जब ठंड का मौसम आता है तो काफी कुछ बदल जाता है, फिर चाहे बात आपके खान-पान की हो या फिर स्किन की केयर की। अमूमन इस मौसम में आपकी स्किन को अतिरिक्त नमी की जरूरत पड़ती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन रूखी है या ऑयली। ठंडी हवाएं आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल्स को छीनकर उसे रूखा बना ही देती है। आमतौर पर महिलाएं इस मौसम में तरह-तरह के बॉडी लोशन का इस्तेमाल करती हैं। यकीनन यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने का एक अच्छा तरीका है। लेकिन अगर आपको इससे पूरी तरह लाभ नहीं मिल रहा है तो जरूरी है कि आप एक कदम आगे सोचें और कुछ बॉडी ऑयल्स को भी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। ऐसे कई बॉडी ऑयल्स हैं, जो ना सिर्फ आपकी स्किन को हाइड्रेट रखते हैं, बल्कि आपकी स्किन को अन्य भी कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करते हैं। साथ ही यह बॉडी ऑयल्स आपकी स्किन की सिर्फ उपरी परत तक ही नहीं रहते, बल्कि स्किन की गहराई तक समाते हैं, जिससे आपको अतिरिक्त लाभ होता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही बॉडी ऑयल्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको विंटर में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए-

नारियल का तेल

 homemade oil benefits inside

अगर आपको सर्दियों में स्किन में सूखापन बहुत अधिक महससूस होता है। साथ ही स्किन में इरिटेशन आदि होती है तो ऐसे में आपके लिए नारियल का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। फैटी एसिड से युक्त नारियल तेल स्किन की खोई हुई नमी को पुनर्स्थापित करता है और त्वचा को पोषण देता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नहाने के बाद नारियल तेल को हल्का सा गर्म करके अपनी स्किन पर लगाएं। हल्का गुनगुना नारियल तेल नम त्वचा पर जादू की तरह काम करता है। यह स्किन में गहराई तक समाकर सर्दियों में त्वचा की समस्याओं को दूर रखता है।

इसे जरूर पढ़ें: बॉडी लोशन में अगर होंगे यह इंग्रीडिएंट्स तो सर्दियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली

एवोकैडो तेल 

 nautral oil benefits inside

एवोकैडो तेल ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई में समृद्ध होता है, जिसके कारण यह खुजली और शुष्क त्वचा को आराम देता है। साथ ही यह आपकी स्किन में आसानी से अवशोषित हो जाती है। आप इस तेल को अपनी बॉडी के साथ-साथ चेहरे पर भी अप्लाई कर सकती हैं, क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने स्किनकेयर उत्पादों जैसे लोशन या मॉइस्चराइज़र में कुछ बूंदें एवोकैडो तेल की भी मिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: त्‍वचा ही नहीं बालों के लिए भी वरदान है ग्लिसरीन, इस तरह करें इस्‍तेमाल

Recommended Video

जैतून का तेल

 oil benefits for health inside

जैतून का तेल में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन के लिए बेहद ही लाभकारी है। खासतौर से, ठंड के मौसम में जब स्किन को नमी पाने के लिए बाहरी स्त्रोत की तलाश होती है, तो ऐसे में जैतून का तेल यकीनन इसका सही उपाय हो सकता है। इस तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी स्किन को सॉफ्ट व हेल्दी बनाता है। आप इसे अपनी बॉडी पर बेहद आसानी से अप्लाई कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik