कुछ महिलाओं को गर्मियों के मौसम में भी त्‍वचा पर ड्राईनेस महसूस होती है और उनकी त्‍वचा खिंची-खिंची सी रहती है। ड्राई त्वचा उन पौधों की तरह होती है जिनमें पानी नहीं होता है। अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जो शीशे मे देखने पर अपनी चीकबोन्स की त्‍वचा पर ड्राईनेस को नोटिस करती हैं तो आज हम आपके लिए एक diy फेशियल लेकर आए हैंं जिसे आप आसानी से घर पर बिना किसी झंझट के करके अपनी स्किन की ड्राईनेस को दूर करके त्‍वचा पर पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं। 

ड्राई त्वचा को हमेशा उचित देखभाल की जरूरत होती है। अपनी त्वचा पर हर बार ड्राईनेस महसूस होने पर उसे पोषण और मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। हालांकि, यह एक आसान काम नहीं है। कोई भी सभी प्रोडक्‍ट को अपने बैग में नहीं ले जा सकता है और इसे लगा सकता है। आपकी त्वचा को मक्खन की तरह कोमल और चिकनी बनाने के लिए आप निश्चित रूप से ड्राई त्वचा के लिए इस DIY फेशियल पर भरोसा कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बना सकता है। क्या आपने कभी पार्लर में पैसा नहीं लगाने और अपनी घर पर वैसा ही रिजल्‍ट पाने के बारे में सोचा है? हां यह सच है। यह तब होता है जब आप घर पर DIY फेशियल करने के लिए अपने एनर्जी लेवल और कौशल का इस्‍तेमाल करती हैं। इस फेशियल के सभी स्‍टेप्‍स आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करने वाले हैं जो बदले में इसे लंबे समय तक मॉइश्चराइज बनाएंगे।

स्‍टेप-1. मेकअप रिमूव करना

makeup remover inside

सोने से पहले या कभी भी मेकअप हटाने के महत्व पर जयादातर महिलाएं ध्‍यान नहीं देती हैं। लेकिन अगर आप एक नींद चाहती हैं तो मेकअप को हटाना बेहद जरूरी है। अपने मेकअप को हटाना निश्चित रूप से एक काम है क्योंकि आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि आपके चेहरे से मेकअप खासतौर पर काजल और फाउंडेशन अच्‍छी तरह से हट जाए।

मेकअप रिमूव करने का तरीका

मेकअप हटाने के लिए नारियल का तेल आपके चेहरे पर जादू की तरह काम करता है। नारियल तेल की थोड़ी मात्रा लें और इसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में रगड़ें। ऊपर और नीचे की दिशा में नाक को साफ करें। वॉटरप्रूफ मस्कारा को आसानी से हटाने के लिए इसे अपने लैश के माध्यम से लें। एलोवेरा जैल के साथ गुलाब जल को मिक्‍स करके भी चेहरे को साफ कर सकती हैं क्‍योंकि यह एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर के रूप में काम करता है।

इसे जरूर पढ़े: घर में फ्री में करें 'एलोवेरा फेशियल' और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

स्‍टेप-2. क्लींजिंग

cleansing inside

मेकअप हटाने के बाद अपनेे चेहरे की क्लींजिंग करना एक बहुत महत्वपूर्ण स्‍टेप है। इसे डबल क्लींजिंग के रूप में जाना जाता है। इससे मेकअप का एक भी कण हमारे चेहरे पर नहीं रहता है। क्लींजिंग वास्तव में अच्छा होता है क्योंकि यह आपकी त्वचा को साफ और कोमल बनाता है। इसे फेशियल का प्रमुख स्‍टेप माना जाता है।

क्लींजिंग करने का तरीका

अगर आपकी ऑयली या मुंहासे वाली त्वचा है तो मुल्तानी मिट्टी के साथ नीम के पानी का इस्तेमाल फेस क्लींजर के रूप में करें। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर धीरे से मसाज करें। यह फेस मास्क की तरह दिखता है लेकिन हम इसे फेस क्लींजर की तरह इस्तेमाल करेंगे। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई है तो आप शहद का इस्तेमाल सौम्य फेस क्लींजर के रूप में कर सकती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे से मसाज करें। आप अपने चेहरे को ठीक से साफ करने के लिए दूध का उपयोग भी कर सकती हैं। दूध न केवल आपकी त्वचा को पोषण देगा बल्कि इसे सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाएगा।

