ड्राई स्किन सुनते ही हमें लगता है कि यह समस्या बस सर्दियों में होती है। हालांकि ऐसा नहीं है, यह समस्या गर्मियों में भी हमें परेशान करती है। रूखी, बेजान सी त्वचा को ज्यादा केयर की जरूरत होती है। हर बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से भी इसका कोई सॉल्यूशन नहीं निकल पाता है, तो फिर आपको ऐसा क्या करना चाहिए कि आपकी त्वचा कोमल दिखे और ग्लो करती रहे। हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं।

करें गुनगुने पानी का इस्तेमाल

use lukewarm water dry skin tips

  • हमें मुंह धोते और नहाते समय पानी के तापमान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए पानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • आपको यह ध्यान देना चाहिए कि पानी न तो बहुत ज्यादा ठंडा और न ही बहुत ज्यादा गर्म होना चाहिए। आपको हल्के गुनगुने पानी से मुंह धोना चाहिए, इससे ड्राइनेस की समस्या कम होगी।

करें नारियल तेल का इस्तेमाल

use coconut oil dry skin tips

  • नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड की वजह से यह त्वचा में नमी को सील करता है। इससे त्वचा कोमल और मुलायम भी होती है।
  • नहाने के तुरंत बाद अपने शरीर में नारियल के तेल से मालिश करें। आप रात को सोने से पहले भी अपने हाथ-पैरों में नारियल का तेल लगाकर सोएं।

एलोवेरा जेल लगाएं

aloe vera gel for dry skin

  • ड्राई स्किन होने पर पैचेज और जलन की समस्या भी हो जाती है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको राहत मिलेगी और यह त्वचा को नरिश करेगा।
  • चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर 5-7 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। कुछ देर बाद रुककर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी ड्राइनेस की समस्या में कमी आएगी।

बॉडी ऑयल्स का उपयोग करें

body oils for dry skin

  • आप अपनी थकान मिटाने के लिए गर्म पानी में नमक डालकर तो कभी-कभार नहाती होंगी। बस अब उसमें अपना पसंदीदा बॉडी ऑयल भी डालें, इससे आपकी स्किन नहाने के बाद ड्राई नहीं होगी। साथ पानी गुनगुना हो इसका ध्यान रखें।
  • आप नहाने के पानी में ऑलिव ऑयल, सनफ्लावर ऑयल, कोकोनट ऑयल की ड्रॉप डालकर भी नहा सकती हैं। यह बॉडी ऑयल्स आपकी त्वचा को पोषण देंगे और उसे रूखा होने से बचाएंगे।

Recommended Video

Hyaluronic एसिड सीरम लगाएं

hyaluronic acid serum dry skin tips

  • ड्राई स्किन में एजिंग के लक्षण जल्द दिखने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि sebaceous glands आपकी त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए पर्याप्त ऑयल का उत्पादन नहीं कर पाती। आप Hyaluronic एसिड सीरम का उपयोग करके अपनी त्वचा को हाइड्रेट रख सकती हैं।
  • यह एसिड अपनी वॉटर-रिटेनिंग कैपेसिटी के लिए जाना जाता है। आप इसे ग्लिसरीन के साथ दिन में मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीन और मेकअप अप्लाई करने से पहले चेहरे पर लगा सकती हैं।  

ऑयल-बेस्ड मेकअप लगाएं

oil based makeup for dry skin

  • वॉटर-बेस्ड मेकअप ड्राई स्किन के लिए नहीं होते, इसलिए उन्हें लगाने की गलती न करें। अपनी रूखी त्वचा के लिए ऑयल-बेस्ड या फिर क्रीम-बेस्ड मेकअप ही लगाएं। 
  • ऑयली स्किन वाले मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को और ज्यादा ड्राई कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यह मेकअप का चुनाव भी ड्राई स्किन को दूर रखने के लिए जरूरी है। ऐसे प्रोडक्ट्स को चुनें जो ड्राई पैचेज और स्किन पीलिंग से निजात दिलाएं। साथ ही खुशबू वाले प्रोडक्ट्स से भी दूर रहें। ऐसे प्रोडक्ट्स आपकी स्किन पर जलन पैदा कर सकते हैं।

इसके अलावा आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। मॉइश्चराइजर का उपयोग करें और अपनी त्वचा को ड्राई होने से बचाएं। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik.com