ब्‍यूटी
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 26 Apr 2018, 18:09 IST

ये '7 मास्‍क' अपनाएं, गले की झुर्रियों को '7 दिन' में दूर भगाएं

लंबी और पतली गर्दन किसी के भी चेहरे को और भी आकर्षक बना देती है। लेकिन अगर गर्दन पर झुर्रियां पड़ने लगे तो आपकी सुंदरता फीकी पड़ने लगती हैं। 
neck wrinkles remedies main
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 26 Apr 2018, 18:09 IST

हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा सबसे खूबसूरत हो। इसके लिए वह तरह-तरह के प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल भी करती हैं। लेकिन अनियमित खानपान, केमिकल युक्‍त प्रोडक्ट के इस्तेमाल, ठीक ढंग से केयर ना करने, प्रदूषण के कारण झाईया, झुर्रियां, पिपंल आदि की समस्‍या होने लगती है। इसी तरह खूबसूरत चेहरे के साथ-साथ सुराहीदार गर्दन भी आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देती है। लेकिन गले पर उम्र का प्रभाव चेहरे से पहले दिखने लगता है। चेहरे की तरह गले पर भी धूल, मिट्टी व धुएं की चपेट में आने पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। भले ही हम अपनी उम्र को रोक ना सके लेकिन इनसे होने वाले प्रभाव को तो रोका जा ही सकता हैं। अगर आपकी खूबसूरती भी गले की झुर्रियों के चलते कम हो रही हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे कई प्राकृतिक उपाय है जिनकी हेल्‍प से आप गले पर होने वाली झुर्रियों को कम कर स्किन को सुंदर बना सकती हैं। तो आइये जानते है वह खास नेचुरल मास्‍क जिसे आप अपनी स्किन पर इस्‍तेमाल कर उम्र के बढ़ने वाले प्रभावों को रोक सकती है।




1अंडे की सफेदी का मास्‍क

neck wrinkles egg in

गले की झुर्रियों को दूर करने के लिए अंडे की सफेदी का मास्‍क बहुत अच्‍छा होता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन से आपकी त्‍वचा को प्रोटीन मिलता है, जिससे झुर्रियां दूर होती हैं। साथ ही इसमें मौजूद त्वचा-पौष्टिक घटक हाइड्रो लिपिड ढीली त्वचा को लिफ्ट करने में हेल्‍प करता है।
मास्‍क बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका- एक अंडा लेकर उसका सफेद हिस्‍से को निकाल लें। अब इस सफेद हिस्‍से पर एक चम्मच बादाम का तेल डालें और इसे तब तक फेंटें जब तक इस मिश्रण का कोई एक रंग ना हो जाए। अब इसे गले के उस स्थान पर लगाएं जहां आपको झुर्रियां दिख रही हैं।
Read more: बढ़ती उम्र को घटाने के लिए आज से ही try करें ये 5 होममेड नेचुरल face mask

2एंटी-ऑक्‍सीडेंट वाला ऑलिव ऑयल

neck wrinkles olive oil in

ऑलिव ऑयल एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई और ए से भरपूर होने के कारण त्‍वचा की हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। तो अगर आप गले की झुर्रियों से बचना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करें
मास्‍क बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका- एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल में आधा चम्‍मच आर्गेनिक शहद मिला लें। फिर इसमें कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलायें। फिर इस मास्‍क से गले पर ऊपर की दिशा में मसाज करें।

3शहद का मास्‍क

neck wrinkles remedy honey in

शहद झुर्रियों एवं फाईन लाइन्स के लिए एक कारगर औषधि है। त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के अलावा शहद त्‍वचा की गहरी परतों में चला जाता है। साथ ही शहद में मौजूद विटामिन बी और पोटेशियम त्‍वचा की लोच में सुधार करने का काम करता है।
मास्‍क बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका- गले की त्‍वचा पर कार्बनिक शहद से कुछ देर मसाज करें। एक चम्मच शहद लीजिए और अपने चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज कीजिए। 20 मिनट इसे ऐसे ही लगा रहने दे, फिर पानी से धो ले। झुर्रियों और फाइन लाइन झुर्रियों को कम करने के लिए प्रतिदिन दोहराएं।

4मेथी का मास्‍क

neck wrinkles remedy fenugreek in

मेथी के बीज से लेकर छाल, पत्‍ते और यहां तक की मेथी का हर हिस्‍सा फाइन लाइन्‍स को दूर करने में हेल्‍प करता है। मेथी के दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन जैसे पोषक तत्व होते है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि के भी गुण मिलते हैं। जो बॉडी के लिए बेहद जरूरी हैं।
मास्‍क बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका- मेथी के दानों को पानी में उबालकर उसे ठंडा कर लें और उससे अपना चेहरा साफ करें। या मेथी के हरे पत्तों को अच्छे से पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें। और फिर अपना चेहरा पानी से धो लें। एक हफ्ते के भीतर ही आपको अपनी त्‍वचा में कसाव दिखाई देने लगेगा।

5केले का मास्‍क

neck wrinkles remedy banana in

केले में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा के कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ाता हैं।
मास्‍क बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका- इसके लिए 1 पका हुआ केला लीजिये और इसे अच्छी तरह मसल लीजिये। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 10 बूंदें ऑलिव ऑयल की डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। फिर इस केले के मास्‍क को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर सादे पानी से धो लीजिए। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से गले की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं।

6पपीता फेस मास्‍क

neck wrinkles papaya in

पपीता एंजाइमों के गुणों से भरा होता है जैसे पपेन जबकि केला विटामिन्‍स से समृद्ध होता है जो आपकी त्वचा को फिर से सशक्त बनाने में हेल्‍प करते हैं। इनका पल्प बढ़ती उम्र के लक्षणों के लिए बेहद गुणकारी है।
मास्‍क बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका- पपीता का छोटा टुकड़ा और 1/2 केला लेकर दोनों को अच्‍छे से मैश कर लें। अब इस पेस्ट को अपने गले की फाइन लाइन्स पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 15-20 मिनट के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। इस फेस मास्‍क को हफ्ते में एक या दो बार जरूर लगाएं।
Read more: अगर स्किन को रखना है हेल्दी तो यूज़ करें हनी और दही का फेस मास्क

7विटामिन ई वाला बादाम फेस मास्‍क

neck wrinkles almond in

बादाम में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा के लचीलेपन को बनाये रखता है। दूध के साथ इस मिश्रण का इस्तेमाल आपकी त्वचा को चमकदार और कोमल बनाता है।
मास्‍क बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका- दूध में बादाम को रातभर भिगोने के लिए रख दें। सुबह बादाम से छिलकों को निकाल लें और इसे मिक्सर में पीस लें। इसके साथ ही इसमें वही दूध भी डालें जिसमे आपने बादाम भिगोये थे। अब इस पेस्ट को अपने गले पर 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। एक हेल्‍दी और जवां स्किन पाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरूर करें।

Loading...
Loading...