बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हर हफ्ते ऑयलिंग करनी चाहिए। यह आपके बालों को पोषण देता है, जिससे हमेशा हेल्दी रहते हैं। बता दें कि घने और लंबे बाल महिलाओं को काफी पसंद होते हैं, जिसके लिए वें तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, विभिन्न तरह के प्रोडक्ट बालों पर अप्लाई नहीं करने चाहिए, इससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। बालों की ग्रोथ अच्छी हो और तेजी से हो, इसके लिए उसके हिसाब से हेयर ऑयल चुनना चाहिए।

वैसे तो मार्केट में कई तरह के हेयर ऑयल मौजूद हैं, लेकिन आप चाहें तो कुछ हर्बल चीजों को मिक्स कर होममेड हेयर ऑयल तैयार कर सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट एकता सूद के अनुसार हमारे आसपास ऐसी कई नेचुरल चीजें होती हैं, जिसकी मदद से हेयर ऑयल तैयार किए जा सकते हैं। यह पूरी तरह से शुद्ध होने के साथ-साथ नेचुरल भी है। तो चलिए जानते हैं हेयर ग्रोथ के लिए ऑयल कैसे बनाएं।

हेयर ऑयल बनाने का तरीका

natural hair oil

हेयर ऑयल बनाने के लिए नारियल तेल में मेथी दाना, करी पत्ता, गुड़हल के फूल और आंवला पाउडर को मिक्स कर दें। ताजे फूल की जगह गुड़हल फूल के ड्राई पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इन इंग्रेडिएंट्स को तेल में भिगोए रखने के अलावा इसे लो फ्लेम पर गर्म भी कर सकती हैं। अब थोड़ी देर बाद इसे किसी बर्तन में छान लें और अपने बालों पर अप्लाई करें। वहीं नारियल तेल की जगह बादाम का भी तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। हफ्ते में एक या दो बार इस तेल से अपने बालों की ऑयलिंग करें और फिर हेयर वॉश कर लें।

इसे भी पढ़ें: ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर सकते हैं ये उपाय

मेथी दाने के फायदे

मेथी दाना बालों में अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। कुछ महिलाएं इसका पानी तो कुछ हेयर पैक में मिक्स कर इसे अपने बालों में अप्लाई करती हैं। दरअसल यह स्कैल्प और सिर को पोषण देता है और बालों के विकास में मदद करता है। यही नहीं इससे स्कैल्प मजबूत होते हैं, जिसकी वजह से बालों फॉल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

ऑयल में करी पत्ते का इस्तेमाल

diy hair oil

करी पत्ता कई बीमारियों का देसी इलाज माना जाता है। इसमें प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत होता है और यह दोनों ही चीजें बालों के लिए जरूरी हैं। यह बालों को ना सिर्फ जड़ से मजबूत करता हैं बल्कि उन्हें बढ़ाने में भी मदद करता हैं। ऐसे में नारियल या फिर बादाम के तेल में मिक्स करना फायदेमंद साबित हो सकता है। कई लोग इसका इस्तेमाल हेयर पैक बनाने में भी करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: घर पर केले से 15 मिनट में फेस क्लीनअप करके पा सकती हैं ग्लोइंग त्वचा

Recommended Video

गुड़हल के फूल और आंवला पाउडर

homemade hair oil

हेयर केयर रूटीन में दोनों ही चीजें मुख्य रूप से इस्तेमाल किए जाते हैं। गुड़हल के फूल के अलावा इसके पत्तों का भी इस्तेमाल किया जाता है। गुड़हल के फूल की तरह आंवला पाउडर भी बालों के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं। आयुर्वेद में दोनों ही इंग्रेडिएंट्स को बालों की ग्रोथ और अच्छी हेल्थ के लिए सबसे बेहतरीन औषधि में से एक माना गया है।

अगर आप भी बालों की अच्छी ग्रोथ चाहती हैं तो इस हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही, इनमें से किसी भी इंग्रिडिएंट्स से आपको किसी तरह की समस्या हो, तुरंत लगाना बंद कर दें। वहीं आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।