बादाम एक ऐसा नट्स है, जिसे सेहत से लेकर सौंदर्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खासतौर से, आपके सिर के लिए तो यह एक वरदान समान है। जब आप इसे अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो इससे आपका दिमाग और याददाश्त तेज होती है, वहीं अगर आप इसे अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करती हैं तो इससे आपके बाल सिल्की, स्मूद बनते हैं। बादाम के इस्तेमाल से बालों को एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन लाभ होते हैं। बालों के असमय सफेद होने से लेकर डैंड्रफ, हेयर फॉल व रूखेपन आदि की समस्या दूर होती है। बादाम में मौजूद एसेंशियल विटामिन्स, न्यूट्रिएंट व अमीनो एसिड आदि आपके बालों को हेल्दी व शाइनी बनाने में मदद करते हैं। हालांकि जब बादाम को बालों में अप्लाई करने की बात आती है तो ऐसे में हमेशा बादाम के तेल का ही ख्याल आता है। यकीनन बादाम के तेल को बालों में लगाना एक अच्छा आईडिया है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार सिर्फ बादाम के तेल का ही इस्तेमाल करें। अगर आप चाहें तो बादाम को बालों में कई अन्य तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बादाम को बालों में अप्लाई करने के दो तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें से किसी एक तरीके को आप भी यूज कर सकती हैं-

बनाएं स्कैल्प स्क्रब

 hair care inside

आपने अपने फेस या स्किन के लिए तो स्क्रब कई बार बनाया होगा, लेकिन आज हम आपको स्कैल्प स्क्रब बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप बादाम की मदद से बना सकती हैं। यह स्क्रब ड्राई स्किन को हटाने के साथ-साथ स्कैल्प पर मौजूद अन्य गंदगी को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। इस स्कैल्प स्क्रब को बनाने के लिए आप दस बादाम लेकर उसे पीसें और एक फाइन पाउडर बनाएं। अब इसमें कैस्टर ऑयल मिलाकर स्क्रब जैसी कंसिस्टेंसी बनाएं। अब इस स्क्रब का एक छोटा सा हिस्सा लेकर स्कैल्प पर लगाएं। ध्यान रखें कि स्क्रब से रूट्स कवर हो जाए। आप हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें और दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में अपने रेग्युलर शैम्पू से बालों को वॉश करें।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Trick: अगर शैम्पू से पहले लगाएंगी कंडीशनर तो आपके बालों में दिखेंगे ये बदलाव

Recommended Video

हेयर मास्क का लें सहारा

 hair care inside

बादाम की मदद से हेयर मास्क बनाना भी एक अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप एक बाउल में पका हुआ केला लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को ब्लेंडर में डालें और एक चम्मच बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। इससे आपको एक स्मूद पेस्ट मिलेगा। अब आप इस मास्क को अपने बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक लगाएं। अब आप बालों को शॉवर कैप की मदद से कवर कर दें ताकि यह इधर-उधर टपके नहीं। आप इस मास्क को करीबन आधे घंटे के लिए बालों में रहने दें। आखिरी में आप बालों को वॉश करें। यह हेयर मास्क एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इस हेयर मास्क को अप्लाई करने से आपके बाल मुलायम और स्वस्थ बनते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर यह तीन संकेत नजर आएं तो अपने हेयरस्टाइलिंग टूल को कह दें बाय-बाय


अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com