कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनका चेहरा तो चमकता है, लेकिन उनके हाथ और पैर बहुत ही ज्यादा टैन होते हैं। अगर आपकी स्किन टैन हो गई है और पूरी बॉडी का रंग काला पड़ गया है तो आप अपने घर पर ही आसानी से आप बॉडी की रंगत वापस ला सकती है। आज जो स्किन ब्राइटेनिंग ट्रीटमेंट्स हम बताने जा रहे हैं उन्हें आप आसानी से अपना सकती हैं और इससे ऐसा फर्क पड़ेगा कि लंबे समय की टैनिंग भी सिर्फ चंद मिनटों में दूर हो जाएगी।  

दरअसल, फिटकरी का इस्तेमाल वैसे भी ब्यूटी रूटीन और स्किन केयर के लिए काफी किया जाता है और अगर आपको लगता है कि आपके हाथों और पैरों में बहुत ज्यादा टैनिंग हो गई है तो फिटकरी का इस्तेमाल आप कुछ इस तरह से कर सकते हैं। 

फिटकरी का इस्तेमाल- 

हाथ और पैर में अगर किसी वजह से कालापन आ गया है या आपका रंग डल हो गया है तो ये फिटकरी के ट्रीटमेंटका इस्तेमाल आप कर सकती हैं। अगर टैनिंग हो गई है, काले धब्बे हैं या किसी वजह से स्किन डल हो गई है तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कुछ इस तरह से करें।  

इसे जरूर पढ़ें-ज्‍यादा ऑयली है स्किन तो लगाएं मुलतानी मिट्टी से बना यह स्‍पेशल उबटन  

क्या चाहिए-  

  • शैम्पू
  • फिटकरी (50 ग्राम)
  • गर्म पानी 

fitkari for skin tanning

क्या करना है? 

एक गहरे बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें फिटकरी का टुकड़ा तोड़कर डाल दें। इसे पिघलने दें। अगर आप चाहें तो आप फिटकरी पाउडर भी ले सकती हैं। इसके साथ ही आप 1 चम्मच शैम्पू लेकर भी इस पानी में डाल लें।  

अब आपको 10 मिनट तक अपने हाथ या पैर पानी में डालकर रखने हैं। ये तरीका थोड़ा अलग है, लेकिन अगर आपके पैर में चप्पल के निशानबन गए हैं या हाथ में बहुत ज्यादा सन टैन हो गया है तो आप इस तरीके को जरूर इस्तेमाल करें। ये आप यकीनन पूरे शरीर के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं क्योंकि कम से कम 10 मिनट इसमें बॉडी पार्ट डूबा रहना चाहिए।  

Recommended Video

इससे आपको इंस्टेंट असर देखने को मिलेगा। आप इसे महीने में एक बार भी कर सकती हैं।  

fitkari for skin problems

अखरोट से बनाएं एंटी टैनिंग स्क्रब-  

अखरोट वैसे तो बहुत महंगे आते हैं, लेकिन अगर पार्लर के बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट को देखें तो उसके मुकाबले में ये काफी सस्ते लगेंगे। आपके सिर्फ 8-10 अखरोट के छिलके लेने हैं। इसमें 8-10 चम्मच कॉफी पाउडर डालें और फिर 2 चम्मच देसी घी डालें। इसे अच्छे से पीसकर एक ऐसे कंटेनर में निकालें जिसमें इसे स्टोर किया जा सके। जब भी आपको ये इस्तेमाल करना हो तो तुरंत ही 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच ये बॉडी स्क्रब और पानी मिलाकर अपनी बॉडी पर लगाएं। ये किसी बॉडी पॉलिशिंग किट की तरह काम करेगा और आपकी स्किन पर इसका काफी अच्छा असर होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- स्किन का ध्यान रखने के लिए इन ब्यूटी टिप्स को Follow करने की नहीं है कोई जरूरत

कैसे करना है इस स्क्रब का इस्तेमाल-

बॉडी पॉलिशिंग स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले आप नहा लीजिए। उसके बाद 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अपनी पूरी बॉडी पर लगाएं और उसके ऊपर से ये स्क्रब लगाएं। अगर आपके हाथ-पैर की स्किन डल हो गई है और जगह-जगह इसमें दाग-धब्बे हैं तो ये नुस्खा जरूर काम आएगा। इसे 2 मिनट स्क्रब करने के बाद 10-15 मिनट अपनी बॉडी पर रखें। 

इसे आप हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी डल स्किन ब्राइट होती है और आपको बेहतरीन पॉलिश लुक मिलेगा। तो आपको पार्लर में जाकर महंगी बॉडी पॉलिशिंग करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप इसे कम दाम में ऐसे ही घर पर कर सकती हैं। 

ये दोनों नुस्खे आपके शरीर की खोई हुई रंगत आपको वापस लौटाएंगे। 

देसी नुस्खे हर किसी पर अलग तरह से असर करते हैं और कई लोगों को देसी नुस्खों से एलर्जी भी होती है। अगर आपको किसी प्रोडक्ट से एलर्जी है या फिर आपका किसी तरह का स्किन ट्रीटमेंट चल रहा है और एलर्जी की गुंजाइश है तो अपने डॉक्टर से सलाह के बाद ही इस नुस्खे को आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।