कई लोगों को डैंड्रफ की समस्या हर मौसम में रहती है। अधिक डैंड्रफ न सिर्फ बालों को नुकसान पहुँचाता हैं बल्कि इससे खुजली काफी होती है। कई बार अधिक डैंड्रफ होने से यह बालों से झड़ने भी लगता है जिसकी वजह सें आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं डैंड्रफ की वजह से बाल भी बहुत अधिक झड़ते हैं और यह आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुँचाता है। ऐसे में इसका इलाज करना बहुत जरूरी है। हालांकि डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जिसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम बताएंगे रूसी दूर करने का नैचुरल तरीका, जो काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

कई ऐसे प्रोडक्ट हैं जो डैंड्रफ दूर करने का दावा करते हैं, लेकिन कैमिकल युक्त ये प्रोडक्ट्स डैंड्रफ घटाने के बजाय बढ़ा देते हैं। वहीं किसी कैमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से अच्छा है कि कुछ नैचुरल तरीका आजमाया जाए। हम बात कर रहे हैं चिचिंडा और शरीफा की। जी हां ये दोनों डैंड्रफ दूर करने के लिए काफी उपयोगी माने जाते हैं। आइए जानते हैं इन दोनों का उपयोग डैंड्रफ दूर करने के लिए कैसे किया जा सकता है।

चिचिंडा से दूर करें डैंड्रफ

dandruff and hairfall

चिचिंडा का जूस डैंड्रफ दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए चिचिंडा को छील कर बारीक पीस में काट लें। इसके बाद चिचिंडा के सभी बीजों को निकालकर ग्राइंडर में डाल दें। इस दौरान ग्राइंडर में बीजों के साथ थोड़ा सा फल भी मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार करें। ग्राइंड करते वक्त इसमें पानी न मिलाएं, क्योंकि चिचिंडा में पहले से बहुत पानी होता है। पानी मिलाने से पेस्ट और अधिक पतला हो सकता है।

लगाने का तरीका

dandruff and hair

अब इस जूस को अपने स्कैल्प पर कॉटन की मदद से रब करें और करीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से इसे साफ कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार शैम्पू करते वक्त जरूर करें। वहीं बेहतर रिजल्ट पाने के लिए चार से पांच हफ्ते तक लगातार करें। इसके नियमित इस्तेमाल से पाएंगी कि आपके बाल पहले से चमकदार, सुदंर और डैंड्रफ मुक्त होंगे।

डैंड्रफ का इलाज है शरीफा

dandruff medicine

शरीफा में कई ऐसे प्रभावी गुण होते हैं जो सेहत के साथ-साथ बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। शरीफा के छिलके और बीजों में एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फंगल, कीटनाशी आदि जैसे गुण होते हैं। इसकी वजह से यह बालों में डैंड्रफ और जूं जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए प्रभावी तरीका माना जाता है। इसके साथ नारियल तेल का उपयोग करने से त्वचा को कई तरीके से लाभ पहुंचाता है। यह न सिर्फ स्कैल्प से डैंड्रफ को दूर करता है बल्कि इससे बाल हाइड्रेट भी रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: नेचुरली स्ट्रेट हैं हेयर तो इन हेयरस्टाइल्स की मदद से पाएं डिफरेंट लुक

Recommended Video

ऐसे करें शरीफा का इस्तेमाल

dandruff

सबसे पहले शरीफा का छिलका निकाल कर रख लें और अपनी बालों की लेंथ के अनुसार नारियल तेल निकाल लें। अब दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को एक पैन में रखकर अच्छी तरह गर्म कर लें। इस दौरान ध्यान रखें कि तेल अधिक गर्म न हो वरना यह स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है। जब तेल का कलर चेंज होने लगे तो गैस को बंद कर दें। अब इस ऑयल को अच्छी तरह छानकर स्टोर कर लें। वहीं आप चाहें तो शरीफा के छिलके की जगह उसके बीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए छिलके की जगह आपको उसके बीजों को ग्राइंड करना होगा। 

इसे भी पढ़ें:ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 5 फेशियल किट

बाल धोने से पहले अपने स्कैल्प में इस तेल के जरिए अच्छी तरह मसाज करें। कुछ मिनट तक मसाज करने के बाद इसे कुछ देर सोक होने के लिए छोड़ दें। इसके एक घंटे के बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें। धोने के बाद अपने गर्ल टॉवेल से लपेट लें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को आजमा सकती हैं। वहीं इस प्रक्रिया को बाल धोने से पहले ही करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।