मोटापा अब महिलाओं की एक बड़ी समस्या बन चुका है। जो महिलाएं फिट हैं, वे अपने वजन बढ़ने नहीं देना चाहती और जो मोटी हैं, वे इसे घटाना चाहती हैं क्‍योंकि ज्‍यादा वजन कई हेल्‍थ संबंधी समस्याओं का कारण भी बनता है। लेकिन मोटापा कम करना बहुत कठिन काम है क्‍योंकि इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। महिलाएं वजन कम करने के लिए विभिन्न तरीकों को अपनाती हैं। वे आमतौर पर वर्कआउट करती हैं, डाइट प्‍लान बनाती हैं और यहां तक फास्टिंग का भी सहारा भी लेती हैं। हालांकि यह सारे उपाय मोटापा कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन कई ऐसे हर्ब्‍स भी हैं जिनकी हेल्प से आप बिना किसी दर्द के वजन कम कर सकती हैं। जी हां वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे हर्ब्‍स में से एक त्रिफला है। त्रिफला से बॉडी डिटॉक्‍स होती है और पेट, छोटी आंत और बड़ी आंतों को हेल्‍दी रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

स्वामी परमानन्द प्राकृतिक चिकित्सालय के डॉक्‍टर सुबोध भटनागर सीएमओ के अनुसार, 'त्रिफला में मौजूद एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्टिक बॉडी में वात, पित्त और कफ का बैलेस बनाए रखता है। आयुर्वेद के अनुसार इन्‍हीं तीनों के बैलेस बिगड़ने से आप बीमार पड़ते हैं। अगर आप त्रिफला का रोजाना इस्‍तेमाल करती हैं तो आपकी बॉडी रोगमुक्‍त रहती है।'

weight loss tips inside
Image courtesy: Pixel.com

वजन घटाने में मददगार त्रिफला

डॉक्‍टर सुबोध भटनागर अनुसार, 'अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहती हैं तो त्रिफला का सेवन करें। यह आपके मेटाबॉल्जिम को ठीक करता है और ज्‍यादा वजन घटाने में मददगार है। यह पाचन को ठीक रखने वाला, भूख बढ़ाने वाल और रेड ब्‍लड सेल्‍स की संख्‍या को बढ़ाने वाला और बॉडी के फैट को कम करने में हेल्‍प करता है। आप त्रिफला को चाय या काढ़े के रूप में ले सकती हैं। त्रिफला काढ़े में शहद मिलाकर पीने से वेट लॉस करने में हेल्‍प मिलती है।' आइए जानें त्रिफला का इस्‍तेमाल किस तरीके से किया जा सकता है।

पानी या गर्म पानी के साथ त्रिफला

पानी के एक ग्‍लास में त्रिफला पाउडर के दो चम्मच मिलाकर इसे रात भर के लिए छोड़ दें। इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं, इससे आप तेजी से वजन कम कर सकती हैं। या गर्म पानी और त्रिफला भी वजन कम करने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए, एक ग्‍लास पानी में त्रिफला का एक बड़ा चम्मच मिलाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे उबाल लें। अब इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने दें और इसे बेहतर परिणामों के लिए एक बार में पिएं।

weight loss tips inside
Image courtesy: Pixel.com

त्रिफला टी

त्रिफला टी बनाने के लिए, एक कप पानी में त्रिफला पाउडर का एक बड़ा चम्‍मच मिलाएं और इसे उबाल लें। पानी को एक कप में निकालकर, इसे ठंडा होने के लिए छोड़। पीने से पहले अलसी का पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 15 मिनट रस्‍सी कूदें और पाएं ये 7 अद्भुत फायदे

शहद, दालचीनी और त्रिफला पाउडर

वजन कम करने के लिए, एक ग्‍लास पानी में त्रिफला पाउडर का एक बड़ा चम्मच और दालचीनी की थोड़ी मात्रा मिलाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह में, शहद का एक बड़ा चम्मच मिलाएं और इस पानी का सेवन करें।
त्रिफला वजन कम करने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा इसकी सबसे अच्‍छी बात ये हैं कि वजन घटाने के लिए त्रिफला लेने से इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता है। तो अपना मोटापा कम करने के लिए आप कब से ले रही हैं त्रिफला?