ब्‍यूटी

इन 5 फलों के छिलकों से घर पर ही करें मुफ्त में फेशियल और पाएं बेदाग त्वचा

Image Courtesy: ShutterstockFruits peel for beauty main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
  • Fri, 04 Jan 2019 18:50 IST

जब भी खाने की बात होती है तो हम कुछ बातों को ignore कर देते हैं। जैसे कि फलों को जर्म्स फ्री करने के लिए हम फलों को इतना अधिक धो लेते हैं कि उनमें मौजूद जरूरी ingredients भी खत्म हो जाते हैं। फलों को खाने से पहले हम उनके छिलकों को छील लेते हैं। जबकि ये गलत है। फलों के छिलकों में काफी अधिक मात्रा में विटामिन्स होते हैं जो हमारे हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप इन छिलकों का सही तरीके से फेसपैक बनाकर इस्तेमाल करें तो ब्यूटी पार्लर के हजारों रुपये के खर्चों से भी बच जाएंगे और बिना किसी साइडइफेक्ट के बेदाग और दमकती हुई खूबसूरती भी पा लेंगे। केला से लेकर अनार तक के छिलके स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इन फायदों के बारे में स्कीन स्पेशलिस्ट आमना वहाब बता रही हैं कि कैसे हम इन छिलकों का इस्तेमाल कर स्किन की सुरक्षा कर सकते हैं। 

1केले के छिलकों से हटाएं पिंपल्स

Image Courtesy: ShutterstockFruits peel for beauty

केला को छीलकर तो हर कोई खाता है लेकिन शायद ही ऐसा कोई होगा जो इनके छिलकों का इस्तेमाल करता होगा। आमना वहाब कहती हैं, "केले के छिलके स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। जानना चाहेंगे क्यों? क्योंकि इन छिलकों में काफी अधिक मात्रा में vitamins और proteins मौजूद होते हैं जो स्किन complexion को निखारने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें antioxidant properties होते हैं जो oxidative stress को कम करता है और स्किन को ultraviolet sun rays से बचाता है। साथ ही ये antioxidants पिंपल और मुंहासों को भी कम करने में मदद करता है।"

ऐसे करें इस्तेमाल : केले के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना दें। फिर इसमें दही मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरा अच्छी तरह साफ हो जाएगा। इसके अलावा चेहरे पर केले के छिलकों को हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। 2-3 मिनट के बाद चेहार धो लें। चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा। 

2अनार के छिलकों से दूर करें झुर्रियां

Image Courtesy: ShutterstockFruits peel for beauty

आपको ये तो मालूम होगा कि अनार में आयरन काफी मात्रा में होते हैं लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि ये हेल्थ के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। हमलोग बात कर रहे हैं अनार के छिलकों के बारे में... दरअसल इनके छिलकों में exfoliating agents होते हैं जो स्किन के टोन को pH scale पर बैलेंस करके रखता है। आमना कहती हैं कि "अनार के छिलकों के फेसपैक में काफी मात्रा में  Vitamin C और Vitamin E होते हैं जो झुर्रियों को आने से भी रोकते हैं।"

ऐसे करें इस्तेमाल : अनार के छिलकों को सुखा लें और फिर उसे क्रश कर उसमें एक चम्मच lemon juice और एक चम्मच honey मिला लें। अब इस फेसपैक को चेहरे पर लगा लें। 10 से 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के सारे काले धब्बे और झुर्रियां दूर हो जाएंगी। 

Read More: एक रात में सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आजमाएं ये एक अचूक उपाय

3संतरों के छिलकों से सही करें स्किन टोन

Image Courtesy: ShutterstockFruits peel for beauty

ठंड के शुरू होते ही मार्केट में संतरे बिकने शुरू हो जाते हैं और ये तो आपको भी मालूम होगा कि संतरों के छिलके स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनके छिलकों में vitamins और minerals काफी मात्रा में होते हैं। आमना वहाब खुद संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करती हैं। आमना कहती हैं, "इसमें मौजूद vitamin C और Vitamin A स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। Vitamin C नैचुरल skin bleacher की तरह काम करता है जो आपके complexion को सुधारने का काम करता है।"

ऐसे करें इस्तेमाल : संतरे के छिलकों को सुखा कर पाउडर बना लें। एक चम्मच पाडर में एक चम्मच honey और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस फेसपैक को चेहरे पर लगा लें। फिर 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और चेहरे पर ग्लो आएगा। 

4सेब के छिलके से स्किन टोन सुधारें

Image Courtesy: ShutterstockFruits peel for beauty

सेब भी ठंड में मिलते हैं। आपको तो मालूम ही होगा कि ‘An apple a day keeps a doctor away’ मतलब रोजाना एक सेब खाने से बीमारियां दूर रहती हैं। लेकिन सेब केवल हेल्थ के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है। आमना कहती हैं, "रोजाना सेब के छिलकों का इस्तेमाल करने से स्किन हेल्दी रहती है और चेहरे पर ग्लो आता है। इसमें  vitamin C काफी मात्रा में होते हैं जो premature aging से स्किन को बचाता है।"

ऐसे करें इस्तेमाल : इनके भी छिलकों को सुखाकर इनका पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में 3 चम्मच butter milk मिलकार पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर पानी से धो लें। सप्ताह में तीन बार ऐसा करें। आपको खुद स्किन टोन में फर्क नजर आएगा।  

Read More: मेकअप आर्टिस्ट चांदिनी सिंह बता रही हैं बेस्ट ब्राइडल आई मेकअप ट्रेंड्स जिन्हें स्टार्स भी करते हैं फॉलो

5पपीते के छिलकों से दूर करें टैनिंग

Image Courtesy: ShutterstockFruits peel for beauty

हम सभी को मालूम है कि पपीता काफी हेल्दी होता है। लेकिन आपको शायद ही मालूम होगा कि ये हेल्दी होने के साथ ही स्किन को भी rejuvenate करने का काम करता है। पपीते के छिलकों में alpha hydroxy acids(AHAs) होते हैं जो ड्राय स्कीन को मॉश्चराइज करने का काम करता है और स्किन टोन में सुधार करता है। साथ ही टैनिंग औऱ डेड स्किन भी हटाता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल : पपीते के छिलकों को ब्लेंडर में पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें 1 चम्मच lemon juice और 2 चम्मच honey मिलाएं। अभ इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इससे सारी डेड स्किन और टैनिंग हट जाएगी।