बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर उम्र की लकीरे बढ़ने लगती हैं। त्वचा झुलस ने लगती है स्किन ढीली होती जाती है लेकिन आप अगर बॉलीवुड हीरोइन्स की तरह हमेशा ही अपनी स्किन को यंग बनाए रखना चाहती हैं तो ये ब्यूटी टिप्स आपको जरुर जानना चाहिए। सिर्फ ये एक प्रोडक्ट ही आपकी स्किन को ग्लोइंग और यंग बनाए रखेगा। इतना ही नहीं अगर आप मॉइश्चराइज़ से पहले इसे लगाकर बाहर जाएंगी तो आपकी स्किन की शाइन को हर कोई नोटिस भी करेगा। अब ये सीरम क्या है और आपको इस सीरम को किस उम्र से लगाना शुरु करना चाहिए और कितना सीरम लगाना चाहिए ये अब आपको बता रहे हैं। 

serum skin care beauty benefits

एक उम्र के बाद आपको अपनी स्किन केयर जरुर करनी चाहिए अब आप ये पूछेंगी कि सही उम्र क्या है तो आपको बता दें कि 25 साल की उम्र से ही महिलाओं को अपनी स्किन की खास केयर शुरु कर देनी चाहिए क्योंकि आपने समय से स्किन केयर नहीं की तो आपके चेहरे पर उम्र की लकीरें जल्द ही पड़नी शुरु हो जाती हैं। सीरम आपकी उन उम्र की लकीरों को बढ़ने से रोकता है और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। 

क्या सभी महिलाएं सीरम लगा सकती हैं? 

ये सवाल ज्यादातर महिलाओं का होता है कि उन्हें सीरम लगाना चाहिए या नहीं क्योंकि किसी महिला की स्किन ऑयली होती है तो किसी महिला की स्किन ड्राय होती है ऐसे में कौन सा सीरम उन्हें लगाना चाहिए ये वो नहीं जानती। अकसर आपने गौर किया होगा कि मौसम बदलते ही आपका कॉम्पलेक्शन भी बदलने लगता है ऐसे में आपकी स्किन को nourishment की जरुरत होती है। ये nourishment आपकी स्किन को सीरम से मिलता है। और सीरम लगाने के उम्र के बारे में बात करें तो आपको 25 साल की उम्र के बाद ही अपनी स्किन पर सीरम लगाना शुरु कर देना चाहिए। ये ऐसी उम्र होती है जब आपकी स्किन में सबसे ज्यादा बदलाव आने शुरु हो जाते हैं और नज़र भी आते हैं। ऐसे में स्किन का ग्लो बनाए रखने के लिए हर महिला को सीरम जरुर इस्तेमाल करना चाहिए।

आजकल की लाइफ में chemicals exposure, डस्ट, डर्ट और पॉल्यूशन बहुत बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं घर और ऑफिस में भी आपकी स्किन को electronics, light और बाकी gadgets से बनने वाले toxin को झेलना पड़ता है। ऐसे में सीरम अगर आपकी स्किन पर पहले से ही हो तो इससे आपकी स्किन को कई vitamins मिलते हैं जो स्किन पर environmental forces को आने से रोकते हैं। इसके साथ ही सीरम sun damage और dark spots से भी आपकी त्वचा को protect करता है।

serum skin care beauty benefits

सीरम में कई जरुरी विटामिन्स, peptides, hyaluronic acid, kojic acid और glycolic acid जैसे ingredients होते हैं जो आपकी स्किन सेल्स को इतना हेल्दी बनाते हैं कि स्किन की सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं औरआपको ग्लोइंग स्किन मिलती है। सीरम आपकी स्किन को sun damage, pigmentation जैसी परेशानियों से बचाकर इसे ग्लोइंग बनाता है। सीरम लगाने से तुरंत भले ही आपको अपनी स्किन पर असर ना दिखे लेकिन आप अगर लगातार 1-2 महीने इसे अपनी स्किन पर इस्तेमाल करेंगी तो आपकी स्किन पर निखार आने लगेगा।

Read more: होममेड एस्ट्रिजेंट से पाएं सर्दियों में भी खिली-खिली त्वचा

स्किन पर सीरम कब और कैसे लगाएं

आप serum कैसे इस्तेमाल करती हैं? सुबह-सुबह जल्दी में आप serum लगाती हैं? सीरम स्किन को जितना फायदा देता है उतने ही कम टाइम में लग सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने फेस को face wash से साफ़ करें और टोनर लगाएं। इसके बाद, थोड़ी मात्रा में सीरम लगाएं और दोनों हाथों से rub कर के फेस और नेक पर लगाएं। इसके बाद face पर moisturiser या SPF वाली face cream लगाएं।

Recommended Video