पतले और झड़ते बालों की समस्या बहुत ही बड़ी होती है और कुछ लोगों के लिए तो ये किसी बुरे सपने की तरह होती है। पतले और झड़ते बाल हमेशा ही नुकसानदेह होते हैं और ऐसे में अगर आपके बालों के साथ भी ये हो रहा है तो मौका है अपने हेयर केयर रूटीन को थोड़ा बदलने का। अच्छी डाइट के अलावा आपका हेयर केयर रूटीन ऐसा होना चाहिए जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाए। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दही के साथ त्रिफला और अन्य सामग्री मिलाकर बनाया गया एक हेयर पैक पतले बालों वाले लोगों के लिए कितना अच्छा हो सकता है। 

ये रेसिपी बहुत ही अच्छा पैक है जो हेयर ग्रोथ प्रमोट करता है। इस हेयर पैक में हम दही, विटामिन ई, त्रिफला पाउडर इस्तेमाल करेंगे। क्योंकि त्रिफला पाउडर में तीन तरह के आयुर्वेदिक हर्ब्स होते हैं इसलिए ये न सिर्फ बालों के लिए बल्कि ये स्किन और आंखों के लिए भी अच्छा होता है। त्रिफला का इस्तेमाल सदियों से ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए किया जाता रहा है और यकीनन ये बालों की ग्रोथ के लिए तो रामबाण नुस्खे का काम करेगा। 

hair care routine thin hair

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ तेल ही नहीं, बादाम को बालों में ऐसे भी किया जा सकता है इस्तेमाल

यहां एक बात ध्यान रखने वाली है और वो ये कि जो भी दही आप इस्तेमाल करें वो हंग कर्ड होना चाहिए। यानि दही में से एक्स्ट्रा पानी निकल गया हो। आप घर में दही जमा रही हैं तो ये बहुत अच्छी बात है नहीं जमा पा रहीं तो बाज़ार के दही का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, लेकिन इसमें से पानी निकाल देना है। 

इस हेयर पैक को बनाने के लिए चाहिए ये सारी चीज़ें-

1 चम्मच नारियल का तेल

2 चम्मच हंग कर्ड (पानी निकला हुआ दही)

1 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल

2 चम्मच त्रिफला पाउडर

1 कैप्सूल विटामिन ई 

triphla for thin hain

कैसे बनाएंगे बालों को मोटा करने वाला हेयर पैक- 

बालों को मोटा करने वाला हेयर पैक बनाने के लिए हमें दो चम्मच त्रिफला पाउडर लेना है। इसमें हमें प्रेश एलोवेरा जेल डालना है और इसके बाद हमें विटामिन ई कैप्सूल, हंग कर्ड और 1 चम्मच नारियल का तेल डालना है।  

इन सभी चीज़ों को मिलाकर ग्राइंड कर लें। इससे ये बहुत अच्छे से पेस्ट में तब्दील हो जाएगा। दरअसल, अगर आप इस पैक को ग्राइंड नहीं करेंगी तो ये आपके बालों से छूटने में दिक्कत देगा। स्मूथ पेस्ट तो तुरंत ही बालों में लगाया जा सकता है। इसे आप स्कैल्प और बालों की लेंथ दोनों में लगा सकती हैं। इसे अपने बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखना है। आप चाहें तो इससे ज्यादा भी लगा सकती हैं, लेकिन इससे कम न लगाएं।  

Recommended Video

इसे फ्रिज में दो दिन तक रखा जा सकता है। इस हेयर पैक को धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें जिससे बालों में केमिकल्स न जाएं। इसके बाद जैसे आप कंडिशनर का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही करें।  

इसे जरूर पढ़ें- Dadi Maa Ke Nuskhe: बालों की इन 3 समस्‍याओं को 3 स्‍पेशल हेयर पैक से 1 महीने में दूर करें  

ये हेयर पैक अगर आप हफ्ते में दो बार लगा पाएं तो सबसे बेहतर होगा। इस हेयर पैक की मदद से आपको बहुत ही अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। 

 

इसमें मौजूद त्रिफला हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छी है। साथ ही साथ इस हेयर पैक में बालों को पोषण देने के लिए विटामिन ई और दही का इस्तेमाल भी किया गया है। इसमें मौजूद सभी इंग्रीडियंट्स पतले बालों वाले लोगों के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।  

इसे इस्तेमाल करते समय ये बात ध्यान में रखें कि अगर आपको किसी भी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो इसे न लगाएं। हर किसी के ऊपर घरेलू नुस्खों का असर भी बदला हुआ होता है और ऐसे में आप हेयर पैक अपने हेयर टेक्सचर के हिसाब से ही बनाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।