ब्यूटी के मामले में गुलाब जल का इस्तेमाल कई लोग करते हैं। यकीनन भारत में इसे काफी जरूरी माना जाता है। ये आसानी से उपलब्ध है और हर साइज में आपको ये मिल जाएगा। इसे कई लोग टोनर की तरह इस्तेमाल करते हैं सिर्फ स्किन को पोछने के लिए, लेकिन क्या आप जानती हैं कि गुलाब जल के कई इस्तेमाल हो सकते हैं और इसे आप आसानी से अपनी ब्यूटी के कई तरह के कामों में इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको गुलाब जल के कई अलग-अलग इस्तेमालों के बारे में बताते हैं।

1. सनबर्न से दिलाता है छुटकारा-

अगर कहीं स्किन जल गई हैया फिर सनबर्न की समस्या हो गई है तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी बस थोड़ी सी रुई में गुलाब जल डाल दीजिए और इसे उस जगह पर लगाइए जहां जल रहा हो। आपको आराम मिलेगा।

2. ड्राईनेस खत्म करने के लिए क्रीम या लोशन में कर सकती हैं मिक्स-

गुलाब जल को क्रीम या लोशन में भी मिक्स किया जा सकता है। अगर आपकी फेस क्रीम काफी ज्यादा ऑयली है और गर्मियों में उसे चेहरे पर लगाना सही नहीं लग रहा तो आप ये तरीका अपनाएं। अपनी क्रीम को लोशन की तरह बनाने के लिए उसमें गुलाब जल मिलाएं। इससे स्किन ज्यादा हाइड्रेटिंग भी रहेगी और साथ ही साथ रिफ्रेश भी रहेगी।

gulab jal for hair

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में भी चमकेगा चेहरा अगर गुलाब जल की बूंदों का ऐसे करेंगी इस्तेमाल

3. बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए शैम्पू में मिलाकर करें इस्तेमाल-

क्या आप जानती हैं कि गुलाब जल असल में आपके बालों के लिए भी अच्छा है और अगर बाल काफी रफ हैं तो अपने शैम्पू में आप गुलाब जल मिलाकर भी इस्तेमाल  कर सकती हैं। ये बहुत ज्यादा नहीं लगेगा, सिर्फ कुछ बूंदों में ही काम हो जाएगा।आपके बाल काफी सॉफ्ट और हाइड्रेटेड हो जाएंगे।

4. तन की दुर्गंध हटाने के लिए परफ्यूम की तरह करें इस्तेमाल-

अगर आप गर्मियों में कुछ ताज़गी भरा चाहती हैं तो महंगा परफ्यूम खरीदने की जगह आप अपने कपड़ों और शरीर में गुलाब जल भी स्प्रे कर सकती हैं। हां ये बहुत लॉन्ग लास्टिंग नहीं होगा, लेकिन थोड़ी देर तक तो ये आपको काफी अच्छा अहसास देगा। अगर आप चाहें तो सोने से पहले नहाकर भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. स्किन को हाइड्रेटिंग बनाने के लिए क्रीम लगाने से पहले लगाएं गुलाब जल-

गुलाब जल का एक बहुत अच्छा इस्तेमाल ये भी है कि आप इसे क्रीम आदि लगाने से पहले लगा सकती हैं। ऐसे में न सिर्फ स्किन हाइड्रेटिंग रहेगी बल्कि इसके कारण क्रीम ज्यादा देर तक स्किन पर टिकी भी रहेगी। इसे एक बार इस्तेमाल करके देखिए गर्मियों में ये आपकी स्किन को ठंडा भी रखेगा।

gulab jal various uses

6. मेकअप लंबे समय तक टिका रहे इसलिए मेकअप के पहले गुलाब जल-

मेकअप के पहले भी आप गुलाब जल अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे चेहरे को ताजगी भी मिलेगी और साथ ही साथ आपका मेकअप बेस भी सही तरह से सेट होगा। इसलिए बेहतर है कि आप इसे चुनें। आप मेकअप के बाद भी इसे लगा सकती हैं। पूरा मेकअप करने के बाद गुलाब जल को स्प्रे करें चेहरे पर और जल्दी से पंखे के नीचे बैठकर सुखा लें चेहरा। बस आपको किसी और मेकअप स्प्रेकी जरूरत नहीं पड़ेगी और मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

Recommended Video

7.  स्किन की अरोमा थेरेपी करने के लिए नहाने के पानी में करें इस्तेमाल-

इसे आप नहाने के पानी में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी खुशबू आपको अच्छी लगेगी। एसेंशियल ऑयल के साथ-साथ आप गुलाब जल को भी थोड़ा सा नहाने के पानी में डाल लीजिए। बस आपका काम हो जाएगा। आपको ऐसे में ताजगी का अहसास होगा और आप बहुत अच्छा फील करेंगी।

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Tips: 5 तरह से करेंगी ‘Gulab Jal’ का इस्तेमाल, तो त्वचा को होंगे ये 5 बड़े फायदे

8. दाने रोकने के लिए वैक्सिंग या प्लकिंग के बाद करें इस्तेमाल-

अगर आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे थ्रेडिंग, वैक्सिंग आदि के बाद भी लगा सकती हैं। इससे आपको राहत मिल सकती है। ये काफी हाइड्रेटिंग होता है। हां, अगर आपको लगता है कि बाज़ार वाले गुलाब जल से थोड़ी सी जलन हो सकती है तो आप नैचुरल गुलाब जल घर में बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बहुत ज्यादा फायदा होगा।

9. मुंह की दुर्गंध के लिए माउथ फ्रेशनर की तरह करें इस्तेमाल-

शायद ये आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन सच में गुलाब जल का इस्तेमाल माउथवॉश और माउथ फ्रेशनर की तरह भी हो सकता है। ये आपके मुंह को क्लीन करने की सुविधा देता है। इसी के साथ, आपके मुंह में अगर कोई अल्सर आदि हो रहा है तो उसे भी ठीक करने में मदद करता है। गुलाब जल की एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी आपके लिए अच्छी साबित होंगी।

इन्हें ट्राई जरूर करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।