ओहो! गर्मियां यानी वाइब्रेंट कलर्स, फ्लोरल वाइब, क्यूट ड्रेसेस... मगर इसके साथ ही गर्मियां अपने साथ लाती है जलन, पसीना, इचीनेस, टैनिंग और न जाने क्या-क्या? गर्मियों में बस मन करता है कि किसी भी तरह त्वचा ठंडी रहे। पसीन कम आए और जितना हो सके चेहरा एकदम कूल रहे। इस गर्मी आप कुछ ऐसे फेस मास्क अपने लिए घर पर ही बनाएं, जिन्हें चेहरे पर लगाकर ग्लो भी बरकरार रहेगा और त्वचा होगी कूल-कूल।

दही और एलोवेरा फेस मास्क

aloe vera for summer

धूप में अंदर बाहर करने से आपके चेहरे की चमक भी छिन जाती है। और चेहरा डल भी लगने लगता है। दही, और एलोवेरा ऐसे दो इंग्रीडीएंट्स हैं, जो चेहरे की ताजगी भी बरकरार रखेंगे और आपके चेहरे को ठंडक भी देंगे। एक बाउल में एक चम्मच दही और 3 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर उसे मिला लें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए रहने दें। कुछ देर बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। इस मास्क को लगाकर आप अपने चेहरे में फर्क महसूस करेंगी।

मुल्तानी मिट्टी और पुदीना फेस मास्क 

multani mitti face pack

मिंट अपनी कूलिंग इफेक्ट के लिए जाना जाता है और मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अधिक तेल को निकालती है। इसलिए इनका मास्क चेहरे पर लगाने से आपकी चेहरे पर होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलेगा और चेहरे में ठंडक बनी रहेगी। एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच पीसा हुआ पुदीना डालें। अगर चाहें तो कुछ बूंद पानी की डाल सकती हैं। ध्यान रखें कि इसे बहुत पतला नहीं करना है। अब इसे मिलाकर, पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसके सूखने तक ऐसे ही रहने दें फिर सादे पानी से मुंह धो लें।

इसे भी पढ़ें :सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

टमाटर और शहद फेस मास्क

tomato for skin

एक बाउल में 1 मीडियम साइज टमाटर (पीसा हुआ) डालें और उसमें एक चम्मच शहद मिला दें। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए रहने दें और फिर पानी से मुंह धो लें। शहद में एंटीबैक्टेरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह ऑयली और एक्ने-प्रोन स्किन के लिए बेहतर है, वहीं टमाटर में एंटी- टैनिंग गुण होते हैं। इन दोनों का मिश्रण गर्मियों में चेहरे के लिए बहुत कारगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ें :गर्मी में ऐसे करेंगी पैरों की देखभाल तो नहीं फटेंगी एड़ियां

Recommended Video

गुलाब जल और चंदन

sandalwood for face mask

गर्मियों में चेहरे की जलन, पिंपल आदि से निजात पाने के लिए चंदन अच्छा उपाय है। स्किन में चमक लाने के लिए इसका उपयोग पुराने समय से किया जा रहा है। और गुलाब जल चेहरे से अधिक तेल, गंदगी हटाता है। स्किन को  हाईड्रेट करता है और चेहरे के निखार को बढ़ाता है। 2 टेबल स्पून शुद्ध चंदन पाउडर लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि पेस्ट पतला न हो जाए। चेहरे को ठंडक देने और डल स्किन को रिवाइव करने के लिए इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। पेस्ट सूख जाने के बाद सादे पानी से धो लें।

वॉटरमेलन एंड योगर्ट

watermelon face pack

वॉटरमेलन में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है, जो चेहरे के  लिए बहुत अच्छा है। यह चेहरे पर ग्लो लाता है, हाईड्रेट रखता है। ऑयली स्किन के लिए यह अच्छा उपाय है। एक बाउल में पीसा हुआ तरबूज और 1 चम्मच दही मिला लें। एक ब्रश की मदद से इसे अपे चेहरे पर लगाएं। आप उन एरिया पर भी इसे लगा सकती हैं, जहां सनबर्न हुआ है। फिर 15-20 मिट के बाद पानी से धो लें। सनबर्न एरिया को भी यह आराम देता है।

इस गर्मी चेहरे को ठंडक देने के लिए यह उपाय जरूर आजमाएं। इनमें से कौन-सा उपाय आपको अच्छा अलगा हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर बताएं। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik and shutterstock images