ड्राई स्किन के कारण चेहरे पर दाने और रेडनेस आने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोई खास फर्क नजर नहीं आता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है और बदलते मौसम में इसपर रेडनेस आने लगती है, तो ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका मित्तल का बताया DIY फेस मास्क अपना सकती हैं। इसमें शहद और ऑलिव ऑयल जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलाए गए हैं, जो आपकी स्किन को डीप मॉइश्चराइज करके उसे ग्लोइंग बनाएंगे। तो चलिए जानते है इसे बनाने का तरीका और फायदे।

फेस मास्क बनाने के लिए सामग्री

 diy for dry skin inside

  • 2 चम्मच मुलेठी पाउडर (Licorice)
  • 1 चम्मच शहद (Honey)
  • 1 चम्मच ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

शहद और ऑलिव ऑयल का फेस मास्क

ड्राई स्किन को डीप मॉइश्चराइज रखने के लिए आपको यह फेस मास्क बनाना है। इसके लिए एक बर्तन में मुलेठी, शहद और ऑलिव ऑयल एक साथ डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। कुछ देर ऐसे ही रखने के बाद इसके अपने फेस पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से मसाज करें। लगभग 10 मिनट तक फेस मास्क लगाने के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो सकते हैं। ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गरम न हो, इससे त्वचा अपनी नमी फिर से खो देती है।

इसे जरूर पढ़ें: Personal Experience: बॉडी वैक्सिंग के इन साइड इफेक्ट्स के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

स्किन पर मुलेठी लगाने के फायदे

diy for dry skin inside

मुलेठी में मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर पाए जाते हैं, जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने का काम करती है। डॉ गीतिका ने बताया कि मुलेठी से आप यूवी किरणों से बच सकते हैं और ग्लोइंग त्वचा भी पा सकते हैं। जिन महिलाओं को डार्क सर्कल और पिंपल की समस्या होती है, उन्हें मुलेठी फेस पैक जरूर लगाना चाहिए। इसके अलावा डॉ गीतिका ने बताया कि मुलेठी रेडिकल को हटाती है और चेहरे पर ग्लो लाने का काम करती है। अगर आपको ब्लैकहेड्स हैं तो मुलेठी युक्त फेस मास्क बेस्ट है।

चेहरे के लिए शहद है फायदेमंद

शहद में स्किन को डीप मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करने के गुण होते हैं, जिसे आप फेस मास्क में इस्तेमाल कर सकती हैं। डॉ गीतिका ने बताया कि शहद आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है और ब्रेकआउट्स को खत्म करता है। शहद में नेचुरल हीलींग प्रोपर्टी होती हैं, जो ब्लैकहेड्स को हटाती हैं और डेड स्किन सेल्स को नया बनाती हैं। शहद के एंटी-ऑक्सीडेंट के कारण आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं। मुलेठी और ऑलिव ऑयल में शदह इसलिए मिलाया गया है, जिससे ड्राइनेस खत्म हो और त्वचा में नेचुरल ऑयल बना रहे।

इसे जरूर पढ़ें: Jawed Habib Hair Tips: हो रहा है डैंड्रफ और झड़ रहे हैं बाल तो लगाएं हल्दी से बना ये स्कैल्प डिटॉक्स मास्क

Recommended Video

स्किन के लिए ऑलिव ऑयल 

 diy for dry skin inside

अगर आपकी स्किन पर रेडनेस और ब्रेकआउट्स बढ़ रहे हैं, तो ऑलिव ऑयल को इस DIY में जरूर इस्तेमाल करें। डॉ गीतिका मित्तल बताती हैं कि ऑलिव ऑयल में एसे गुण होते हैं, जो त्वचा को डीप नरिश करने के साथ-साथ उसे ग्लोइंग रखते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा की रेडनेस कम करके उसे नॉर्मल बनाते हैं। ड्राई स्किन पर खुजली होने की शिकायत लोगों को अक्सर रहती है, लेकिन ऑलिव ऑयल स्किन को स्मूद बनाता है और डेड स्किन सेल्स को भरता है। 

तो इतने सारे गुणों से भरपूर यह DIY फेस मास्क आप कब इस्तेमाल करने वाली हैं, यह हमें फेसबुक पर जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik