क्‍या आपके बाल डैमेज हो गए हैं? बहुत उपाय अपनाने के बावजूद भी कोई फर्क महसूस नहीं हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस आर्टिकल में दिए होममेड हेयर रिन्‍स आपके लिए उपयोगी हो सकते है। जी हां बालों को धोने के बाद आखिर में अपने बालों को इन घरेलू उपायों से रिन्‍स करने से बालों के शाफ्ट में नमी बरकरार रहती है और स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को भी बैलेंस करने में हेल्‍प मिलती है। एक बार जब आप बालों को अपने रेगुलर शैंपू और कंडीशनर से धो लेती हैं तो उसके बाद बालों को साफ करने के लिए लास्‍ट स्‍टेप के रूप में उन्‍हें इन घरेलू नुस्‍खों से रिन्‍स जरूर करें। अगर आप सोच रही हैं कि बालों के लिए इन घरेलू नुस्‍खों को कैसे तैयार किया जाए और इसे अपने बालों की केयर रुटीन में कैसे शामिल किया जाए तो आर्टिकल में दिए गए विकल्‍प आपकी हेल्‍प करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:  Hair Care Tips: हेयर फॉल की प्रॉब्लम में रामबाण है ये घरेलू नुस्खा

रोजमैरी

rosemarry for damaged hair inside

रोजमैरी यानि मेंहदी को सालों से बालों की सेहत को सुधारने के लिए जानी जाती है। लेकिन जब इसका इस्‍तेमाल बालों को रिन्‍स करने के लिए किया जाता है तो यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है और स्‍कैल्‍प में सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों की ग्रोथ में सुधार करता है। इसके अलावा अगर स्‍कैल्‍प से जुड़ी कोई भी समस्‍या है तो यह एंटी-इंफ्लेमेटरी हर्ब आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

बनाने और लगाने का तरीका
रोजमैरी हेयर रिन्‍स बनाने के लिए आपको 1 कप पानी को 1 चम्‍मच रोजमैरी के साथ उबालें। फिर इसे नॉर्मल होने दें और अपने बालों को शैम्पू करने के बाद इस्‍तेमाल करें। अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए इसे अपने हेयर केयर रुटीन का हिस्‍सा बनाएं।

लैवेंडर

lavender for damaged hair inside

लैवेंडर में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपकी स्‍कैल्‍प में होने वाली खुजली को ठीक करने में हेल्‍प करेगा। सबसे अच्‍छी बात यह है कि लैवेंडर का कूलिंग और शांत प्रभाव भी होता है और इसलिए अगर तनाव के कारण आपके बाल झड़ रहे हैं, तो बालों के झड़ने की समस्‍या को दूर करने के लिए आप लैवेंडर रिन्‍स का इस्‍तेमाल एक अच्‍छा तरीका हो सकता है।

बनाने और लगाने का तरीका
लैवेंडर हेयर रिन्‍स बनाने के लिए आप 1 कप पानी में 2 टेबलस्पून सूखे लैवेंडर फूल मिलाएं। इसे उबालें फिर इसे ठंडा होने दें और अपने बालों में लगाएं।

कैमोमाइल

chamomile for damaged hair inside

कैमोमाइल का पीला कलर बालों में चमक लाता है। कैमोमाइल में मौजूद एंटीसेप्टिक तत्व आपके स्‍कैल्‍प में जमा गंदगी को दूर करने की शक्ति होती है, जिससे आपका स्‍कैल्‍प बैक्टीरिया फ्री होता है।

बनाने और लगाने का तरीका
1 चम्‍मच कैमोमाइल के साथ 1 कप पानी करें। इस मिश्रण को उबालें, इसे ठंडा होने दें और इस मिश्रण से अपने बालों को रगड़ें।

सेब का सिरका

apple cider vinegar for damaged hair inside

सेब साइडर सिरके में पोटेशियम होता है। इसके एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, यह ड्रैंडफ और स्‍कैल्‍प की अन्‍य प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में हेल्‍प करता है।

बनाने और लगाने का तरीका
सेब का सिरका का रिन्‍स बनाने के लिए 2 कप पानी के साथ 3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं। मिक्स करें और अपने बालों पर लगाएं।

बीयर

beer for damaged hair inside

हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते हैं कि बीयर एक बहुत ही अच्‍छा हेयर कंडीशनर है। बी विटामिन से भरपूर होने के कारण, बीयर में बालों की नमी को बनाए रखने की शक्ति होती है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों की इन 3 समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करती है बीयर, जानें कैसे

बनाने और लगाने का तरीका
बस बीयर और पानी को समान मात्रा मिलाएं और अपने बालों को रिन्‍स करें। आप इसे बालों को चमकदार और लंबा बनाने के लिए हेयर केयर रुटीन का हिस्‍सा बना सकती हैं।

तो देर किस बात की आप भी इन घरेलू नुस्‍खों से बालों को रिन्‍स करें और डैमेज बालों से छुटकारा पाएं।