क्‍या आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान है? 
दाग-धब्‍बों ने चेहरे की खूबसूरती कम कर दी है?
बहुत उपायों के बावजूद भी समस्‍या से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है? 
तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप डर्मा रोलर की हेल्‍प से चेहरे से जुड़ी लगभग हर समस्‍या को दूर कर सकती हैं। आपको लग रहा होगा कि भला यह क्‍या है और इसका इस्‍तेमाल कैसे कर सकते हैं? तो हम आपको बता दें कि डर्मा रोलर एक ऐसा ब्‍यूटी टूल है, जो न सिर्फ आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनता है बल्कि उसे जवां बनाने के साथ-साथ रंगत में भी निखार लाता है। जिससे आप ज्‍यादा खूबसूरत दिखाई देती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। आइए जानें डर्मा रोलर के बारे में जानें।

क्या है डर्मा रोलर?

डर्मा रोलर्स को फेशियल ट्रीटमेंट के रूप में काम में लिया जाता है। यह एक रोलिंग बैरल है, जिसमें सूइयां लगी हुई होती हैं और इन्हें स्किन की गहराई में डाला जाता है। जब सुई त्‍वचा के अंदर तक जाती है तो बेकार टिश्यूज दूर होते हैं और त्वचा में कोलेजन का लेवल बढ़ता है। साथ ही इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होना शुरू हो जाता है। वहीं जब इसका कंजेक्शन सीरम के साथ होता है तो पोषण को अवशोषित करने की क्षमता 90 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन टाइप के अनुसार करें त्वचा की देखभाल

derma roller benefits

कैसे काम करता है डर्मा रोलर?

जब डर्मा रोलर को स्किन पर रोल किया जाता है, तो रोलर पर लगी छोटी और बारीक सुइयां त्वचा को पंचर करती हैं। सुइयां से जो त्‍वचा पर होल बनते है वह बेहद छोटे होते हैं और उन्हें सतही माना जाता है। इस कारण से, ट्रीटमेंट में बहुत ज्‍यादा दर्द महसूस नहीं होता है, जैसा कि अक्‍सर इसके बारे में सोचा जाता है। 

जब त्वचा को पंचर किया जाता है, तो इससे त्वचा बहुत हल्‍की ही चोट लगती है। यह त्वचा की बाहरी परत को वास्तविक नुकसान नहीं पहुंचाता है। सुई किसी भी स्‍कॉर टिश्‍यु को तोड़ने में हेल्‍प करती है। 2016 की तकनीकी अध्ययन बताता है कि त्वचा पर कंट्रोल चोटों से सतही ब्‍लीडिंग होती है। यह शरीर के घाव भरने की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है और निम्नलिखित कुछ बातें देखने को मिलती है। जैसे

  • त्वचा उन पदार्थों को छोड़ती है जो वृद्धि को उत्तेजित करते हैं।
  • त्वचा में नए ब्‍लड सेल्‍स का निर्माण होता है।
  • त्वचा अधिक कोलेजन बनाना शुरू कर देती है।

अगले 5 दिनों में, शरीर द्वारा उत्पादित कोलेजन को उपचारित त्वचा के हिस्‍से में जमा किया जाता है। यह त्वचा को मजबूत बनाने में हेल्‍प करता है और झुर्रियों को कम करने में हेल्‍प करता है।  शोध में यह भी पाया गया है कि 1 महीने के अलावा चार माइक्रोनेडलिंग सेशन स्किन ट्रीटमेंट लेने से कोलेजन में 400 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

best derma roller

डर्मा रोलर का इस्‍तेमाल कैसे करें?

हालांकि डर्मा रोलर का इस्‍तेमाल मूल रूप से त्‍वचा विशेषज्ञों द्वारा किया जाता था, लेकिन अब घरेलू उपयोग के लिए मार्केट में भी आसानी से उपलब्ध हैं। जी हां डर्मा रोलर का इस्‍तेमाल मूल रूप से त्वचा विशेषज्ञों द्वारा चेहरे के दाग-धब्‍बों को हटाने और त्वचा के कायाकल्प के लिए कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता था। लेकिन अब इसका इस्‍तेमाल त्वचा के माध्यम से चिकित्सीय दवाओं और वैक्सिन को पहुंचाने के लिए भी किया जाता है। अगर आप स्‍ट्रेच मार्क्‍स और एंटी एजिंग से बचने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का डर्मा रोलर घर बैठे खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 499 है, लेकिन आप इसे डिस्‍काउंट रेट में यहां से 169 रुपये में खरीद सकती है। 

इसके अलावा, इसने त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए एक घरेलू उपचार के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। कई महिलाएं इसका इस्‍तेमाल उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों की शुरुआत को रोकने के लिए करती है। जबकि कुछ महिलाएं इसका इस्‍तेमाल पोर्स को कम करने या सीबम नामक तेल के उत्पादन को कम करने के लिए भी करते हैं। तो अन्‍य कुछ स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए भी डर्मा रोलर का इस्‍तेमाल करते हैं। 

घर में डर्मा रोलर का इस्‍तेमाल करने का तरीका 

अगर कोई महिला घर में इसका इस्‍तेमाल करती है तो उसे कुछ स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा। जैसे अपने कंटेनर से डर्मा रोलर हटा दें। फिर इसे अल्‍कोहल सल्‍यूशन के साथ स्प्रे करें और स्टरलाइज़ करने के लिए गर्म पानी से धोएं। फिर त्‍वचा को तैयार करने के लिए एंटीसेप्टिक या सलाइन वॉश का इस्‍तेमाल करें। त्वचा लाल हो जाने पर त्‍वचा को सलाइन पानी से साफ करें। चेहरे पर डर्मा रोलर इस्‍तेमाल करते समय किसी भी महिला को चेहरे के इन हिस्‍सों का ट्रीटमेंट करना चाहिए, जैसे 

  • माथे और गाल के ऊपर दाईं ओर
  • माथे और गाल के ऊपर बाईं ओर
  • आंख के नीचे और निचला गाल

मुंह के आसपास डर्मा रोलर इस्‍तेमाल करने के बाद, आपको अपनी त्वचा पर सीरम या मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए। डर्मा रोलर का इस्‍तेमाल त्‍वचा के उन हिस्‍सों में नहीं करना चाहिए, जिसमें आपको एक्जिमा, सनबर्न या कोल्‍ड सोर्स जैसी समस्‍या हो।

इसे जरूर पढ़ें: छोटी आंखों में करें ऐसा मेकअप, आंखें दिखेंगी बड़ी और खूबसूरत

derma roller how to use

बरतें ये सावधानी

  • कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ट्रीटमेंट लेने से एक महीना पहले विटामिन ए और सी के सप्‍लीमेंट लें। 
  • अगर ज्‍यादा दर्द का अनुभव हो तो ट्रीटमेंट के बाद आइस पैक का इस्‍तेमाल करें। 
  • दर्द का अनुभव होने पर ट्रीटमेंट के बाद आइस पैक का उपयोग करें
  • ट्रीटमेंट के बाद स्किन पर सीरम या एंटी-एजिंग मॉइस्चराइज़र लगा लें।
  • सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करें, क्योंकि त्वचा सामान्य से अधिक आसानी से बर्न हो सकती है। 
  • हफ्ते में दो या तीन बार ट्रीटमेंट दोहराएं। 
  • डिवाइस को किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर न करें।