स्‍टेप-3. एक्सफोलिऐशन 

scrubbing inside

अगर सही तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए तो यह होममेड स्‍क्रब आपकी त्‍वचा पर चमत्‍कार कर सकता है। घर पर DIY फेशियल करना बहुत ही आसान और सस्ता होता है। ड्राई स्किन के लिए आप DIY फेशियल घर में मौजूद चीजों से आसानी से करके ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। एक्सफोलिएशन भी फेशियल के सबसे महत्वपूर्ण स्‍टेप्‍स में से एक है। यह हमारे चेहरे से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है।

एक्सफोलिऐशन करने का तरीका

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ओटमील केे स्क्रब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बाउल में शहद, ओटमील और जैतून का तेल मिलाएं और धीरे से अपने चेहरे को स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएटिंग करते समय सर्कुलर मोशन का इस्‍तेमाल करें क्योंकि यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो चीनी वाले स्क्रब का इस्तेमाल करें। शहद में चीनी और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और अपनी त्वचा को मुंहासों के निशान और डेड स्किन से मुक्त बनाने के लिए इस स्क्रब का इस्‍तेमाल करें। आप टमाटर और चीनी के स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक टमाटर को बीच में से काटें और उसमें चीनी के छोटे दाने डालें। अब किसी भी ब्रेकआउट से बचने के लिए बहुत धीरे रगड़ें।

स्‍टेप-4. स्‍टीम

steaming inside

लगभग हर महिला को कभी न कभी ओपन पोर्स की समस्या का अनुभव होता है। अगर आप DIY फेशियल कर रही हैं तो पोर्स को खोलना बहुत महत्वपूर्ण होता है। ड्राई स्किन के लिए स्टीमिंग DIY फेशियल का चौथा स्‍टेप है। प्रक्रिया त्वचा के छिद्रों को खोलने पर आधारित है ताकि आपके चेहरे से सभी अशुद्धियां बाहर निकल सकें। यह स्‍टेप महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लंबे समय से आपके चेहरे पर जमी हुई गंदगी और हर चीज को हटाने में मदद करता है।

Recommended Video

स्‍टीमिंग का तरीका

एक बर्तन में पानी लें और इसे गैस पर छोड़ दें। उबलने के बाद इसे गैस से उतार लें। अब अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और इसे बर्तन के ऊपर रखें ताकि स्‍टीम चेहरे पर आ सके। इस प्रोसेस को 3-5 मिनट के लिए दोहराएं। आपकी त्वचा को एक्‍स्‍ट्रा पोषण और हर्बल एहसास देने के लिए, गर्म पानी में लैवेंडर या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें डालें।

इसे जरूर पढ़ें: महीने में एक बार फेशियल जरूर कराएं, मनचाहा ग्‍लो पाएं

स्‍टेप-5. फेशियल मास्‍क

face mask inside

जब हमारे चेहरे से सभी अशुद्धियां निकाल दी जाती हैं, तो हमारी त्वचा को पोषण देना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए एक फेशियल मास्क घर पर DIY फेशियल में जादू की तरह काम करता है। DIY फेशियल मास्क न केवल प्रभावी होता है, बल्कि यह त्वचा को ग्‍लो प्रदान करता है। महंगे फेशियल मास्क पर अपना बहुमूल्य पैसा खर्च न करें। इसे घर पर ही आसानी से बनाएं।

मास्‍क बनाने और लगाने का तरीका

जिन महिलाओं की त्वचा बहुत ड्राई या नॉर्मल है वह एवोकाडो मास्क का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। एक एवोकाडो का ¼ हिस्‍सा लेकर इसे अच्‍छे से मैश करें। अब इसमें दही मिलाएं और इसका स्‍मूथ पेस्ट बना लें। आप चाहे तो इसमें एसेंशियल ऑयल को मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर इसे सामान्य पानी से साफ कर लें।

इस तरह से आप 5 स्‍टेप्‍स में आसानी से घर में सिर्फ 10 मिनट में फेशियल करके अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। यह DIY फेशियल आपकी त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर करके उसपर बेदाग निखार लाता है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com