एलोवेरा प्रकृति की अनमोल देन है जिससे हम हेल्‍थ के अलावा ब्‍यूटी से जुड़ी लगभग हर समस्‍या को दूर कर सकती हैं। यूं तो आप जैल को किसी स्टोर से खरीद सकती हैं, लेकिन इसके लाभों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्वयं अपने किचन गार्डन में इसे उगाएं। एलोवेरा को उगाना बहुत आसान है और इसके लिए बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। एक बार जब आपका एलो का पौधा फलने-फूलने लगे, तो इसके कुछ पत्तों को खोल दें, क्योंकि यहीं पर इसका जादुई जैल होता है। एलोवेरा जैल पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यहां 6 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की बजाय एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा

aloe vera makeup remover inside

मेकअप लगाकर कर सोना आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा करने से पोर्स बंद हो जाते हैं, एजिंग के साइन्‍स दिखाई देने लगते हैं और आपकी त्‍वचा पर मुंहासों की समस्‍या बढ़ जाती है। लेकिन जब आपके पास एलोवेरा जैल हो तो आपको मेकअप रिमूवर पर ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। एक कॉटन बॉल (या अपने साफ हाथों) पर थोड़ा सा जैल लगाएं और इससे अपना मेकअप साफ करने के लिए हल्‍की मसाज करें। एक बार जब मेकअप साफ हो जाए तब इसे एक साफ टिशू से पोंछकर अपना चेहरा धो लें।

फेस वॉश के रूप में एलोवेरा

अगर कमर्शियल फेस वॉश आपकी त्वचा को ड्राई बना रहे हैं तो आपको अपना फेस वॉश बदलने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 1 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चम्मच बादाम का दूध और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 5 मिनट के लिए छोड़ दें। तीनों चीजें, विशेष रूप से एलोवेरा जैल के एंटी-बैक्‍टीरियल, मॉइश्चराइजिंग गुण हानिकारक बैक्टीरिया को मार देंगे और आपकी त्वचा को सॉफ्ट महसूस कराएंगे।

इसे जरूर पढ़ें:घर में फ्री में करें 'एलोवेरा फेशियल' और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

एक्सफ़ोलीएटर के रूप में एलोवेरा

aloe vera face wash inside

एक्सफोलिएशन त्‍वचा के लिए बेहद जरूरी होता है, लेकिन अक्सर कई स्किन केयर रिजिम का अनदेखा हिस्सा होता है। हर दिन लाखों डेड स्किन सेल्‍स गिरते हैं और सतह के नीचे नए सेल्‍स विकसित होने लगती हैं। नीचे की ग्‍लोइंग त्वचा को प्रकट करने के लिए, आपको इसे ढकने वाली डेड सेल्‍स की परत को साफ़ करना होगा। मॉइश्चराइजिंग एक्सफ़ोलीएटर बनाने के लिए, एलोवेरा जैल को क्रश की हुई ब्राउन शुगर या पिसी हुई कॉफी के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में धीरे से रगड़ें और फिर धो लें।

सांसों की बदबू के लिए एलोवेरा

सांसों से बदबू आना किसी के लिए बहुत शर्मनाक हो सकता है। यह लोगों को आपके बहुत करीब आने से रोकता है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नही है क्‍योंकि एलोवेरा सांसों की दुर्गंध को दो तरह से ठीक करता है। सबसे पहले, एलोवेरा की ताजगी भरी गंध सांसों की बदबू को दूर करती है। दूसरा, इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सांसों की बदबू के मूल कारणों में से एक, एसिडिटी और अपच को शांत करते हैं। एक गिलास पानी में 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाएं और इस मिश्रण से गरारे करें। आप इसे पी भी सकती हैं, लेकिन इसे ज़्यादा न करें क्योंकि एलोवेरा एक रेचक के रूप में भी काम करता है।

नाइट मास्‍क के लिए एलोवेरा

uses of aloe verainside

नाइट मास्क सिर्फ हैवी नाइट क्रीम नहीं होती हैं। वे आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक अवरोध बनाते हैं जो नमी को बाहर निकलने से रोकता है और आपकी त्वचा को प्रोडक्‍ट्स में सामग्री को बेहतर तरीके से काम करने देता है। अगर आप महंगे नाइट मास्क पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहती हैं तो एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करके और पोषक तत्वों की एक अतिरिक्त खुराक प्रदान करके नाइट की तरह ही काम करता है। हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा के लिए सोने से पहले अपनी त्वचा पर एलोवेरा जैल की एक परत लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जैल और अनगिनत फायदे पाएं

Recommended Video

शेविंग के दौरान एलोवेरा का इस्‍तेमाल

हर महिला सॉफ्ट और हेयर फ्री पैर चाहती है और इसके लिए कई महिलाएं शेविंग का सहारा लेती हैं। शेविंग को ज्यादा आसान और दर्द रहित बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा को अपनी त्वचा पर मलें। यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और रेजर ब्लेड के खिलाफ एक बफर के रूप में भी काम करता है।

आप भी महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की जगह एलोवेरा का इस्‍तेमाल घर पर इसके पौधे को लगाकर फ्री में कर सकती हैं। हालांकि यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com