जरूर पढ़ें- कोई भी एंटी-डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल करने से पहले जान लें उससे जुड़े ये 5 फैक्ट्स 

हो सकता है आपको लगे कि इस साबुन में किसी तरह के कैमिकल्स मिले होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि नॉर्मल साबुन की तरह ये कई दिनों तक चल सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे बनाएंगे टमाटर से साबुन। 

टोमैटो सोप बनाने के लिए चाहिए ये सामग्री-

1. सोप बेस

2. टमाटर

3. हल्दी पाउडर

4. विटामिन ई कैप्सूल

Recommended Video

टोमैटो सोप बनाने की विधि-

सबसे पहले आप टमाटर को किस लें और इसका जूस निकाल लें। आपको इसका पल्प नहीं चाहिए सिर्फ जूस ही चाहिए। आप सोप बेस को थोड़ा सा माइक्रोवेव कर सकती हैं या फिर अगर आपके पास सोप बेस नहीं है तो पियर्स साबुन जैसा कोई ट्रांसपेरेंट साबुन लेकर उसे ग्रेट कर लें। इसे आपको पिघलाना है और इसके लिए आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप डबल बॉइलर की मदद से इसे पिघलाएं, सीधे गैस पर नहीं रखना है। 

अब जब सोप बेस पिघल जाए तो इसमें आधे टमाटर का जूस और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल भी डालें। इसे लगातार चलाते रहना है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो सोप बेस जमने लगेगा। 

जब ये पूरी तरह से मिक्स हो जाए तो आप किसी आइसट्रे या फिर किसी छोटी कटोरी में थोड़ा सा वैसलीन या ग्लीसरीन लगाकर उसे ग्रीस कर लीजिए और उसके बाद उसमें ये साबुन वाला घोल डालें। इसे आपको ठंडा करना है। जब भाप निकलना बंद हो जाए तो आप थोड़ी देर के लिए इसे फ्रिज में भी रख सकती हैं। ऐसे में साबुन ठीक तरह से ठंडा हो जाएगा और इस्तेमाल करने लायक शेप में आ जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Anti Wrinkle Pack: झाइयों और झुर्रियों को हटाने के लिए लगाएं चुकंदर से बना ये ओवरनाइट पैक 

अगर आप चाहें तो सोप मोल्ड लाकर अलग-अलग डिजाइन के साबुन बना सकती हैं। अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है तो आप इस साबुन में थोड़ा सा ग्लीसरिन भी मिला सकती हैं। ऐसे में स्किन के ड्राई होने की समस्या खत्म होगी।  

ये साबुन न सिर्फ पोर्स को टाइट करेगा बल्कि इससे आपकी स्किन की बहुत सारी समस्याएं जैसे एक्ने के निशान आदि भी दूर होंगे। इसे स्टोर करने में कोई समस्या नहीं होगी बस मॉइश्चर से दूर रखना है। जिस तरह आप नॉर्मल साबुन इस्तेमाल करती हैं उसी तरह से इसे इस्तेमाल करें।  

इसे ट्राई कर अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज में बताएं। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।