समय-समय पर हम आपको चेहरे पर निखार लाने के उपायों के बारे में बताते रहते हैं। और इन उपायों को चेहरे पर लगाने के बाद आपको फायदा भी बहुत हुआ है। आज हम आपके लिए चेहरे पर लगाने के लिए नहीं बल्कि पानी में मिलाकर पीने वाला ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से आपके चेहरे पर जादुई निखार आ जाएगा। विश्वाहस नहीं हो रहा तो आइए हमारे साथ-साथ आप भी इन टिप्स के बारे में जानें और इस्तेमाल कर खुद में बदलाव पाएं।
 
हर कोई खूबसूरत और गोरी त्वचा पाना चाहता है खासकर महिलाओं की बात करें तो वे अपने चेहरे को सुंदर और गोरे बनाने के लिए ना जाने कितने पापड बेलती हैं। जी हां महिलाएं सुंदर और गोरी स्किन पाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी नहीं घबराती हैं, लेकिन केमिकल युक्त इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से उनकी त्वचा सिर्फ खराब ही होती है क्योंकि केमिकल हमारे स्किन के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है।

ग्‍लोइंग स्किन के लिए पानी 

आज इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर ग्‍लो और निखार बढ़ाने का एक बहुत ही आसान और बढि़या सा नुस्‍खा बताने जा रहे हैं। इस नुस्‍खे के लिए आपको चेहरे पर कुछ लगाने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ पानी पीने की जरूरत है। जितना पानी पिएंगी उतनी ही हेल्‍दी रहेंगी। जी हां पानी हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है। पानी की कमी से ना जाने क्या-क्या बीमारियां होने लगती हैं आपने यह भी देखा होगा कि जो महिलाएं सही मात्रा में पानी पीती हैं उनकी स्किन हमेशा चमकती रहती है। और अगर पानी में कुछ चीजों को मिला लिया जाए तो आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा ग्लोइंग हो जाएगी। 

Read more: ये 5 मसाले खाएं, स्किन की 5 प्रॉब्लम्स दूर भगाएं और ग्लोइंग स्किन पाएं

शहद और पानी
honey water for glowing skin inside

पानी में शहद मिलाकर पीना हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इससे ना केवल वजन कम करने में हेल्‍प करता है बल्कि हेल्‍थ और ब्‍यूटी के लिए भी अच्‍छा होता है। जी हां रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से बॉडी के अंदर पैदा होने वाली गंदगी बाहर निकल जाती है, साथ ही अगर आप मोटापे से परेशान है तो इस उपाय को करने से आपका मोटापा जल्दी दूर हो जाता है।

नींबू पानी
lemon water glowing skin inside

नींबू पानी को इस्‍तेमाल लगभग हर कोई करता है। जी हां हम सभी जानती हैं कि नींबू हमारी हेल्‍थ और स्किन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आप रोजाना सुबह गर्म पानी या नॉर्मल पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे डाइजेशन हेल्‍दी रहेगा और अगर पेट साफ है तो स्किन पर अपने आप ग्लो आने लगेगा

पुदीना का पानी
pepperment water alia glowing skin inside

पेट को साफ रखने वाला पुदीने के बारे में कौन नहीं जानता है। पुदीने को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। कई महिलाएं इस की चटनी बनाकर खाती हैं यहां तक कि इसके वजह से आप मोटापा भी घटा सकती हैं। पेट को साफ रखने में पुदीना किसी वरदान से कम नहीं है साथ ही यह चेहरे पर चमक बरकरार रखता है आप गर्मियों के दिनों में इसे डाइट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं इससे आप फ्रेश फील करेंगी। आप सुबह उठकर गर्म पानी में पुदीना मिलाकर या फिर पुदीने के पत्ते को उबालकर उसके पानी को पी सकती हैं।

दालचीनी का पानी

दालचीनी एक मसाला है इसे हम खाने में उपयोग करती हैं इसकी वजह से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपने दालचीनी का इस्तेमाल कभी अपनी स्किन के लिए किया है, अगर नहीं तो आप कर लीजिए। सबसे पहले आप पानी को उबालें। अब उबलते पानी में दालचीनी पाउडर और साथ में सेब के कुछ टुकड़े डालें अब इसे छानकर पी लें। ऐसा करने से पेट हेल्‍दी रहता है साथ ही पिंपल्स जल्दी ठीक होते हैं और स्किन पर ग्लो आता है।

Read more: चेहरे के काले दाग और इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा बाथरुम में रखा टूथपेस्ट

आजकल महिलाओं पर खूबसूरती का ऐसा भूत चढ़ा है कि वह अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कुछ भी कर सकती हैं। मेकअप के द्वारा महिलाएं अपने चेहरे को छुपाने के लिए मेकअप करती हैं ताकि उनकी त्वचा पर कोई भी दाग धब्बे ना दिखाई दे लेकिन मेकअप में केमिकल की मौजूदगी के कारण उनके चेहरे की निखार बढ़ने की बजाय चला जाता है और चेहरा बेदाग नहीं बल्कि दाग से भरा हुआ हो जाता है साथ ही उनकी त्वचा का नेचुरल ग्लो भी चला जाता है। इसलिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं और चेहरे पर ग्‍लो लाएं।

 

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial