जब भी स्किन केयर की बात होती है तो अक्सर महिलाएं क्लीनिंग और मॉइश्चराइजिंग पर ही ध्यान देती हैं। यकीनन यह स्किन केयर रूटीन के एक बेसिक स्टेप हैं। लेकिन आपकी स्किन के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। क्लीनिंग के जरिए आप अपनी स्किन के उपर मौजूद गंदगी तो साफ कर सकती हैं, लेकिन यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार नहीं है। इसी तरह, मॉइश्चराइजिंग आपकी स्किन की अपर लेयर को तो पोषित करेगा, लेकिन जब डेड स्किन सेल्स स्किन पर होंगे तो मॉइश्चराइजर व उसके पौष्टिक तत्व स्किन में गहराई से नहीं समाएंगे और फिर आपको वह हेल्दी ग्लो नहीं मिल पाएगा, जिसकी आपको चाहत है।

स्किन की डीप क्लीजिंग से लेकर अगर आप ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का मैक्सिमम बेनिफिट उठाना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप कभी-कभी अपनी स्किन को एक्सफोलिएट भी करें। आमतौर पर महिलाएं इस स्टेप को अनदेखा कर देती हैं, जबकि यह हेल्दी, ग्लोइंग और इवन स्किन टोनके लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको स्किन को एक्सफोलिएट करने से मिलने वाले लाभों के बारे में बता रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप भी स्किन को जरूर एक्सफोलिएट करना चाहेंगी-

स्किन को बनाए स्मूद और ब्राइट

know exfoliate your skin inside

जब आपकी स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं तो इससे स्किन रफ नजर आने लगती है। इतना ही नहीं, कभी-कभी स्किन पर रिंकल्स भी दिखाई देते हैं। लेकिन स्किन को एक्सफोलिएट करने से वह सभी डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन एक बार फिर से स्मूद बनती है। साथ ही रिंकल्स भी दूर होते हैं। अगर रिंकल्स पूरी तरह खत्म नहीं होते, तब भी काफी कम नजर आते हैं। इसके अलावा, डेड स्किन सेल्स के दूर होने से आपकी त्वचा में एक चमक आती है और वह पहले से अधिक ब्राइटन होती है।

इसे भी पढ़ें: मुंहासों से रहती हैं परेशान तो स्किन को करें एक्सफोलिएट

Recommended Video

स्किन केयर प्रॉडक्ट का मैक्सिमम बेनिफिट 

know why exfoliate your skin inside

अक्सर ऐसा होता है कि हम लंबे समय से ब्यूटी व स्किन केयर प्रॉडक्ट का लंबे समय से इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फिर भी आपको वह लाभ नहीं मिलता, जिसकी आपको उम्मीद होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना भूल जाती है। जिससे आपकी स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं और फिर वह स्किन केयर प्रॉडक्ट उस डेड स्किन सेल्स के उपर ही लगाए जाते हैं, जिससे आपको गहराई से पोषण नहीं मिल पाता। लेकिन जब आप स्किन को एक्सफोलिएट करती हैं तो वह डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं। ऐसे में ब्यूटी प्रॉडक्ट स्किन में गहराई से अब्जार्ब होते हैं, जिससे आपको जल्दी और मनचाहा रिजल्ट मिलता है।

इसे भी पढ़ें: फेस को एक्सफोलिएट करने का भी होता है एक तरीका, जानिए

ब्रेकआउट्स को कहें बाय-बाय

exfoliate your skin inside

व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और ब्रेकआउट सभी अशुद्धियों और गंदगी के कारण होते हैं जो आपके पोर्स में जमा होते हैं। जब ऐसा होता है, तो आपकी त्वचा से तेल पिंपल और मुंहासे के कारण सतह से नीचे फंस जाते हैं। ऐसे में स्किन को एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है। एक्सफोलिएशन आपके छिद्रों को बंद कर देता है और आपकी त्वचा को गहरी सफाई देता है जिससे वह सांस ले पाता है और इससे ब्रेकआउट होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा, डेड स्किन सेल्स से हटने के कारण आपको अनइवन स्किन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)