सर्दियां आ गई हैं और हमारे लिए ये बहुत जरूरी है कि हम अपनी स्किन और बालों का ख्याल बहुत अच्छे से रखें। सर्दियों में स्किन और बाल दोनों ही बहुत ड्राई होते हैं और अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आपको बहुत सारी अलग समस्याएं होंगी। मसलन बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे किसी को स्कैल्प में खुजली होती है, किसी को रूसी होती है, किसी के बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो किसी के बालों में डैमेज बहुत ज्यादा होता है। ऐसे ही ड्राई स्किन वालों को रैशेज, खुजली, स्किन पर स्केल्स पड़ जाने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

सर्दियों में वैसे तो अक्सर लोग गुनगुने तेल से चंपी करते हैं, लेकिन असर इस बात का भी पड़ता है कि आप किस तरह का तेल इस्तेमाल करते हैं। जिस तरह सिर की मालिश होती है उसी तरह बॉडी की भी मालिश अगर गुनगुने तेल से की जाए तो स्किन को बहुत ही अच्छा नॉरिश्मेंट मिल सकता है। हो सकता है कि आपके घरों में भी तेल बनाया जाता हो और आप उसका इस्तेमाल करते हों, लेकिन अगर नहीं बनाया जाता तो सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बहुत ही फायदेमंद तेल की रेसिपी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है। 

रुजुता दिवेकर की DIY रेसिपी में तिल के तेल का इस्तेमाल हो रहा है। मैं आपको बता दूं कि तिल का तेल हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है और ये बालों और स्किन दोनों को ही पोषण दे सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- रुजुता दिवेकर की इस खास डाइट से मिलेगी ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर

rujuta making oil

कैसे बनाना है सर्दियों के लिए DIY तेल-

सर्दियों के लिए हेयर ऑयल बनाने के लिए आपको कुछ खास सामग्री की जरूरत होगी। ये है-

  • थोड़ा सा तिल का तेल
  • गुड़हल के फूल
  • मेथी दाना
  • सब्जा/ चिया की पत्तियां 

आप जितना तेल बना रहे हैं उसी हिसाब से सामग्री एड करनी है। तिल का तेल ज्यादा लेना है और बाकी सब कुछ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेना है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

बालों और शरीर दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ये तेल- 

ये तेल मल्टी पर्पस है जो हमारे शरीर को सर्दियों में भरपूर पोषण देगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस तेल को बनाना कैसे है? 

1. सबसे पहले तिल के तेल को गर्म करें। जब इसमें से थोड़ा सा धुआं उठने लगे तो इसमें गुड़हल को डालें।

2. अब इसमें थोड़ा सा मेथी दाना और सब्जा की पत्तियां मिलाएं। सभी चीज़ों को थोड़ी देर के लिए पकाएं और उसके बाद इस तेल को ठंडा होने दें।  

Recommended Video

कैसे इस्तेमाल करना है ये तेल- 

अपने पूरे शरीर और बालों में इस तेल को अच्छे से लगाएं। चाहें तो थोड़ी देर मसाज भी कर लें। इसके कुछ देर बाद गुनगुने पानी से नहा लें। एक बार बनाने पर ये तेल कई दिनों तक चल सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- रुजुता दिवेकर के इन 5 फूड टिप्स को अपनाने से बच्चे और टीनएज किड्स रहेंगे स्वस्थ 

क्या फायदा करता है ये तेल- 

इस तेल के कई फायदे हैं। रुजुता के मुताबिक शरीर में तेल लगाने से रिलैक्सेशन बढ़ता है। ये सेल्फ केयर का एक तरीका भी है और साथ ही साथ इससे कई तरह के दर्द भी खत्म होते हैं। अगर आप ये DIY ऑयल शरीर में लगाते हैं तो ये इम्यूनिटी के लिए अच्छा साबित हो सकता है। ये स्किन को पूरी तरह से नॉरिश रखता है और साथ ही साथ शरीर से वात दोष को भी कम करता है। ये एक तेल कई सारे फायदे दे सकता है और आपके लिए ये बहुत ही अच्छा साबित होगा।  

इसे बनाने में भी ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी इसलिए आप इसे कभी भी ट्राई करके एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।