हर महिला को लगता है कि वह सबसे ज्‍यादा सुंदर दिखें और चेहरे को सुंदर बनाने के लिए पार्लर के चक्‍कर लगाती हैं। और सुंदरता बढ़ाने के लिए ना जाने कितने पैसे बर्बाद करती हैं। हालांकि ब्‍यूटी पार्लर में जितने भी तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल किए जाते हैं, उनमें से ज्‍यादातर प्रोडक्‍ट में केमिकल मौजूद होने के कारण वह स्किन को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान ही करते है, और लंबे समय तक इसके इस्‍तेमाल से आपकी स्किन खराब होने लगती है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको कुछ नेचुरल टिप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्‍तेमाल से आप अपने चेहरे को आसानी से गोरा और चमकदार बना सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ ऐसे 5 नेचुरल टिप्‍स के बारे में जानें।    

पपीते के छिलका
papaya peel for glowing skin inside

पपीते के छिलके ब्‍यूटी बढ़ाने वाला माने जाते हैं। स्किन पर लगाने से ड्राईनेस दूर होती है। पपीते के छिलके में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड्स पाए जाते हैं। इसको रोजाना चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत तो निखरती ही है साथ ही ये त्वचा में नमी भी बरकरार रखता है। इसके अलावा पपीता के छिलके में एक विशेष एंजाइम पाया जाता है, जिसे पपेन कहते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अपने चेहरे को साफ करने के लिए पपीते के छिलके को सुखाकर पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें कुछ ही दिनों में चेहरा गोरा हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: रुखी त्वचा के लिए ऐसे फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं

मुल्‍तानी मिट्टी और ऑलिव ऑयल

स्किन को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में ऑलिव ऑयल और गुलाब जल मिलाकर चेहरे और पानी से चेहरा धो लें। मुल्‍तानी मिट्टी फेस पैक लगाने से चेहरे की त्वचा में आए लचीलेपन को भी दूर किया जाता है और साथ ही साथ त्वचा से अधिक ऑयल को भी हटाया जाता है। क्योंकि ज्यादातर ऑयली स्किन होने के कारण कील मुहासों जैसी समस्या पैदा हो जाती है। तेज धूप के कारण चेहरे में आई टैनिंग को भी मुल्‍तानी मिट्टी से कम किया जा सकता है। ऑलिव ऑयल स्किन के लिए एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर है। इसमें विटामिन ए और ई के साथ ही कई अन्य मिनरल और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है।

बादाम का तेल
almond oil for glowing skin inside

अगर चेहरे पर डार्क सर्कल की समस्या है तो बादाम तेल में शहद और खीरे का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे डार्क सर्कल पर लगाएं कुछ ही दिन इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे। इसके अलावा आलू चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदें डालें और इसे आंखों के नीचे कुछ देर के लिए लगाकर रखें। इसके साथ ही आप आलू के टुकड़ों को आंखों के नीचे हल्का-हल्का रब भी कर सकती हैं।

हल्‍दी और पपीते के छिलके

चेहरे पर निखार लाने के लिए बादाम तेल, पपीता के छिलके का पाउडर और हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट सुबह चेहरा धोने से 2-4 मिनट पहले चेहरे पर लगा लें। रोजाना ऐसे करने से आपकी स्किन मुलायम और गोरी बनती है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: पानी में ये चीजें मिलाकर पिएंगी तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर दिखने लगेगा जादुई असर

तुलसी और पुदीना
face pack glowing skin inside

चेहरे या शरीर के किसी हिस्से के जल जाने से अगर दाग हो गया हो तो तुलसी और पुदीने की पत्ती का पेस्ट बनाकर जले पर नियमित कुछ दिनों तक लगाने से दाग मिट जाता है। तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल हम कई तरह के फेसपैक बनाने में कर सकते है, जिनके इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता आती है, और किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं पड़ता तथा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की इसे आप घर पर ही बना सकती है। तुलसी में विटामिन के के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। 


इन सभी चीजों के अलावा खीरे के छिलके भी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छे होते है। खीरे के छिलके को सुखा लें और पीसकर कुछ नींबू की बूंद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर रोजाना लगाने से चेहरे की चमक बरकरार रहती है। तो देर किस बात की आप भी इन टिप्‍स को आजमाएं।

All Image Courtesy: pixel.com