रुखी त्वचा के लिए ऐसे फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं

By Inna Khosla31 Oct 2018, 19:35 IST

अगर आपकी स्किन ड्राय है तो आपको ऐसे ही कोई भी फेस मास्क नहीं लगाना चाहिए क्योंकि कई बार स्किन टाइप के हिसाब से फेस मास्क ना लगाने की वजह से स्किन पर एलर्जी हो जाती है या फिर पिंपल होने लगते हैं और चेहरे की रंगत भी खो जाती है। ऐसे में आपकी स्किन अगर रुखी हो तो आपको मार्केट में मिलने वाले फेस मास्क की जगह घर पर बने फेस मास्क लगाने चाहिए। घर पर आसानी से ऐसे कई ब्यूटी ट्रीटमेंट हो जाते हैं जिसके लइए आपको पार्लर जाने की जरुरत नहीं है लेकिन आपको पार्लर जाए बिना ही स्किन पर ग्लो मिल जाता है। तो आपको बताते हैं कि आपको रुखी त्वचा पर कैसे फेस मास्क बना कर लगाना चाहिए। 

चावल का आटा 

चावल का आटा रुखी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है इससे टैनिंग की प्रोब्लम दूर होती है चेहरे के कील मुहांसे की समस्या दूर होती है और त्वता पर ग्लो आ जाता है। 

दही

दही आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करती है जिससे चेहरे की रंगत पर निखार आता है और ड्राइ स्किन के लिए वैसे भी दही काफी फायदेमंद होती है। अगर आप फेस मास्क नही बना सकती तो आप 1 चम्च दही लेकर उससे अपने चेहरे की मसाज करें इससे भी आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। 

हल्दी 

हल्दी तो शादी से पहले दुल्हा और दुल्हन को भी लगायी जाती है। एंटी बायटिक के गुणों वाली हल्दी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और स्किन पर पिंपल होने का डर भी कम हो जाता है।

अब आप ये तो समझ चुकी होंगी की आपकी ड्राई स्किन के लिए चावल का आटा, दही और हल्दी फायदेमंद है तो आप एक बाउल लेकर उसमें चावल के आटे में ये सामामन मिलाकर इसका फेसमास्क बना लें। ये फेसमाक्स कैसे बनाना है ये आप इस वीडियो को देखकर जान लेंगी। फिर आप उसे अपनी स्किन पर ब्रश से लगाएं। 10 मिनट बाद जब फेस मास्क सूख जाए तो आप इसे पानी से धोकर साफ कर लें आपकी स्किन पर चमक आ जाएगी। तो आप अपनी त्वचा का ग्लो वापस पाने के लिए इस फेस मास्क को जरुर ट्राई करें लेकिन एक बात ध्यान रखें कि कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट या घरेलू नुस्खा स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह ले लें और उसका पैच टेस्ट जरुर कर लें। 

Credit

Producer – Rohit Chavan

Video Editor- Anand Sarpate